×

Bhagya Ki Baat :हर परेशानी होता है खत्म, चमकता इन लोगों का भाग्य, जो करते हैं बुधवार को ये सारे काम

Bhagya Ki Baat (भाग्य की बात) : आज का दिन बुधवार कैसा रहेगा, किन लोगों का भाग्य चमकेगा, किसका नहीं, और बुधवार के दिन ऐसा क्या करें कि आपका भाग्य रहेगा आसमान पर जानिए बुधवार का उपाय

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 April 2024 11:00 PM GMT (Updated on: 16 April 2024 11:00 PM GMT)
Bhagya Ki Baat :हर परेशानी होता है खत्म, चमकता इन लोगों का भाग्य, जो करते हैं बुधवार को ये सारे काम
X

Bhagya Ki Baat (भाग्य की बात): ज्योतिष में हर दिन तारीख, तिथि ग्रहों का अपना महत्व है। इसके अनुसार लोगों का दिन अच्छा और खराब होता है। अगर जातक भाग्य को ध्यान में रखकर दिन की शुरूआत करें तो आपका दिन लकी रहेगा। इसी संदर्भ में भाग्य की बात करे तो आने वाला बुधवार का दिन संयम और स्थिरता का प्रतीक है, जो आपको नए संभावनाओं की दिशा में ले जाने में मदद करेगा।

भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता अर्थात सभी तरह की परेशानियों को खत्म करने वाला बताया गया है। प्रत्येक बुधवार के शुभ दिन गणेशजी की उपासना से व्यक्ति का सुख-सौभाग्य बढ़ता है और उसके जीवन से सभी तरह की रुकावटें दूर होती हैं। कमजोर मस्तिष्क वालों को बुधवार के दिन उपवास रखना चाहिए, क्योंकि बुधवार का दिन बुद्धि प्राप्ति का दिन होता है। इस दिन गणेश जी के साथ शिवजी का पूजन करना चाहिए।

प्रातः काल स्नान ध्यान आदि से निवृत्त होकर पूजा स्थल पर पूर्व या उत्तर दिशा की और मुख कर के आसन पर विराजमान होकर सामने श्री गणेश यन्त्र की स्थापना करें। शुद्ध आसन पर बैठकर सभी पूजन सामग्री को एकत्रित कर पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली लाल, चंदन, मोदक आदि गणेश भगवान को समर्पित कर, गणेशजी को सूखे सिंदूर का तिलक लगाएं और इनकी आरती करें। अंत में भगवान गणेश जी का स्मरण कर ॐ गं गणपतये नमः का 108 नाम मंत्र का जाप करना चाहिए।

बुधवार का भाग्य चमकाने वाला उपाय

बुधवार को भाग्य को चमकाने के लिए कुछ उपाय हैं जो आप अपना सकते हैं:

बुधवार के व्रत (Budhvar ke Vrat ): बुधवार को व्रत रखना भाग्य को चमका सकता है। इसके अलावा, आप पूजा, ध्यान और मन्त्र जप करके अपने भाग्य को सुधार सकते हैं।

बुध ग्रह के मंत्र (budh grah ke Mantra): "ॐ बुधाय नमः" यह मंत्र बुध ग्रह को समर्पित है और आपके भाग्य को सुधारने में सहायक हो सकता है।

बुधवार के विशेष पूजा (budhvar ki vishesh pooja): बुधवार को बुध ग्रह की पूजा करने से आपके भाग्य में सुधार हो सकता है।

गणेश पूजा (Ganesha Puja): गणेश जी की पूजा करने से पहले भी आपके भाग्य में सुधार हो सकता है, क्योंकि गणेश जी भाग्य के प्रमुख देवता माने जाते हैं।

अनुशासन और ध्यान (Discipline and Meditation): बुधवार को ध्यान और अनुशासन की प्रचलित गतिविधियाँ करने से आपका भाग्य चमक सकता है। ध्यान करने से आपका मन शांत होता है और आप अपने लक्ष्यों की दिशा में स्पष्टता प्राप्त करते हैं।

ये उपाय आपके भाग्य को चमका सकते हैं और आपको जीवन में सफलता और खुशी ला सकते हैं।

बुधवार के दिन सुबह भगवान गणेश को दूर्वा 11 या 21 गांठे चढ़ाने से आपकी मनोकामनाएं(wishes) पूरी होंगी। ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश को दूर्वा बहुत ही प्रिय है। गणेश जी को बुधवार के दिन केसरिया सिंदूर भी चढ़ाया जाता है। ऐसा करने से सारी मुश्किलें दूर हो जाती हैं। प्रत्येक बुधवार भगवान गणेश को मोदक का भोग लगाएं, लेकिन ध्यान रहे कि भोग के मोदक को आप खुद न खाकर बल्कि उसे प्रसाद स्वरूप बांट दें।

बुधवार के दिन गौ माता को हरा चारा खिलाएं, ऐसा करने से आपके घर के सारे संकट और आपसी बैर दूर हो जाएंगे। घर में सुख, शांति और समृद्धि आएगी। बुधवार को किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग दाल का दान जरूर करें। ऐसा करने से आप अपने संबंधों में आई दूरी को मिटा कर सकते हैं।

अगर आप राहु से परेशान हैं, तो बुधवार की रात को एक नारियल अपने सिर के पास रखकर सो जाएं। फिर अगले दिन वही नारियल भगवान गणेश जी के मंदिर में कुछ दक्षिणा के साथ अर्पित कर दें। साथ ही विघ्नहर्ता गणेश स्रोत का पाठ भी करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story