×

Kal Ka Lucky Ank Jyotish 6 May 2024: इस नंबर का लक नहीं देगा साथ,जानिए भाग्यशाली नंबर

Kal Ka Lucky Ank Jyotish 6 May 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 5 May 2024 8:52 AM GMT
Kal Ka Lucky Ank Jyotish 6 May 2024: इस नंबर का लक नहीं देगा साथ,जानिए  भाग्यशाली नंबर
X

Aaj Ka Ank Jyotish 6May 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 6 May 2024 (कल का अंक ज्योतिष 6 मई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) आपके पार्टनर के साथ आपसी समझ और सुख-दुख में साथ देने का समय है। आपकी आकर्षण शक्ति भी अच्छी है, जिससे आप नए रिश्तों के लिए अवसर पा सकते हैं। आपके पास अच्छी संभावनाएं हैं कि आप आज कोई स्पेशल इवेंट या मीटिंग में भी जा सकें जहां आप अपने आप को दिखा सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 9

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान मंदिर जाए लाभ मिलेगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)शानदार रहने वाला है। अपने साथी के साथ किसी शानदार जगह पर घूमने जा सकते हैं। आज आपको नई सूचना मिलेगी। सिंगल्स को उनका लव पार्टन मिलने की संभावना है। पारिवारिक लोगों को अपनी लव लाइफ के बारे में बता सकते हैं। आज विरोधियों पर हावी रहेंगे। यात्रा करते वक्त सावधान रहें। गुप्त राज किसी से न कहें।

भाग्यशाली रंग- पीला,

भाग्यशाली अंक- 2

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बजरंगबली को सिंदूर अर्पित करें।।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) आपके पार्टनर के साथ घूमने जाएंगे। यदि आपके बीच किसी मुद्दे को लेकर कोई तनाव है, तो आज उसे हल करने का सही समय है। आपकी आकर्षण शक्ति भी अच्छी है, जिससे आपको नए रिश्तों के लिए अवसर मिल सकते हैं। आप आज कोई रोमांटिक या मनोरंजक गतिविधि कर सकें

भाग्यशाली रंग- केसरिया,

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मां लक्ष्मी का पूजन करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)प्यार और संबंधों के लिए मिलाजुला रहेगा। आपके रिश्ते में थोड़ा तनाव हो सकता है, लेकिन आपकी सतर्कता और समझदारी से आप इसे सुलझा सकते हैं। अपने पार्टनर के साथ अच्छी बातचीत करें और उनकी सुख-दुख में साथ दें। पार्टनर्स के बीच में आज अच्छी समझदारी हो सकती है और आप एक दूसरे के भावों को समझ सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- आसमानी,

भाग्यशाली अंक- 6

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)प्यार और संबंधों के लिए उत्तम रहेगा। आपके और आपके पार्टनर के बीच में आज अच्छी बातचीत हो सकती है और आपसी समझ भी बढ़ेगी। यदि आपकी किसी विशेष बात को लेकर चल रही समस्या को हल करने का उपाय मिल सकता है। आपके पास अच्छी संभावनाएं हैं कि आपको अपने पार्टनर के साथ कुछ रोमांटिक समय बिताने का मौका मिल सके।

शुभ अंक –23

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज,

भाग्यशाली अंक- 2

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज'गाय को घी लगी रोटी खिलायें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके रिश्ते में मधुरता और सुख बढ़ाने के लिए अच्छा समय है। आपके पार्टनर के साथ आपसी समझ और मेल-जोल में सुधार हो सकता है। आपकी आकर्षण शक्ति भी अब बढ़ी है, जिससे आपको नए रिश्तों के लिए अवसर मिल सकते हैं। आपके पास अच्छी संभावनाएं हैं कि आप आज कोई स्पेशल इवेंट या मीटिंग में भी जा सकते हैं जहां आपको अपने आप को दिखा सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- हरा,

भाग्यशाली अंक- 1

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को हरा चारा खिलाये।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)लोगों के दिलों में जगह बना सकते हैं। आपकी बातों का असर आपके पार्टनर पर हमेशा अच्छा पड़ता है और वह आपकी बातों को महत्व देते हैं। आपको अपने पार्टनर के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करनी चाहिए और अपने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए संयम बनाए रखना चाहिए।

भाग्यशाली रंग- आसमानी,

भाग्यशाली अंक- 7

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज घर में नई झाड़ू लेकर आएँ।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आपको अपने लव पार्टनर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए अपनी संवेदनशीलता और गहराई से जोड़ने की आवश्यकता होगी। आपको अपने पार्टनर के साथ संयमी और समझदार बनने की जरूरत होगी। आपके पार्टनर की समझदारी और सहयोग आपके रिश्ते को और भी मजबूत बना सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- नीला,

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजमां लक्ष्मी की पूजा करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal) अपने पार्टनर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए अपने व्यवहार को नियंत्रित करने की जरूरत होगी। आपको अपने पार्टनर के साथ विश्राम करने का समय देना चाहिए और उनकी आवश्यकताओं को समझने की कोशिश करनी चाहिए। आपके पार्टनर की मान्यता और विश्वास आपके रिश्ते को और भी अधिक मजबूत बना सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- सफेद,

भाग्यशाली अंक- 4

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान सूर्य को जल्द दें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Kal Ka Lucky Ank Jyotish Kal Ka Lucky Ank Jyotish 6 May 2024: 2024,Aaj 6 May 2024 Ka Bhagyashali Number,Mulank Rashifal 6 May-2024, 6 May 2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 6 May-2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 6 May 2024 Ank Jyotish 2 May 2024 ka Rashifal -ravivar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा 6 May 2024 Ke Liye Bhagyashali Number,Mulank Rashifal, 3 मूलांक , 1 मूलांक , 2 मूलांक, 4 मूलांक , 5 मूलांक , 6 मूलांक, 7 मूलांक , 8 मूलांक , 9 मूलांक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story