×

Robot Restaurant Prayagraj: ये है प्रयागराज का हाईटेक रेस्टोरेंट, यहां रोबोट परोसता है खाना

Robot Restaurant Prayagraj: चलिए आज हम आपको प्रयागराज के कैसे रेस्टोरेंट के बारे में बताते हैं जहां रोबोट खाना परोस रहा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 May 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 17 May 2024 3:31 AM GMT)
The Yellow House Robot Restaurant
X

The Yellow House Robot Restaurant (Photos - Social Media)

Robot Restaurant Prayagraj : आजकल की आधुनिक होती दुनिया में हर काम मशीनों से किया जाने लगा है। व्यक्ति का कोई भी काम हो वह आजकल मशीनों के जरिए ही होता है। रोटी बनाना हो या फिर कपड़े धोना सबके लिए बाजार में मशीन मिला करती हैं। टेक्नोलॉजी का उपयोग घर की देखभाल समय रेस्टोरेंट में भी किया जाने लगा है। यह कहना गलत नहीं है कि अब टेक्नोलॉजी इंसान को रिप्लेस करते जा रही है। इसका एक उदाहरण प्रयागराज में देखने को भी मिल रहा है।

रोबोट वाला रेस्टोरेंट

प्रयागराज में येलो हाउस रेस्टोरेंट है जो इन दिनों काफी चर्चा बटोर रहा है। यह चर्चा का विषय इसलिए बना हुआ है क्योंकि यहां पर अब वेटर की जगह रोबोट आर्डर ले रहे हैं और टेबल तक खाना परोस रहे हैं। अपनी खासियत की वजह से यह प्रयागराज का अनूठा रेस्टोरेंट बन गया है।


हो रहा तकनीक प्रयोग

तकनीक का प्रयोग इस रेस्टोरेंट में बेहतर तरीके से किया जा रहा है। यहां पर जो रोबोट है वह लोगों की टेबल तक जाकर उनसे ऑर्डर लेता है और फिर उनका आर्डर किया गया खाना का समय में उन तक पहुंचाता है।

The Yellow House Robot Restaurant


कैसे बना है रोबोट

आपको बता दें कि इस रोबोट को बनाने में नैनो टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। यह पूरी तरह से सेंसर पर काम करता है। इसके लिए एक ट्रैक बनाया गया है जिस पर यह चलता है।


ऐसे सर्व करता है खाना

रेस्टोरेंट में मौजूद या रोबोट अपने ट्रैक पर टेबल नंबर फीड करने के बाद आर्डर करने वाले व्यक्ति तक उसका खाना पहुंचाता है। जिस टेबल नंबर तक ऑर्डर पहुंचाना है उसे रोबोट में फीड कर दिया जाता है और वह अपने तय स्थान पर पहुंच जाता हैं। यहां पर आर्डर करने वाला व्यक्ति अपना खाना उतार लेता है और एग्जिट बटन दबाते ही रोबोट फिर से अपनी जगह पर चला जाता है।


मिलेंगी ये चीजें

रोबोट रेस्टोरेंट में सभी प्रकार के फास्ट फूड, स्टार्टर, नूडल्स मिल जाते हैं। यहां पर सस्ते दाम पर चाय एवं काफी भी उपलब्ध है। इसके साथ ही आने वाले लोगों के लिए वेज एवं नॉनवेज दोनों प्रकार की व्यंजन उपलब्ध हैं। यहां आने वाले लोग रोबोट को काम करता देखा आश्चर्य में पड़ जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story