×

Dhanteras 2023: जानिए आपको धनतेरस पर कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए, किस चीज़ को लेकर रहिये सावधान

Dhanteras 2023: धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का रिवाज़ है लेकिन क्या आपको पता है कि आपको इस दिन कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए। आइये हम आपको बताते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Nov 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 2:08 AM GMT)
Dhanteras 2023
X

Dhanteras 2023 (Image Credit-Social Media)

Dhanteras 2023: धनतेरस, का दिन हिन्दुओं के लिए काफी ख़ास माना जाता है साथ ही इस दिन माँ लक्ष्मी और भगवान् कुबेर की पूजा करने का भी रिवाज़ है। इस दिन को लोग नए बर्तन या आभूषण खरीदते हैं। साथ ही इस पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत भी धनतेरस से ही होती है जिसे धनत्रयोदशी भी कहा जाता है। इस साल हम सभी इसे 10 नवंबर को मना रहे हैं। आइये जानते हैं इस दिन झाड़ू खरीदने के पीछे क्या कारण है और इस दिन आपको आखिर कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए।

धनतेरस पर कितनी झाड़ू खरीदना होता है शुभ

लोगों को धनतेरस पर कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए, इस बारे में सावधान रहना चाहिए। कहते हैं कि लोगों को विषम संख्या में झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। आपको झाड़ू भी जोड़े में ही खरीदनी चाहिए क्योंकि यह उनके लिए सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। धनतेरस पर प्रदोष काल में देवी लक्ष्मी की भी पूजा की जानी चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा का उत्तम समय शाम 05:29 बजे से रात 08:07 बजे तक रहेगा। चंद्रमा के बढ़ने और घटने के चरण (शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष) के दौरान 13वें दिन का गोधूलि काल प्रदोष काल होता है।

ऐसी अन्य मान्यताएं भी हैं जो धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की परंपरा का समर्थन करती हैं। ये भी कहा जाता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से व्यक्ति को सभी कर्ज़ों से छुटकारा मिलता है और सुख-समृद्धि आती है। घर को साफ-सुथरा रखने के लिए हर परिवार में नियमित रूप से झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि साफ-सफाई से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। वहीँ आज हम आपको धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

1. प्राकृतिक रेशे वाली झाड़ू चुनें, जैसे घास या नारियल के पत्ते।

2. कभी भी सिंथेटिक फाइबर हेड वाली झाड़ू का चयन न करें क्योंकि ये उतनी शुभ नहीं मानी जाती हैं।

3. झाड़ू को घर में लाने से पहले उसमें लाल धागा बांध दें। ऐसा माना जाता है कि ये घर को बुरी आत्माओं से बचाता है।

4. झाड़ू को साफ और सूखी जगह पर रखें। ये स्थान रसोई या भंडार कक्ष हो सकते हैं।

झाड़ू के अलावा, देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की धातु या मिट्टी की मूर्तियाँ खरीदना सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। शाम के समय मिट्टी के चार दीपक जलाकर घर के मुख्य द्वार के सामने रखे जाते हैं। धनतेरस के दिन दीपदान करना एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान माना जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story