×

Chaitra Navratri 2022: नवरात्र में इन पौधों को घर लाने से माता होंगी प्रसन्न, सुख -समृद्धि और ऐश्वर्य की होगी वर्षा

Chaitra Navratri 2022: कुछ खास पौधों का उल्लेख ज्योतिष शास्त्र में मिलता है, जिन्हें नवरात्रि में घर में लाने से माता दुर्गा बेहद प्रसन्न होकर मनोवांछित वर देतीं हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Shreya
Published on: 31 March 2022 2:31 PM GMT
Chaitra Navratri 2022: नवरात्र में इन पौधों को घर लाने से माता होंगी प्रसन्न, सुख -समृद्धि और ऐश्वर्य की होगी वर्षा
X

नवरात्रि पर पौधों से लाएं सुख-समृद्धि (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि शनिवार 2 अप्रैल से आरंभ होकर सोमवार 11 अप्रैल तक चलेगा। इन नौ दिनों में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा -अर्चना सभी भक्त करते हैं। आस्था के अनुसार इन नौ दिनों में सच्चे और पवित्र मन से मां की भक्ति करने से माता दुर्गा भक्तों की सभी मनोकामनाओं को अवश्य पूरा कर देती हैं। भक्त मंदिरों और घरों दोनों जगहों पर माता की आराधना करते हैं। इन दिनों बाज़ारों में भी बहुत रौनक देखने को मिलती है। पूरा बाजार ही मनो नवरात्र के ही रंग में रंग चूका महसूस होता है। भक्त माता को प्रसन्न करने का एक भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं।

कहते हैं कि इन नौ दिन में मां दुर्गा धरती पर अपने भक्तों के दुखों को दूर करने आती हैं। इसलिए इन नौ दिनों में भक्त माता के सामने अपनी फरियादों का आंचल फैलाकर रखते हैं, उनका ये अटूट विश्वास होता है कि माता उनके हर कष्ट को हर कर उनकी जिन्दगी खुशहाल बना देगी।

नवरात्रि में घर लाएं ये पौधे

बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में भी नवरात्रि को बहुत ही अहम माना गया है। कहते हैं इन दिनों में किए गए कुछ उपाय जिंदगी में सुख -समृद्धि और खुशहाली ला देते हैं। ऐसे ही कुछ खास पौधों का उल्लेख ज्योतिष शास्त्र में मिलता है, जिन्हें नवरात्रि में घर में लाने से माता दुर्गा बेहद प्रसन्न होकर मनोवांछित वर देती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास और अनोखे पौधों के बारे में जिन्हें नवरात्रि में घर में लाना बेहद ही शुभ होता है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नवरात्रि में इन पौधों को घर लाने से आती है खुशियां (Bring These Plants On Navratri)

- तुलसी का पौधे को हिन्दू धर्म देवताओं का निवासस्थल मान कर पूजन किया जाता है। तुलसी को बहुत ही शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का एक विशेष महत्व है। कोई भी बड़ी -बड़ी पूजा हो या छोटे -मोटे कोई भी शुभ काम हिन्दू धर्म में तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है। नवरात्रि के दिनों में घर में तुलसी का पौधा लाना बेहद शुभ होता है। मान्यताओं के अनुसार नवरात्र में ऐसा करने पर माँ लक्ष्मी भक्तों पर प्रसन्न होकर उनकी झोलियाँ खुशियों से भर देती हैं। मान्यताओं के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन को छोड़कर प्रतिनदिन तुलसी में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही, रोज शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाने से घर में कभी पैसों की तंगी नहीं आती।

- केले का पौधा भी भगवान बृहस्पति का निवास स्थल माना जाता है। नवरात्रि के शुभ दिनों में घर में केले का पौधा लाना भी बेहद शुभ होता है। मान्यताों के अनुसार बृहस्पतिवार के दिन जल में दूध मिलाकर केले के पौधे में चढ़ाने से जल्दी ही आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी हो जाती है।

- पौराणिक मान्यताओं के अनुरूप नवरात्रि के दिनों में हरसिंगार का पौधा लगाने से भी घर में धन-दौलत में बढ़ोतरी होती है। कथाओं के अनुसार हरसिंगार के बांदे यानि किसी पेड़ पर दूसरा पौधा उग जाए तो उसे ही बांदा कहते हैं, को लाल कपड़े में बांधकर पैसे रखने की जगह पर रखने से जीवन में कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

- इसके अलावा नवरत्रि के दिनों में बरगद के पत्ते, धतूरे की जड़ और शंखपुष्‍पी की जड़ के उपाय आर्थिक तंगी दूर करने में अदभुत कमाल दिखाते हैं। कहा जाता है कि बरगद के पत्ते को गंगाजल से धोकर उसमें हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बनाने के बाद इस पत्ते को धूप दिखाकर 9 दिन तक पूजा करने के बाद इसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा के स्‍थान पर रख देने से घर में हमेशा सुख -समृद्धि का निवास होता है।

- नवरात्रि में धतूरे की जड़ को लाल कपड़े में लपेटकर मां काली के मंत्रों का जाप करने से भी घर की आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।

- इतना ही नहीं शंखपुष्पी की जड़ को चांदी की डिब्‍बी में रखकर पैसे रखने की जगह पर रख दें। मान्यताओं के अनुसार माता इससे प्रसन्न होती है जिससे घर में सुख -समृद्धि और ऐश्वर्य की कभी कमी नहीं होती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story