×

Trending Video: ब्रेन में चिप लगवाने के लिए हजारों ने लगाई अर्जी

Trending Video Neuralink Brain Chip: ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस स्टार्टअप ‘न्यूरालिंक’ की स्थापना 2016 में एलोन मस्क द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य अंततः एक ऐसा उपकरण बनाना है।

Yogesh Mishra
Published on: 11 May 2024 12:49 PM GMT
X

Trending Video Neuralink Brain Chip: अरबपति बिजनेसमैन एलोन मस्क लोगों के मस्तिष्क में चिप लगाना चाहते हैं। उद्देश्य है मस्तिष्क की बीमारी से पीड़ित लोगों का इलाज। यही नहीं, मस्क चाहते हैं कि एक दिन ऐसा आये कि इंसान सिर्फ सोचे और काम हो जाये। मस्क का यह भी कहना है कि आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस से मुकाबला करने के लिए इसकी बेहद जरूरत है। इसके लिए मस्क की ‘न्यूरालिंक’ तैयार है। अब सिर्फ इंसानों में इसका लगाया जाना बाकी है।

ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस स्टार्टअप ‘न्यूरालिंक’ की स्थापना 2016 में एलोन मस्क द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य अंततः एक ऐसा उपकरण बनाना है । जो लोगों को केवल अपने दिमाग का उपयोग करके टेलीपैथिक रूप से संचार करने से लेकर गेम खेलने तक कुछ भी करने की अनुमति देगा।

लेकिन इसके पहले न्यूरालिंक ने कहा है कि उसे गंभीर न्यूरोलॉजिकल विकारों वाले लोगों को उपकरणों को नियंत्रित करने और केवल उनकी मस्तिष्क गतिविधि का उपयोग करके संचार करने की अनुमति देकर मदद करने की उम्मीद है।

न्यूरालिंक को मई में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। न्यूरालिंक ने सितंबर में परीक्षण के लिए आवेदन खोले थे। कंपनी परीक्षण में भाग लेने के लिए क्वाड्रिप्लेजिया या एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस से पीड़ित लोगों की तलाश कर रही है। अब तक हजारों लोगों ने संभावित रूप से इम्प्लांट पाने के लिए साइन अप कर भी दिया है।

न्यूरालिंक ने अभी तक किसी मानव पर मस्तिष्क-प्रत्यारोपण सर्जरी नहीं की है। सिर्फ पशुओं पर परीक्षण किये गए हैं।

- न्यूरालिंक चिप मस्तिष्क की गतिविधि को रिकॉर्ड और प्रसारित करती है।

- डिवाइस में अल्ट्रा 64 अल्ट्राथिन धागे हैं । जो चिप से बाहर निकलते हैं।

- कुल मिलाकर, धागों में एक हजार से अधिक इलेक्ट्रोड होते हैं। कंपनी के अनुसार, तार इतने छोटे हैं कि उनकी चौड़ाई बालों के एक धागे के व्यास का लगभग 1/14वां हिस्सा है। ये धागे इतने छोटे हैं कि इन्हें मानव हाथ से प्रत्यारोपित नहीं किया जा सकता।

- डिवाइस के धागे फिट करना इतना महीन काम है कि इसे इंसान नहीं लगा सकते हैं, सिर्फ रोबोट ही इसे इम्प्लांट कर सकता है।

- कंपनी के अनुसार, रोबोट बेहद पतले तारों को संभालने में सक्षम है, साथ ही उन्हें इस तरह से प्रत्यारोपित करने में सक्षम है कि वे मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं को बाधित होने से बचाते हैं।

- इम्प्लांट करने वाला रोबोट आठ फीट लंबा है। यह बेहद महीन काम करने में सक्षम है।

- रोबोट का काम शुरू होने से पहले एक मानव सर्जन को व्यक्ति की खोपड़ी का एक हिस्सा निकालना होगा। जब मस्तिष्क में जाने का रास्ता खुल जायेगा तब रोबोट आगे का काम अपने हाथ में लेगा।

- बताया गया है कि रोबोट को डिवाइस डालने में लगभग 25 मिनट का समय लगता है।

- न्यूरालिंक उपकरण खोपड़ी के उस हिस्से में फिट हो जाता जिसे सर्जन ने हटा दिया था।

- एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा है कि वह चाहते हैं कि सर्जरी में कम समय लगे और कंपनी अंततः मानवीय हस्तक्षेप के बिना पूरी सर्जरी करने में सक्षम हो।

- इंसानों में न्यूरालिंक डिवाइस को कान के पीछे लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये डिवाइस कान के पीछे फिट होते है जबकि इससे निकले इलेक्ट्रोड मस्तिष्क में पिरोए जाते हैं।

- बताया जाता है कि ब्रेन चिप की बैटरी वर्तमान में "कुछ घंटों" तक ही चलती है, लेकिन मस्क का लक्ष्य इसे लगभग 12 घंटे तक चलाना है।

- कहा गया है कि इस डिवाइस को एक विशेष टोपी का उपयोग करके रिचार्ज किया जा सकता है।

- न्यूरालिंक ने अब तक पशुओं पर 150 से अधिक इम्प्लांटेशन सर्जरी की हैं। चिप्स को प्रत्यारोपित करने के लिए रोबोट का उपयोग किया।

- 2021 में, न्यूरालिंक ने दिखाया कि कैसे इसकी तकनीक ने एक बंदर को केवल अपने दिमाग का उपयोग करके वीडियो गेम खेलने की अनुमति दी।

Admin 2

Admin 2

Next Story