×

Sonbhadra News: बगैर परमिट गिट्टी परिवहन पर बड़ी कार्रवाई, आठ वाहन जब्त, 19 पर केस, आठ गिरफ्तार

Sonbhadra News: बगैर परमिट गिट्टी परिवहन करने और पास कराने में लगे गिरोह के खिलाफ प्रशासन और पुलिस की बड़ी कार्रवाई किया है, पासर सहित आठ को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 29 April 2024 3:26 PM GMT
Major action on ballast transportation without permit, eight vehicles seized, case against 19, eight arrested
X

बगैर परमिट गिट्टी परिवहन पर बड़ी कार्रवाई, आठ वाहन जब्त, 19 पर केस, आठ गिरफ्तार: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: बगैर परमिट गिट्टी परिवहन करने और इसको पास कराने में लगे गिरोह के खिलाफ प्रशासन और पुलिस की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। मामले में गिट्टी लदे आठ वाहनों को जब्त करने के साथ ही, दो पासरों सहित 19 के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं, एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। वहीं, थार गाड़ी से वाहनों को छुडाने के लिए दबाव बनाने पहुंचे एक पासर सहित आठ को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ के बाद सोमवार को सभी का चालान कर दिया गया है। पकड़े गए-प्रकाश में आए पासरों की इससे पूर्व भी बगैर परमिट गिट्टी परिवहन में संलिप्तता पाई जा चुकी है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है।

डीएम-एसपी के निर्देश पर चला विशेष अभियान तो पकड़े गए आठ वाहन

खान निरीक्षक मनोज कुमार ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि डीएम-एसपी के निर्देश पर मध्य रात्रि से लेकर दोपहर दो बजे तक मारकुंडी से पटवध तक पुलिस टीम के साथ विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान जहां अलग-अलग समय में कुल आठ वाहन पकड़े गए। वहीं, एक वाहन, स्वामी, पांच वाहन चालक और एक पासर को गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली। चोपन पुलिस के मुताबिक वाहनों की जांच और पकड़े गए लोगों से पूछताछ और खान विभाग की तहरीर के आधार पर कुल 19 के खिलाफ धारा 379, 411, 186 आईपीसी और 4/21 खान एव खनिज विकास एवं विनियमन अधिनियम तथा धारा-3 लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है।

काले रंग की थार से वाहनों को छुड़ाने पहुंचे पासर को देख चौंक गई पुलिस

वाहनों को पकड़े जाने के बाद, चालकों, वाहन स्वामियों से पूछताछ में जहां पासर के रूप में धीरज पांडेय, आलोक और लक्ष्मी नारायण सिंह का नाम सामने आया। वहीं, जांच के दौरान मौके पर काले रंग की थार से लक्ष्मी नारायण सिंह उर्फ लक्ष्मी दादा को मौका पर पहुंचा देख एकबारगी पुलिस भी दंग रह गई। आरोप है कि लक्ष्मीनारायण ने कार्य सरकार में बांधा उत्पन्न करते हुए वाहनों को छुड़वाने का प्रयास भी किया गया लेकिन पुलिस की सहायता से दोपहर ढाई बजे के करीब गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें कि लक्ष्मीनारायण सिंह के खिलाफ जहां पहले भी वाहन पास कराने को लेकर कार्रवाई हो चुकी है। वहीं, पुलिस की तरफ से उन्हें पासर माफिया का दर्जा दिया जा चुका है। पिछले वर्ष गैंगस्टर के मामले में चुर्क स्थित उनके आवास की कुर्की भी की गई थी। एक बार फिर उनसे जुड़े बगैर परमिट गिट्टी परिवहन करने वाले गिरोह पर, प्रशासन-पुलिस की बड़ी कार्रवाई सामने आई है।

पासरों की अंदरूनी खींचतान का भी मामला आया सामने

इस कार्रवाई से वाहनों को पास कराने के मामले में पूर्व में चिन्हित हो चुके पासरों के ग्रुप में अंदरूनी खींचतान का भी मामला सामने आया है। बताते हैं कि पुलिस ने जैसे ही वाहनों और इससे जुड़े लोगों को पकड़ा, वैसे ही पूर्व में पुलिस की कार्रवाई की जद में आ चुके पासरों के एक ग्रुप ने लोगों, खासकर मीडियाकर्मियों को सूचना देनी शुरू कर दी, ताकि पकड़े गए लोग, किसी भी हालत में छूटने-बचाव का मौका न बनाने पाएं।

इनके-इनके खिलाफ दर्ज किया गया केस, इनकी हुई गिरफ्तारी

मामले में वाहन संख्या- NL01AH6753, UP65GT3350, UP65HT5448, UP64BT4708, UP65HT5450, UP65BT7839, UP64BT7330, UP64AT5155 के चालक-स्वामी के साथ पासर लक्ष्मीनारायण, धीरज पांडेय, आलोक के खिलाफ केस दर्ज किया है। वहीं, मौके से सफीक अंसारी पुत्र असगर अली निवासी नेवारी, रामगढ़ थाना पन्नूगंज, मनोज पाल पुत्र रघुवीर पाल निवासी राजपुर, थाना शाहगंज, शिवा साहनी पुत्र नंदू साहनी निवासी रामनगर थाना रामनगर, वाराणसी, इमामुद्दीन पुत्र जाफर अली, जैनुद्दीन अंसारी पुत्र इशहाक अली निवासी सोनवार थाना चकरघट्टा, जिला चंदौली, रामानंद विश्वकर्मा पुत्र स्व. बचाऊ विश्वकर्मा निवासी बहुअरा थाना राबर्ट्सगंज, मुकेश कुमार पुत्र गोपाल शाह निवासी करमोहरा नईबाजार थाना राबर्ट्सगंज, लक्ष्मी नारायण सिंह उर्फ लक्ष्मी दादा पुत्र महेंद्र सिंह निवासी वार्ड एक चुर्क थाना राबर्ट्सगंज की गिरफ्तारी हुई है।

गिरफ्तारी/बरामदगी में इनकी रही भूमिका

मामले में प्रभारी निरीक्षक चोपन विश्वनाथ प्रताप सिंह, एसआई सुरेश चंद्र द्विवेदी चौकी प्रभारी गुरमा, एसआई मेराज खां, पारसनाथ यादव थाना चोपन, हेड कांस्टेबल रूद्रकांत यादव, जयप्रकाश, कांस्टेबल सत्यम सरोज की भूमिका अहम रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story