×

कुछ यूं सीएम योगी करेंगे देवी दुर्गा की स्तुति और फिर कन्याओं का पूजन

By
Published on: 29 Sep 2017 6:14 AM GMT
कुछ यूं सीएम योगी करेंगे देवी दुर्गा की स्तुति और फिर कन्याओं का पूजन
X

गोरखपुर: नवरात्रि का सीएम योगी के जीवन में क्या महत्व है, इसको लेकर जब मंदिर में पुराने पुजारियों से बात की गई और ये जानने की कोशिश की गई कि क्या, कुछ और कैसे होती है मां दुर्गा की पूजा, तो बड़ी ही अनजानी बातें सामने आईं। सभी जानते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी पहले से एक महंत हैं। सीएम पद पास आसीन होने से पहले वह पूरे विधि-विधान के साथ नौ दिन तक देवी दुर्गा की पूजा करते थे।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि स्पेशल: ऐसा मंदिर जहां नाग का जोड़ा करता है मां की रखवाली

वहीं गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में मौजूद सांस्कृतिक विद्यालय के प्राचार्य व पुराने पुरोहित ने बताया कि किस तरह से सीएम योगी आदित्यनाथ सीएम बनने से पहले किस तरह से पूजा करते थे और 9 दिन क्यों नीचे नहीं उतरते थे?

पुरोहित डॉ रोहित मिश्रा (पुरोहित) ने कहा कि गोरखपुर के मंदिर में 9 दिन तक विधि विधान से मां जगदंबा की पूजा-अर्चना की जाती है और सुबह 3 बजे से उठ कर योगी आदित्यनाथ स्नान करके मंदिर में पाठ करते थे और आरती करने के बाद हवन पूजन करते फिर प्रसाद वितरण करने के बाद मां दुर्गा की स्तुति करते।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि के आखिरी दिन कर ले मां के इस रूप की पूजा, मिलेगी सिद्धि

अब जब वो सीएम बन गए हैं, तो भले ही वो 9 दिन जिम्मेदारियों के कारण ठीक से पूजन नहीं कर पाए, लेकिन सप्तमी से वो पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर रहे हैं और हवन पूजन के साथ प्रसाद वितरण करने के बाद मां की स्तुति करते हैं।

आज नवमी है और वह पाठ हवन करने के बाद 9 कन्याओं के पांव पखार कर उन्हें भोजन खिलाने के बाद उन्हें दक्षिणा देकर फिर मां दुर्गा की स्तुति करेंगे। विजय दशमी यानी दशमी के दिन विजय जुलूस निकाल कर इस इस पूरे नवरात्रि के कार्यक्रम की समाप्ति की जाएगी।

Next Story