×

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली के इन मन्त्रों का करें उच्चारण, पूरी होगी सभी मनोकामना

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी ऐसे में आप उस दिन बजरंगबली के इन मन्त्रों का जाप करें जिससे उनकी आपको विशेष कृपा प्राप्त होगी।

Shweta Srivastava
Published on: 20 April 2024 12:00 PM GMT (Updated on: 20 April 2024 12:01 PM GMT)
Hanuman Jayanti 2024
X

Hanuman Jayanti 2024 (Image Credit-Social media)

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पूरे भारत में उत्साह और भक्ति के साथ मनाई जाती है, और क्षेत्रीय विविधताएं उत्सव में रीति-रिवाजों और परंपराओं की रंगीन सजावट जोड़ती हैं। प्रत्येक क्षेत्र उत्सव में अपना अनूठा स्वाद लाता है, जिससे हनुमान जयंती एक विविध और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध त्योहार बन जाता है। ऐसे में हनुमान जी के मन्त्रों का उच्चारण करना आज के दिन शुभ माना जाता है। आइये एक नज़र डालते हैं बजरंगबली के मन्त्रों पर।

हनुमान जयंती पर करें बजरंगबली के मन्त्रों का उच्चारण (Hanuman Jayanti 2024 Mantra)

1. ओम हं हनुमते नम:

अगर आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका हो तो आप हनुमान जयंती के अवसर पर "ओम हं हनुमते नम:" का जाप करें। इससे आप पर हनुमान जी की विशेष कृपा होगी।

2. ओम नमो भगवते हनुमते नम:

अगर आपके परिवार में भी शांति का माहौल नहीं रहता है और हर समय कलेश का वातावरण रहता है तो आप हनुमान जयंती के दी ओम नमो भगवते हनुमते नम: मन्त्र का उच्चारण करें। हनुमान जी की कृपा से आपके घर में शांति का वास होगा।

3. ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

अगर आपको आपके शत्रु परेशान कर रहे हैं और आप उन्हें परास्त करके आगे बढ़ना चाहते हैं तो हनुमान जयंती के दिन ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट मंत्र का उच्चारण करें।

4. मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्.
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥

अगर आपकी कोई ऐसी मनोकामना है जो कई समय से पूरी नहीं हो रही है तो आप हनुमान जयंती के दिन इस दिए गए मंत्र का उच्चारण करना होगा। इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामना ज़रूर पूरी करेंगे।

5. ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमंते
टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा

आपके शत्रुओं का नाश करने के लिए आप हनुमान जयंती के दिन आप इस मन्त्र का 108 बार उच्चारण करें। इससे आपके शत्रुओं का नाश होता है। इसके साथ आप मंगलवार और शनिवार के दिन भी इसे हनुमान चालीसा पाठ के साथ भी कर सकते हैं।

6. ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडानना
मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा..

अगर आपकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है और आप इसे बेहतर करना चाहते हैं तो आप हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का उच्चारण करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और परिवार में सुख समृद्धि आएगी।

7. 'दुर्गम काज जगत के जेते,
सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते।'

अगर आपका कोई काम काफी समय से अटका पड़ा हुआ है और लाख कोशिश के बाद भी वो सफल नहीं हो पा रहा है तो आप इस मंत्र का उच्चारण कर सकते हैं।

8. 'और मनोरथ जो कोई लावै,
सोई अमित जीवन फल पावै।'

अगर आपकी कोई ऐसी इच्छा है जो पूरी नहीं हो पा रही है तो आप हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का उच्चारण करें। हनुमान जी आपकी इस इच्छा को पूरा करेंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story