×

Ank Jyotish And Shadi: 1 से 9 तक का मूलांक बताएगा, आपकी किस्मत में लव मैरिज है या अरेंज्ड....

Ank Jyotish And Shadi: शादी (Marriage) मनुष्य के जीवन में खास पड़ाव होता है जो करियर की सफलता के साथ जरूरी है। लेकिन आज के परिवेश में लोग करियर फैमिली को तो महत्व देते हैं, लेकिन शादी को नहीं। कुछ लोग शादी करना भी चाहते है तो लव मैरिज ( Love Marriage )करना चाहते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 July 2022 1:45 AM GMT (Updated on: 11 July 2022 3:15 AM GMT)
numerology-and-marriage
X

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

Ank Jyotish And Shadi:

अंक ज्योतिष लव मैरिज होगी या अरेंज ?

एक व्यक्ति की इच्छा अच्छा करियर और समझदार जीवनसाथी की होती है। जिसकी बदौलत वह जीवन में तमाम खुशियां पाता है। करियर मे सफल होने के बाद हर इंसान के जीवन में एक पड़ाव आता है जहां वह शादी करके सेटल होना चाहता है। शादी (Marriage) मनुष्य के जीवन में खास पड़ाव होता है जो करियर की सफलता के साथ जरूरी है। लेकिन आज के परिवेश में लोग करियर फैमिली को तो महत्व देते हैं, लेकिन शादी को नहीं। कुछ लोग शादी करना भी चाहते है तो लव मैरिज ( Love Marriage )करना चाहते हैं। लेकिन कुछ लोगों की साथी की तलाश करते करते उम्र निकल जाती है।तो अंक ज्योतिष (Numerology) से जानते हैं कि आपकी किस्मत में लव मैरिज है या नहीं। उससे पहले जानते हैं मूलांक( Mulank )कैसे निकालते हैं...

मूलांक किसे कहते हैं।

मूलांक जन्मदिन और जन्म की तारीख का योग होता हैं। मतलब जन्मदिन के अंकों को जन्मांक या मूलांक कहते है। जैसे अगर आपका जन्म 3 तारीख को हुआ है तो मूलांक 3 होगा। लेकिन यदि किसी का जन्म 26 तारीख को हुआ है। तो इन दोनों अंकों के जोड़ से जो युगफल आएगा वह मूलांक होगा। अंक ज्योतिष में ग्रहों के आधार पर 1 से लेकर 9 तक का ही अंक देखा जाता है।

26 का मूलांक 2+6=8।

इस तरह 26 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति का मूलांक 8 निकलता है जिसका स्वामी शनि है।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

मूलांक से जानें लव या होगी अरेंज मैरीज


मूलांक 1- 1 या 10 तारीख को जन्‍मे लोग स्‍वभाव से बहुत प्रैक्टिकल होते हैं। अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 1 वाले प्‍यार तो करते हैं लेकिन इन्‍हें एकतरफा प्‍यार होता है। ये संकोची स्‍वभाव के होते हैं इसलिए अपने प्‍यार का इजहार नहीं कर पाते और इनके दिल की बात दिल में ही रह जाती है। यही वजह है कि इनकी लव मैरिज की संभावना कम रहती है।इनके लिए 2, 4 और 6 मूलांक वाले पार्टनर अच्‍छे रहते हैं।

मूलांक 2 - अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 2 वाले चंद्रमा का प्रतीक माने जाते हैं। ये लोग मूडी होते हैं लेकिन प्‍यार बहुत सोच-समझकर करते हैं। यह लव मैरिज ही करते हैं। इसके लिए 1,3 या 6 मूलांक वाला पार्टनर अच्‍छा रहता है।ये जब किसी को चाहते हैं तो ये जिंदगी के बाकी फैसलों की ही तरह प्‍यार का फैसला भी बहुत सोच-समझकर करते हैं। लेकिन जब प्‍यार करते हैं तो उसे पूरा करने की हर संभव कोशिश भी करते हैं।

