×

Kanpur: प्रतिष्ठित स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस-एलआईयू की टीम

Kanpur: जिले के टॉप टेन स्कूलों को ई मेल के द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है। ये सभी कानपुर के नामी स्कूल हैं। पुलिस कमिश्नर से स्कूल प्रबंधकों ने शिकायत दर्ज कराई है।

Anup Pandey
Published on: 15 May 2024 7:01 AM GMT
kanpur news
X

कानपुर में प्रतिष्ठित स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: जिले के टॉप टेन स्कूलों को ई मेल के द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है। ये सभी कानपुर के नामी स्कूल हैं। पुलिस कमिश्नर से स्कूल प्रबंधकों ने शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए स्कूलों की सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस की जांच में सामने आया है कि धमकी भरे ई-मेल में रूसी सर्वर का इस्तेमाल हुआ है। वहीं परिजन से लेकर स्कूल प्रबंधन दहशत में हैं।मतदान के चलते सभी स्कूल सोमवार को बंद थे। स्कूल प्रबंधन ने मंगलवार को ई मेल देखी तो प्रशासन को सूचना दी।

शहर के टॉप टेन स्कूल को मिली धमकी

पुलिस के मुताबिक, बर्रा-8 के केडीएमए स्कूल, केशव नगर के गुलमोहर स्कूल, द चिंटल्स स्कूल,वीरेंद्र स्वरूप स्कूल समेत 10 स्कूलों को मंगलवार देर शाम बम से उड़ाने की धमकी मिली। स्कूलों ने ई-मेल की कॉपियां निकालकर अपने क्षेत्र के थानों और पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार से इसकी शिकायत दर्ज कराई है। जहां थाना क्षेत्रों की पुलिस सक्रिय होने के बाद जांच कर रही है। वहीं बम निरोधक दस्ता द्वारा भी जांच की जा रही है।तलाशी में बम जैसा कुछ न मिलने पर स्कूलों को ऐहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है।

स्कूल प्रबंधन ने बंद किए विद्यालय, बढ़ी सुरक्षा

अमिता तिवारी(गुलमोहर स्कूल प्रिंसिपल) ने बताया कि शाम को आठ बजे अपनी मेल चेक कि तो हमने थाना प्रभारी नौबस्ता को सूचना दी। जहां रात में ही फोर्स मौके पर आई। और स्कूल में छानबीन की। जहां आज हमने विद्यालय बंद कर दिया। जिससे बच्चों और अभिभावक दहशत में न रहे। वहीं आने जानें वाले की बराबर चैकिंग हो रही है। तो वहीं टीचर भी आए हुए। वह भी विद्यालय पर नज़र बनाएं हुए हैं। वहीं एलआईयू की टीम भी जांच कर रहीं है। वहीं स्कूलों में लगे सीसीटीवी भी चेक किए जा रहे हैं।

देर रात आई ई मेल

पुलिस के मुताबिक (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया गया है। इसका पता किया जा रहा है। इंस्ट्रूमेंट के नाम से आई ई-मेल को भेजने के लिए जीमेल का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें भेजने वाले के नाम के स्थान पर instrumentinbox.ru लिखा है। केडीएमए स्कूल को जो ई-मेल आई है, उसमें रिसीवर ईमेल के स्थान पर kv2armapur@gmail.com लिखा है। सनातन धर्म स्कूल में जो मेल आई है, उसमें रिसीवर ईमेल में एक अन्य स्कूल का नाम लिखा है।

क्या बोले अधिकारी

डीसीपी साउथ रविन्द्र कुमार ने जानकारी दी कि जयपुर, गुड़गांव, गाजियाबाद, दिल्ली और लखनऊ के पुलिस अधिकारियों से ई-मेल को लेकर चर्चा की गई है।जिस डोमेन से कानपुर के स्कूलों में ई-मेल आया है। उसी डोमेन का वहां भी प्रयोग हुआ है। एडिशनल पुलिस कमिश्नर हरिश्चंद्र ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। एहतियातन स्कूलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जांच की जा रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story