×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Hardoi: UTS ऑन मोबाइल एप से यात्रियों को मिली राहत, घर बैठे बुक कर रहे टिकट

Hardoi: भारतीय रेल ने अनारक्षित टिकट की बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप को जारी किया साथ ही अनारक्षित टिकट को बुक करने की दूरी को भी समाप्त कर दिया।

Pulkit Sharma
Published on: 16 May 2024 9:45 AM GMT
hardoi news
X

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से यात्रियों को मिली राहत (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: भारतीय रेल लगातार यात्री सुविधाओं का विस्तार कर रही है। भारतीय रेल में अत्याधुनिकरण को लगातार बढ़ाया जा रहा है साथ यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन किया जा रहा है। हाल ही में भारतीय रेलवे अनारक्षित टिकट को लेकर कई अहम बदलाव किये है। भारतीय रेल ने अनारक्षित टिकट की बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप को जारी किया साथ ही अनारक्षित टिकट को बुक करने की दूरी को भी समाप्त कर दिया। भारतीय रेल ने काउंटर पर मिलने वाले अनारक्षित टिकट के लेनदेन को भी ऑनलाइन में तब्दील कर दिया है।

यात्री यदि चाहे तो ऑनलाइन पेमेंट करके टिकट ले सकते हैं। भारतीय का रेल यूटीएस ऑन मोबाइल एप रेल यात्रियों के लिए काफी मददगार बन गया है। दरअसल रेलवे स्टेशन पर काउंटर से अनारक्षित टिकट लेने के लिए यात्रियों को लंबी-लंबी लाइनों में प्रतीक्षा करनी पड़ती थी साथ ही कई बार टूटे रुपए को लेकर भी रेल कर्मियों से कहा सुनी की स्थिति बन जाती थी ऐसे में अब यात्री ज्यादा से ज्यादा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का प्रयोग कर रहे हैं जो यात्रियों को काफी लाभ दे रहा है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप से यात्री प्लेटफार्म टिकट, अनारक्षित टिकट के साथ मंथली सीजन टिकट, क्वार्टरली सीजन टिकट और हाफ इयरली सीजन टिकट भी बना सकते हैं। हरदोई में 50 फीसदी से अधिक यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का प्रयोग कर सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

अप्रैल में इतने यात्रियों ने बनाया टिकट

हरदोई रेलवे स्टेशन पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप के हुए प्रचार प्रसार के बाद एप को प्रयोग करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। अप्रैल माह में 50 फीसदी से अधिक रेल यात्रियों ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप का प्रयोग किया। अप्रैल माह में यूटीएस ऑन मोबाइल एप से मंथली सीजन टिकट 331 बने, क्वार्टरली सीजन टिकट 15 बने जबकि हाफ ईयरली सीजन टिकट 1 बना। वहीं रेलवे स्टेशन स्थित काउंटर की बात की जाए तो मंथली सीजन टिकट 540 बने, क्वार्टरली सीजन टिकट 31 बने, हाफ इयरली सीजन टिकट 3 बने हैं।

ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले 50 फीसदी के आसपास रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल एप का प्रयोग कर अपनी यात्रा को आसान बना रहे हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले काफी रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल एप से अनारक्षित टिकट भी बुक कर रहे हैं। रेल अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में यात्रियों में जागरूकता और बढ़ेगी और रेल यात्री इससे भी अधिक संख्या में यूटीएस ऑन मोबाइल एप का प्रयोग कर सुविधा का लाभ उठाएंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story