मूलांक 3- अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 3 वाले प्रेम संबंधों को लेकर काफी सजग होते हैं।3, 12, 21, 30 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 3 होता है। ये रोमांटिक नहीं होते और अपने पार्टनर को डोमिनेट करते है। ये जिससे भी प्रेम करते हैं शादी भी उसी से करते हैं। इनका प्रतीक गुरु होता और इनकी शादी भी आमतौर पर इनकी ही मर्जी होती है। इनके लिए 2, 6 या 9 मूलांक वाले पार्टनर अच्‍छे रहेंगे।

मूलांक 4- अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 4 वाले राहु का प्रतीक होते हैं। प्‍यार के मामले में ये थोड़ा रसिक मिजाज के माने जाते हैं। इन्‍हें एक से अधिक बार भी प्‍यार हो जाता है। लेकिन जिन्‍हें लेकर ये सीरियस होते हैं शादी भी उन्‍हीं से करते हैं। यानी कि इनकी लव मैरिज की चांसेज ज्‍यादा होते हैं। इनके लिए 1,2,7 या 8 अंक वाले लोग बेहतर जीवनसाथी साबित हो सकते हैं।

मूलांक 5- अंक ज्‍योतिष में मूलांक 5 वाले बुध का प्रतीक माने जाते हैं। ये अपने रिश्‍तों को लेकर जरा सी भी लापरवाही नहीं बरतते। इनके लिए परिवार की खुशी सबसे ऊपर होती है। ये अगर किसी से प्‍यार कर भी लें तो भी परिवार की रजामंदी के बिना शादी नहीं करते। इस अंक वाले ज्‍यादातर अरेंज मैरिज ही करते हैं।5 और 8 मूलांक वाले इनके लिए बेहतर पार्टनर साबित होंगे।

मूलांक 6- अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 6 वालों को प्‍यार तो हो जाता हैा। लेकिन कई बार ये अपने लिए सही पार्टनर नहीं चुन पाते। इसके चलते इनकी लव मैरिज में कई बार टेंशन ही टेंशन लगी रहती है। कई बार यह भी देखा गया है कि इन्‍हें एक से अधिक लोगों से प्रेम हो जाता है।इनकी सब से से पटती है, ये किसी भी मूलांक वाले से शादी कर सकते हैं।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

मूलांक 7- अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 7 वाले काफी संकोची स्‍वभाव के होते हैं। इसलिए इन्‍हें प्‍यार हो भी जाए तो ये इजहार नहीं कर पाते। इनके बारे में कहा जाता है कि ये चाहे लव मैरिज करें या अरेंज। अपने पार्टनर से बेइंतहा प्‍यार करते हैं । इनके लिए मूलांक 2 वाले पार्टनर सबसे अच्‍छे होते हैं।

मूलांक 8- अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 8 वाले प्रेम के मामले में अमूमन बैकफुट पर ही रहते हैं। इन्‍हें प्‍यार हो भी जाए तो भी अपने दिल की बात नहीं कहते। इन्‍हें हर पल ये बात सताती है कि लव मैरिज करना सही होगा या नहीं। लेकिन अगर अपने प्‍यार को जाहिर कर देते हैं तो फिर शादी भी उन्‍हीं से करते हैं। इस अंक वाले ज्‍यादातर अरेंज मैरिज ही करते हैं।इनके लिए मूलांक 8 वाला पार्टनर ही अच्‍छा रहता है।

मूलांक 9- अंक ज्‍योतिष के मुताबिक मूलांक 9 वाले काफी अलग किस्‍म के होते हैं। इन्‍हें प्रेम में पड़ना बिल्‍कुल भी नहीं भाता। ये प्‍यार को समय की बर्बादी मानते हैं। यही वजह है कि इस अंकवाले अधिकतर अरेंज मैरिज को ही वरीयता देते हैं।इनके लिए 2 और 6 मूलांक वाले पार्टनर अच्‍छे रहते हैं।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story