×

Aaj 24 April 2024 Ka Bhagyashali Number, इस अंक के रिश्ते होंगे खराब, इनको मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए कल का लकी नंबर और उपाय

Aaj 24 April 2024 Ka Bhagyashali Number1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 April 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 24 April 2024 6:49 AM GMT)
Aaj 24 April 2024 Ka Bhagyashali Number, इस अंक के रिश्ते होंगे खराब, इनको मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए कल का लकी नंबर और उपाय
X

Aaj 24 April 2024 Ka Bhagyashali Ank: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj 24 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank ( 24 अप्रैल 2024 का भाग्यशाली अंक)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) किसी से बहस हो सकती है। आपका दिन उलझन भरा हो सकता है। जोखिम न लें। कारखानों में काम करने वालों को सावधान रहना होगा। युवा वर्ग को बेहतर मौके मिलेंगे। अविवाहितों की शादी तय होने की संभावना

शुभ अंक – 1

रंग – लाल

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज से रोज़ाना कुत्तों को खाना खिलाएँ।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) धन लाभ होने की संभावना है। धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। सेहत को लेकर सावधान रहें। करियर को लेकर चल रही चिंता में कमी आ सकती है। किसी को सलाह न दें। विपरीत परिस्थिति का सामना कर सकते हैं।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग -सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज नौकरी के लिए गाय को चारा खिलाएं।

3
मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपकी आय में वृद्धि होगी। नए लोगों से मुलाकात का फायदा मिलेगा। मीडिया से जुड़े लोगों को नए अवसर मिलेंगे। दंपत्ति साथ वक्त बिताएंगे। आज का दिन अच्छा रहने वाला है। कार्यस्थल पर अच्छी खबर मिल सकती है।

शुभ अंक –3

शुभ रंग – पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज दुर्गा सप्तशती का पाठ करें

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal) किसी के बुराई, निंदा न करें। मानसिक तनाव बढ़ेगा। अपने मित्रों के साथ साझेदारी में कारोबार शुरू करने पर विचार करें। बैंक संबंधी कार्य रुक सकते हैं। वाहन सावधानी से चलाएं। किसी करीबी से उपहार मिलेगा।

शुभ अंक – 13

शुभ रंग – लाल

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तुलसी और बेलपत्र का उपयोग पूजा में करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)अपनी काबिलियत को सिद्ध करेंगे। विरोधियों का मुंह बंद होगा। कार्यस्थल पर किसी से बहस हो सकती है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। आज प्रमोशन की खबर मिल सकती है। दिन भर किसी न किसी से मुलाकात होगी

शुभ अंक – 23

शुभ रंग –हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज 2 कपूर बेडरूम में बिस्तर के पास छुपा कर रखेंगे तो लाभ मिलेगा।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) किसी से तर्क वितर्क न करें। आज दंपत्तियों के बीच विवाद होने की संभावना है। सोचे हुए काम पूरे होंगे। यात्रा कर सकते हैं। किसी रिश्तेदार से अच्छी खबर मिलेगी। बीमारी से राहत मिलेगी।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – पर्पल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज काले कुत्ते को तेल चुपड़ी रोटी खिलाएंगे तो अच्छा होगा।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)शानदार रहने वाला है। अपने किसी करीबी से मुलाकात करेंगे। सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं। यात्रा करते वक्त सतर्क रहें। लेनदेन सावधानी से करें। आज का दिन खास रहेगा।

शुभ अंक –16

शुभ रंग – गहरा

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजशनिदेव को तेल चढ़ाएं।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)पुरानी बीमारी से मुक्ति मिलेगी। संपत्ति विवाद हल होंगे। लव लाइफ की समस्या दूर हो सकती है। पारिवारिक लोगों से मुलाकात होगी। किसी काम से बाहर जा सकते हैं। दफ्तर में अच्छी खबर मिलेगी।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग -गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आंवला के पेड़ की पूजा करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal) अच्छा रहने वाला है। किसी कामयाबी को सेलिब्रेट करेंगे। वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। बच्चों के साथ घूमने जाएंगे। किसी करीबी से वैचारिक मतभेद दूर होंगे। लेनदेन सावधानी से करें। कारोबार में लाभ होगा।

शुभ अंक –3

शुभ रंग – हरा

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान मंदिर में लाल झंडा लगाएँ।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

24April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank Date oF Birth Today Prediction 24-april-2024, 24April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal,Mulank Rashifal 224 April 2024, 24April -2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal24April 2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 24April 2024 Ank Jyotish 24April 2024 ka Rashifal -somvar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story