×

Shravasti News: छठे चरण के प्रशिक्षण से नदारद मिले 10 कर्मचारी, केस दर्ज

Shravasti News: प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी कृतिका शर्मा ने मतदान कार्मिकों को ईवीएम/वीवी पैट संचालन के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

Radheshyam Mishra
Published on: 14 May 2024 5:26 PM GMT
Shravasti News
X

Shravasti News (Pic:Newstrack)

Shravasti News: चुनाव ड्यूटी पर लगाए गए कार्मिकों के प्रशिक्षण में मंगलवार को 10 कार्मिक नदारद मिले। नदारद मिले क्रामिको में आर्यबाला, मसूदरानी, चैनमैन दिलीप, संजू सिंह, आनन्द कुमार, दुर्गा शुक्ला, इकौना जामिर, वन्दना जायसवाल, सुषमा देवी एवं सिप्रा वर्मा के नदारद पाये जाने पर उनके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत सुसंगत धाराओं में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गई है। लोकसभा चुनाव-2024 के छठे चरण को सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी कृतिका शर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक अनुभव सिंह की अध्यक्षता में मतदान कार्मिक के रूप में ड्यूटी पर तैनात किये गये पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय का ईवीएम/वीवी पैट का द्वितीय प्रशिक्षण अलक्षेन्द्र इण्टर कालेज भिनगा में मंगलवार को शुरू हुआ, जो कि तीन दिवस तक चलेगा।

प्रशिक्षण क्रमशः दो पालियों में कराया गया। प्रथम पाली प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 01 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपरान्ह 02 बजे से सायं 05 बजे तक मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मतदान सामग्री, ईवीएम, माकपोल, मशीन सील करना, वोटिंग क्लोज करना तथा पत्रक पर हस्ताक्षर करने सहित मतदान प्रक्रियाओं का बारीकी से प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही बताया गया कि यदि कोई ईवीएम में अचानक खराबी आ जाए तो ऐसी स्थिति में क्या करना होगा।

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी कृतिका शर्मा ने मतदान कार्मिकों को ईवीएम/वीवी पैट संचालन के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी तथा मतदान दिवस के दिन मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु मतदान कार्मिकों को निर्देशित भी किया। उन्होने कहा कि माकपोल के दौरान हर पार्टी को वोट डाला जाय, जिसमें नोटा भी सम्मिलित रहेगा। माकपोल के बाद क्लोज बटन दबाया जाय, उसके बाद रिजल्ट बटन दबाकर प्रत्येक प्रत्याशी को दिये गये वोटो को नोट किया जाय। नोट किये गये वोटो के बाद क्लियर बटन दबाकर मशीन से वोटों को हटा दिया जाय। डीएम ने बताया कि वीवी पैट से निकली हुई पर्ची का मिलान सीयू से निकले रिजल्ट से किया जाय। इन पर्चियों के पीछे माकपोल की मुहर लगाकर काले लिफाफे में सील किया जाय इसके बाद प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर पिंक सील से सील किया जाय। इसके बाद माकपोल का प्रमाण पत्र एजेण्ट की उपस्थित में भर दिया जाय। पहला मतदान आने से पूर्व सभी एजेण्टों के सामने पीठासीन अधिकारी द्वारा सीयू का बटन दबाकर यह दिखाया जाय कि ईवीएम में कोई भी वोट नहीं है। इसके बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी।

उन्होने कहा कि मास्टर ट्रेनरों द्वारा दी गई जानकारी का अच्छे से अध्ययन कर लें एवं ईवीएम के बारे में भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि मतदान दिवस के दिन कोई दिक्कत न होने पाये। बताया गया कि माकॅपोल की प्रक्रिया को भी सभी मतदान कर्मी पूरी तरह से समझ लें। प्रशिक्षण में यदि किसी को किसी प्रकार की समस्या है तो यहीं पर उसकी जानकारी लेकर मतदान को व्यवस्थित ढंग से निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्ष रूप से संपन्न कराया जा सके।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय को मिलाकर दोनों पाली में कुल 1600 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाना था, जिसमें से दोनों पाली में मिलाकर कुल 1590 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया तथा मतदान प्रारम्भ होने से लेकर मतदान की समाप्ति तक का विधिवत प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी/उपजिला निर्वाचन अधिकारी अमरेन्द्र कुमार वर्मा, उपजिलाधिकारी भिनगा पीयूष जायसवाल, जिला बचत अधिकारी रामप्रसाद सहित अन्य मास्टर ट्रेनर एवं प्रशिक्षण हेतु नामित अधिकारीगण उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि श्रावस्ती लोकसभा चुनाव का मतदान छठे चरण 25 मई को पड़ेगा।

प्रशिक्षण समाप्ति के बाद डीएम कृतिका शर्मा ने बताया कि ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके लिए विधान सभावार डाकमत पत्र सुविधा केन्द्र प्रशिक्षण स्थल पर बनाये गये है। जिसके तहत निर्वाचन में तैनात अधिकारियों/कर्मचारियों के मतदान हेतु अलक्षेन्द्र इण्टर कालेज भिनगा में ही बनाए गए डाक मतपत्र सुविधा केंद्र का निरीक्षण कर डाक मतपत्र द्वारा किए जा रहे मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। उन्होने मतदान कार्य में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप मतदान कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही डाक मतपत्र द्वारा मतदान के संबंध में सूचना प्रेषित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला बचत अधिकारी रामप्रसाद, डाक मतपत्र केन्द्र प्रभारी/खण्ड विकास अधिकारी गिलौला गौरव पुरोहित सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story