×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Election 2024: बहराइच सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, कल होगा मतदान

Bahraich News: बहराइच में चौथे चरण में कल सोमवार 13 मई को वोटिंग होगी। जबकि परिणाम 4 जून को आयेगा। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

Radheshyam Mishra
Published on: 12 May 2024 11:29 AM GMT
Bahraich News
X

Bahraich Lok Sabha Seat (Pic: Social Media)

Bahraich News: यूपी की भारत नेपाल सीमा पर बहराइच लोकसभा सीट अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगी हुई है। इस सीट पर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कल मतदान होना है। पिछले कुछ समय से इस सीट को हिन्दू मुस्लिम एकता के रूप में भी जाना जाता है। जिसका कारण बहराइच की गाजी दरगाह पर लगने वाले मेले में हिन्दू मुस्लिम दोनों समुह के लोगों का पहुंचना है। मेले में हर साल लाखों की संख्या में लोग जियारत करने आते हैं। इस सीट पर इस बार भाजपा, बसपा और सपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है।

इन उम्मीदवारों में होगी टक्कर

पिछले दो लोकसभा चुनाव 2014 से अब तक यहाँ लगातार भाजपा जीतती आ रही है। बीजेपी ने बहराइच लोकसभा सीट से अक्षयबर लाल गोड को बढ़ती उम्र के चलते टिकट न देकर उन्ही के लड़के डा आनंद गौड़ को टिकट देकर विरासत सम्भालने का मौका दिया है तो वहीं सपा ने गोंडा जनपद में बसपा से पूर्व में विधायक रहे रमेश गौतम को मैदान उतारा हैं। जबकि बसपा ने बलहा से वर्तमान भाजपा विधायक सरोज सोनकर के देवर और लखनऊ विश्वविद्यालय के होनहार प्रवक्ता बृजेश कुमार सोनकर को टिकट देकर अनुसूचित जाति में पढ़े लिखे को ही तवज्जो देने का संदेश दिया है।

सभी पार्टियों ने उतारे स्टार प्रचारक

इस पर बसपा प्रत्याशी बृजेश कुमार सोनकर दावा भी करते फिर रहे हैं कि वह आपके बीच का स्थानीय सेवक है। अगर बहराइच का चहूमुखी विकास देखना चाहते हैं तो बसपा को ही अपना मत दें। हालांकि इस सीट को अपने झोली में डालने के लिए भाजपा और सपा ने अपने स्टार प्रचारकों को उतारा है। यहां तक सीएम योगी को एक सप्ताह में तीन सभाएं बहराइच में करनी पड़ी हैं। वहीं सपा ने अखिलेश यादव सहित स्टार नेता अरबिंद सिंह गोप की शरण ली और यह बताने की कोशिश की कि बहराइच लोकसभा सीट कितनी महत्वपूर्ण है। वहीं बसपा सूप्रीमो मायावती की शनिवार को श्रावस्ती में रैली को देखने के बाद अब बसपाई यह कहते हुए फूले नहीं समा रहे हैं कि इस बार लोकसभा चुनाव में सुनामी आना निश्चित है। उल्लेखनीय है कि बसपा सुप्रीमो मायावती की रैली में जितनी भीड़ कल देखी गई है उसकी आधा भीड भी अभी तक सपा अथवा भाजपा के स्टार प्रचारक में नहीं दिखी है।

इस सीट पर इतने वोटर

लोकसभा सीट बहराइच में कुल 5 विधानसभा सीटें आती हैं जिनमें 3 सीटों पर भाजपा का कब्ज़ा है। नानपारा की सीट अपना दल एस और मटेरा सीट पर सपा का विधायक है। साल 1989 से 1996 तक यहां भाजपा का कब्जा रहा है लेकिन इसके पहले यहां कभी सपा, बसपा या कांग्रेस चुनाव जीतती रही है। बहराइट लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस सीट पर 23 जनवरी 2024 को प्रकशित की गई मतदाता सूची के अनुसार कुल 18,25,673 वोटर हैं, जिनमें 9,53,553 पुरुष और 8,63,058 महिला वोटर हैं। इनमें 33 फ़ीसद मुस्लिम, 19 फ़ीसदी अनुसूचित जाति, कुर्मी 10 फीसदी, यादव 7 फीसदी, ब्राह्मण 12 फीसदी, क्षत्रिय 4 फीसद और 15 फीसदी अन्य जातियां बताई जा रही हैं।

मूलभूत सुविधाओं के लिए जनता को इंतजार

मालूम हो कि बहराइच हमेशा से विकास के लिए तरसता रहा है। यहां पर बाढ़, बिजली, स्वच्छ पेयजल अच्छी उच्च शिक्षा, एवं ग्रामीण इलाकों में सड़कों का विकास न होना ये हमेशा से जनपद वासियों को पिछड़ा होने का एहसास करवाता है। हालंकि हर बार चुनाव जीतने वाले इन सभी मूलभूत मुद्दों की बात तो करते हैं लेकिन चुनाव जीतने के बाद सारी बातें भूल जाते हैं। बहराइच क्षेत्र में 550 वर्ग किमी में फैला कतरनियाघाट का जंगल लाखों की आबादी वाले ग्रामीणों के सामने मुसीबत बनकर खड़ा रहता है, जिसकी वजह यहां जंगली जानवरों से आम जनमानस को हमेशा ख़तरा बना रहता है। बारिश के समय में यहां के लोगों बाढ़ का सामने करना पड़ता है। बेरोजगारी और महंगाई और स्थानीय प्रतिनिधित्व यहां के लोगों के लिए एक बड़ा मुद्दा है। जिनका इस बार चुनाव पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है।बता दें बहराइच में चौथे चरण में सोमवार 13 मई कल वोटिंग होगी। जबकि परिणाम 4 जून को आयेगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story