×

Hardeep Nijjar Murder: कनाडाई पीएम ट्रूडो ने फिर उठाया खालिस्तानी निज्जर की हत्या का मामला

Hardeep Nijjar Murder: ट्रूडो ने यहां मंच से भाषण दिया और कहा कि खालिस्तान मुद्दे पर हिंसा नहीं होनी चाहिए। खालिस्तान का समर्थन शांतिपूर्ण ढंग से किया जाये तो इस पर आपत्ति नहीं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 May 2024 9:48 AM GMT (Updated on: 2 May 2024 9:51 AM GMT)
कनाडाई पीएम ट्रूडो
X

कनाडाई पीएम ट्रूडो   (photo: social media )

Hardeep Nijjar Murder: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बार फिर खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला उठाया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि निज्जर हत्याकांड भारत और कनाडा के संबंधों में एक बड़ी अड़चन बन रहा है।

कनाडाई पीएम ट्रूडो ने कहा कि भारत और उनके देश को साथ रहना चाहिए। कनाडा और भारत दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र हैं। अच्छे संबंध दोनों देशों के हित में हैं लेकिन पिछले साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से पैदा हुई समस्या को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

टोरंटो में पंजाबी मीडिया के साथ बातचीत में निज्जर की हत्या का जिक्र करते हुए ट्रूडो ने कहा कि यह भारत के साथ हमारे संबंधों में एक समस्या है क्योंकि हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते।

खालिस्तान दिवस कार्यक्रम

ट्रूडो टोरंटो में आयोजित खालसा दिवस कार्यक्रम में भी शामिल हुये जबकि इस कार्यक्रम में खालिस्तान के समर्थन में नारेबाजी हुई और भारत विरोधी बैनरों और अलगाववादी झंडों के साथ खालिस्तान समर्थक लोगों की भी उपस्थिति थी। ट्रूडो ने यहां मंच से भाषण दिया और कहा कि खालिस्तान मुद्दे पर हिंसा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कनाडा में खालिस्तान का समर्थन शांतिपूर्ण ढंग से किया जाता है तो हमें इस पर आपत्ति नहीं होगी। उन्होंने खालिस्तान समर्थकों की ओर इशारा करते हुए कहा कि आपकी जो भी मान्यताएं हैं, उसके लिए आपको समर्थन मिलेगा, यही कनाडा को एक स्वतंत्र देश होने की पहचान है। रविवार को हुई वैसाखी परेड में अलगाववादी नारों और झंडों को लेकर भारत अपना विरोध दर्ज करा चुका है। इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने कनाडा के उप उच्चायुक्त को भी तलब किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story