×

Aaj ka Mulank 26 February 2024 : मूलांक 8 वाले सफलता के लिए शुभ संकेत मिल रहे हैं, सोमवार का अंक राशिफल क्या है

Aaj ka Mulank 26 February 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Feb 2024 3:24 AM GMT
Aaj ka Mulank 26 February 2024 : मूलांक 8 वाले सफलता के लिए शुभ संकेत मिल रहे हैं, सोमवार का अंक राशिफल क्या है
X

Aaj ka Mulank 26 February Sunday : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज आपके लिए आज का दिन सकारात्मक और उत्साहजनक होने की संभावना है। आपके पास अच्छी समय-प्रबंधन की क्षमता है, जिससे आप अपने कार्यों को सही ढंग से संचालित कर सकते हैं। आज का दिन आपको नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए उत्साहित करेगा। धन संबंधी मामलों में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है, और अपने वित्तीय नियोजन को सुधारने का समय बनाएं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुगन्धित चीज़ों का प्रयोग करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिन आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी, लेकिन व्यायाम और स्वस्थ आहार पर ध्यान देने में विशेष महत्व होगा। आपके परिवार और साथी के साथ संबंधों में मिलानसार और समझदारी का बोध होगा। आज का दिन आपके लिए सफलता और खुशियों का अच्छा अवसर लेकर आएगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी पर सिंदूर का चोला चढ़वाने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज आपको अपने लक्ष्यों की दिशा में अधिक संवेदनशीलता और प्रतिबद्धता दिखाने की आवश्यकता है। यह समय आपके लिए काम के लिए नए मौके और संबंधों की नई शुरुआत का संकेत है। धन संबंधी मामलों में सतर्कता बरतें, और निवेश के फैसलों पर सोच-समझकर आगे बढ़ें। आपकी स्वास्थ्य का ध्यान रखें

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज अच्छे स्वास्थ्य के लिए जेब में लाल रंग का रुमाल रखें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन आप अपनी शारीरिक और मानसिक ताकत को बनाए रखें। योग, ध्यान या बाहर जाने की छोटी सी छुट्टी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। निर्णय लेने के समय परिवार और आपसी संबंधों से सलाह लें, जिससे आपके निर्णय सही और स्थिर हों। आपके प्रेम संबंधों में मिठास और समझौता बनाए रखने का प्रयास करें, और अपने साथी के साथ समय बिताने का अवसर बनाए रखें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ध्यान, योग व मेडिटेशन करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन आपके लिए सामान्य से अधिक उतार-चढ़ावों का हो सकता है। यह दिन आपको अपने भावनाओं को सामझने और उनके साथ संबंधित निर्णय लेने का समय देगा। आपको अपने आसपास के लोगों के साथ सहयोग और समझदारी दिखाने की आवश्यकता हो सकती है।आज के दिन आपको धैर्य और समझदारी के साथ काम करने की आवश्यकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चाँदी के आभूषणों का अधिक प्रयोग करने से पारिवारिक जीवन खुशहाल बना रहेगा।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन आपके वित्तीय मामलों में सतर्कता बरतें और व्यय को संयंत्रित रखें। आज के दिन आपकी सेहत का भी खास ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। ध्यान दें कि आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। आपके पास अवसर हो सकता है कि आपको अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताने का मौका मिले, जो आपकी भावनाओं को स्थिर और संतुलित बनाए रखेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए गाय को गुड खिलाएँ।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज का दिन आपके लिए सकारात्मक और उत्साहजनक होने की संभावना है। यह दिन आपके लिए नए और रोमांचक कार्यों की शुरुआत करने का उत्तम समय हो सकता है। आपको अपने विचारों और विचारशीलता का सम्मान मिलेगा, और आपकी बातों को लोग सुनेंगे। आपके पास संवाद करने और व्यक्ति बनाने की क्षमता है, जिससे आप अपने आसपास के लोगों के साथ अच्छे संबंध बना सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सेहत दुरुस्त रखनी हो तो सूर्य स्नान करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज के दिन आपके लिए कार्य में सफलता का अच्छा संकेत है।वित्तीय लेन-देनों में भी आज का दिन शुभ रहेगा, और आपको धन संबंधी मामलों में सफलता मिलेगी। आपके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना चाहिए। आज के दिन आपको काम के लिए नए और आनंददायक मार्ग मिल सकते हैं, जिससे आपका काम करने का अनुभव और भी उत्साहजनक हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु चालीसा या विष्णु आरती पढ़ने से लव लाइफ अच्छी रहती है।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज आपके पास अवसर हो सकता है कि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता सकें, जो आपके मन को शांति और सुखदता देगा।आज का दिन आपके लिए मेहनती और प्रगतिशील होने की संभावना है। आपको अपने काम में संघर्ष करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए संघर्ष करने की ताकत और साहस दिखाने की जरूरत हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल कपड़े गिफ्ट में दें, इससे पारिवारिक जीवन अच्छा चलेगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।




Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story