×

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के बारे में रोचक तथ्य और मिथक, जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण को लेकर वैज्ञानिक और आम लोग दोनों ही अपने -अपने विचारों और धारणाओं बता रहे हैं। आमतौर पर चंद्र ग्रहण के बारे में कुछ तथ्य और मिथक हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। जिनमें से कुछ बेहद प्रमुख है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2022 8:56 AM GMT
chandra grahan
X

चंद्र ग्रहण (फोटो- सोशल मीडिया)

Lunar Eclipse 2022: आज मंगलवार 8 नवंबर 2022 को पूर्ण चंद्र ग्रहण लग रहा है। जिसको लेकर वैज्ञानिक और आम लोग दोनों ही अपने -अपने विचारों और धारणाओं बता रहे हैं। आमतौर पर चंद्र ग्रहण के बारे में कुछ तथ्य और मिथक हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। जिनमें से कुछ बेहद प्रमुख है।

तो आइये जानते हैं चंद्र ग्रहण से जुड़ें कुछ तथ्य और मिथक के बारें में :


- चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा संरेखित हो जाते हैं और पृथ्वी सूर्य के प्रकाश को चंद्र सतह तक पहुंचने से रोकती है। भारत और दुनिया के कुछ हिस्सों में 8 नवंबर को पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। यहां चंद्र ग्रहण के बारे में कुछ तथ्य दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है


- भारत में लोग और मूल निवासी अमेरा का मानना ​​​​है कि चंद्र ग्रहण की अवधि शुद्ध और कायाकल्प करने का एक शक्तिशाली समय हो सकता है। इसे नई शुरुआत और बदलाव का पोर्टल माना जाता है।


- लोककथाओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण को गर्भवती महिलाओं के लिए एक अपशगुन माना जाता है, हालांकि वैज्ञानिक रूप से, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि गर्भावस्था के दौरान चंद्र और सूर्य ग्रहण दोनों हानिकारक हो सकते हैं।


- यह सुझाव दिया जाता है कि ग्रहण समाप्त होने के बाद आप स्नान करें और ताजे, साफ कपड़े पहनें। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध करता है। इस घटना के दौरान स्नान करने से बचना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story