×

अगर आपके घर में भी हैं ये 5 चीजें तो कभी नहीं संवर सकती किस्मत

Newstrack
Published on: 28 Jan 2016 12:50 PM GMT
अगर आपके घर में भी हैं ये 5 चीजें तो कभी नहीं संवर सकती किस्मत
X

लखनऊ. घर में अक्सर आपने बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि कुछ चीजों को घर में रखने से सुख और समृद्धि आती है तो वहीं कुछ चीजें घर की शांति खत्म कर देती हैं। उनके घर में रहने से इंसान को सकारात्मक ऊर्जा का अहसास नहीं होता है। जाने-अनजाने इन चीजों को घर में रखने से जिंदगी आसान होने की बजाय मुश्किल हो जाती है। ऐसी कुछ ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर में रखने में हमेशा बचना चाहिए...

नटराज की मूर्ति- ये मूर्ति आपको लगभग हर क्लासिकल डांसर के घर में मिल जाएगी। कई डांस की प्रतियोगिताओं में इसे अवॉर्ड के तौर पर भी दिया जाता है, लेकिन गौर से देखने पर आपको इन मूर्तियों में भगवान शिव 'तांडव' नृत्य करने हुए नजर आएंगे। ये नृत्य विनाश का संकेत देता है। इसलिए इस मूर्ति को घर में रखना अशुभ माना जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।

ताज महल- मोहब्बत की निशानी ताज महल खुद में कई अहसासों को समेटे हुए हैं। इसे देखते ही सजदा करने को जी चाहता है, लेकिन अक्सर लोग भूल जाते हैं कि ये मुमताज की कब्रगाह भी है। इसलिए कहा जाता है कि ताज महल की तस्वीर, इमारत का कोई स्टैच्यू कभी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए और न ही घर में सजाकर रखना चाहिए। इसका सीधा असर जिंदगी पर पड़ता है और हमेशा मौत का खतरा बना रहता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।

डूबती हुई नाव या जहाज- अगर आपने घर में डूबती हुई नाव का कोई स्टैच्यू या तस्वीर घर में रखी है तो समझ जाइए कि आपने अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मार ली है। डूबती हुई नाव या जहाज की तस्वीर या कोई शोपीस आपकी किस्मत को भी डुबा देगा। ऐसी चीजों को टूटते रिश्तों का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इन्हें खुद से दूर रखने में ही भलाई है।

प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।

महाभारत की तस्वीरें- महाभारत का युद्ध इतिहास के सबसे भीषण युद्ध में से एक माना जाता है। इसमें हजारों लोग मारे गए थे। कई घर उजड़ गए थे। कहा जाता है कि महाभारत ग्रंथ घर में कभी नहीं रखना चाहिए। इससे आपसी रिश्तों में खटास आती है। घर में क्लेश बढ़ने लगता है। साथ ही इस युद्ध के प्रतीकों और तस्वीरों को भी घर में कभी नहीं लगाना चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जंगली जानवरों के शो पीस- किसी जंगली जानवर की तस्वीर या शो पीस घर पर रखना शुभ नहीं माना जाता। इससे घर में रहने वालों के स्वभाव में तल्खी आती है और क्रोध भी काफी बढ़ जाता है। परिवार में लोग छोटी-छोटी बातों पर ही आपस में लड़ बैठते हैं। इसलिए बच्चों के जिद करने पर भी इन चीजों को घर में लाने से बचना चाहिए।

Newstrack

Newstrack

Next Story