×

Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए इसके प्रभाव क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल, 2023 को संकर सूर्य ग्रहण लगेगा, जो साल का पहला ग्रहण होगा। आइये जानते हैं इसके प्रभाव के बारे में एक्सपर्ट्स से।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 April 2023 10:00 AM GMT
Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए इसके प्रभाव क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
X
Surya Grahan 2023 (Image Credit-Social Media)

Surya Grahan 2023: साल 2023 में कुल चार ग्रहण देखने को मिलेंगे जिनमें से दो सूर्य ग्रहण होंगे। सूर्य ग्रहण या सूर्य ग्रह वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है। ये शब्द चंद्रमा द्वारा सूर्य के अवरुद्ध होने की घटना को संदर्भित करता है। चंद्र ग्रहण पृथ्वी की छाया से चंद्रमा के छिपने को संदर्भित करता है। 20 अप्रैल, 2023 को संकर सूर्य ग्रहण लगेगा, जो साल का पहला ग्रहण होगा। इसे निंगलू सूर्य ग्रहण के नाम से जाना जाता है। जबकि भारत में दर्शक ग्रहण नहीं देख पाएंगे, इसे पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया से घटना के लाइव प्रसारण के माध्यम से देखा जा सकता है।

पहला सूर्य ग्रहण के प्रभाव

एक संकर सूर्य ग्रहण या तो कुल ग्रहण या कुंडलाकार ग्रहण के रूप में दिखाई देगा। वलयाकार ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से अवरुद्ध कर देता है, जिससे सूर्य एक चमकदार डिस्क का रूप धारण कर लेता है। ग्रहण सुबह 07 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। कुल समय पांच घंटे से अधिक का होगा।

चूंकि ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए यहां रहने वाले लोगों पर भी इसका असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा सूतक काल का कोई असर नहीं रहेगा। कथित तौर पर, ये ग्रहण चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, मलेशिया, फिजी, कंबोडिया, जापान, समोआ, सिंगापुर, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वियतनाम, ब्रुनेई, सोलोमन द्वीप, दक्षिण हिंद महासागर, दक्षिण प्रशांत महासागर और ताइवान में दिखाई देगा। ।

क्या कहते हैं पंडित

प्रसिद्ध विशेषज्ञ और पंडित दीनदयाल उपाधाय के अनुसार ग्रहण के दौरान जप और तपस्या करने से आपको कहीं गुना अधिक फल प्राप्त हो सकता है। यही कारण है कि ग्रहण काल ​​में साधु-संत, अघोरी बाबा, पुजारी व अन्य लोग जप-तप करते हैं। उनका ये भी सुझाव है कि ग्रहण के ठीक बाद 'गंगा स्नान' किया जाना चाहिए और स्नान के बाद दान देना गुणकारी होता है। ये दोनों कार्य विशेष महत्व रखते हैं और ग्रहण के 'दोष' को कम करते हैं।

यहां 2023 के सूर्य और चंद्र ग्रहण तिथियां हैं:

20 अप्रैल, गुरुवार: सूर्य ग्रहण (संकर)

मई 5, शुक्रवार: चंद्र ग्रहण (पेनुमब्रल)

14 अक्टूबर, शनिवार: सूर्य ग्रहण (वलयाकार)

28-29 अक्टूबर, शनिवार- रविवार: चंद्र ग्रहण (आंशिक)

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story