×

Shattila Ekadashi 2023: षटतिला एकादशी 2023 का हिन्दू धर्म में विशेष है महत्व, जानें तिथि, समय, पूजा विधि और मंत्र

Shattila Ekadashi 2023 Date and Time: एकादशी तिथि को सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है। इस पवित्र दिन पर, भक्त भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jan 2023 1:06 AM GMT
Shattila Ekadashi 2023
X

Shattila Ekadashi 2023 (Image credit: social media)

Shattila Ekadashi 2023 Date and Time: षटतिला एकादशी 2023: एकादशी को सबसे धार्मिक और आध्यात्मिक दिन माना जाता है, जो भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है। लाखों भगवान कृष्ण (भगवान विष्णु के एक अवतार) भक्त सख्त उपवास रखते हैं और प्रार्थना करते हैं। कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की 11वीं तिथि को दो बार एकादशी मनाई जाती है। षटतिला एकादशी का हिंदुओं में अत्यधिक महत्व है। इस शुभ दिन पर तिल दान करने का विधान है। द्रिक पंचांग के अनुसार इस महीने माघ मास के कृष्ण पक्ष की 11वीं तिथि यानी 18 जनवरी 2023 को षटतिला एकादशी मनाई जा रही है।

षटतिला एकादशी 2023: तिथि और समय

एकादशी तिथि प्रारंभ - 17 जनवरी 2023 - शाम 06:05 बजे तक

एकादशी तिथि समाप्त - जनवरी 18, 2023 - शाम 04:03 बजे तक

पारण तिथि व समय - 19 जनवरी 2023 - 07:14 AM से 09:21 AM

बता दें कि माघ मास की 11वीं तिथि को षटतिला एकादशी मनाई जाती है। यह दिन भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण को समर्पित है। इस दिन जल में तिल डालकर स्नान करना शुभ माना जाता है। द्रिक पंचांग एकादशी के अनुसार हिंदू कैलेंडर में प्रत्येक 11वीं तिथि को व्रत रखा जाता है। गौरतलब है कि एक महीने में दो एकादशियों का व्रत होता है, एक शुक्ल पक्ष में और दूसरी कृष्ण पक्ष में पड़ती है। भगवान विष्णु के भक्त उनका आशीर्वाद पाने के लिए एकादशी का व्रत रखते हैं।

षटतिला एकादशी जनवरी 2023: व्रत

एकादशी के दौरान लगातार दो दिनों तक व्रत किया जाता है। द्रिक पञ्चाङ्ग के अनुसार यह सलाह दी जाती है कि परिवार सहित स्मार्त को पहले दिन ही उपवास करना चाहिए।

सन्यासियों, विधवाओं और मोक्ष चाहने वालों के लिए वैकल्पिक एकादशी व्रत का सुझाव दिया गया है। जब समर्थ के लिए वैकल्पिक एकादशी उपवास का सुझाव दिया जाता है तो यह वैष्णव एकादशी उपवास के दिन के साथ मेल खाता है।

भगवान विष्णु के प्रेम और स्नेह की तलाश करने वाले भक्तों के लिए दोनों दिनों में एकादशी का उपवास करने का सुझाव दिया जाता है।

षटतिला एकादशी जनवरी 2023 व्रत अनुष्ठान

एकादशी का व्रत तीन दिनों तक चलता है। भक्त उपवास के दिन से एक दिन पहले दोपहर में एक बार भोजन करते हैं। भक्तों को एकादशी के दिन कठोर उपवास रखना चाहिए और अगले दिन सूर्योदय के बाद उपवास तोड़ना चाहिए।

एकादशी के व्रत में किसी भी प्रकार के अनाज और अनाज का सेवन वर्जित होता है।

भक्त अपनी इच्छा के अनुसार जल के साथ या उसके बिना, फलों के साथ या बिना या एक बार के लेटेक्स भोजन के साथ उपवास का पालन करना चुन सकते हैं। हालांकि, व्रत शुरू करने से पहले यह तय कर लेना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story