×

Solar and Lunar Eclipse in 2024: जानिए साल 2024 में कब-कब पड़ेगा सूर्य व चंद्र ग्रहण!

Solar and Lunar Eclipse in 2024: साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण पड़ेंगे। आइये जानते हैं ये कब और कितने बजे दिखेंगे साथ ही क्या भारत में भी इनका असर देखने को मिलेगा?

Shweta Srivastava
Published on: 12 Dec 2023 5:57 AM GMT
Solar and Lunar Eclipse in 2024
X

Solar and Lunar Eclipse in 2024 (Image Credit-Social Media)

Solar and Lunar Eclipse in 2024: साल 2023 विदा होने को है और 2024 आने वाला है ऐसे में आने वाले साल में दो सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण देखने को मेलिंगे। आपको बता दें कि जहाँ सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है, वहीँ चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर डालता है। चंद्र ग्रहण के दौरान, पृथ्वी भौतिक रूप से सूर्य और चंद्रमा के बीच होनी चाहिए, और तीनों पिंड एक ही कक्षा तल पर स्थित होते हैं। चूंकि चंद्र और सूर्य ग्रहण बहुत महत्व रखते हैं, इसलिए खगोलीय घटनाओं की सही तारीख और समय जानना महत्वपूर्ण है। आज हम आपको साल 2024 में पड़ने वाले सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं।

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण 2024

सूर्य ग्रहण 2024

2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को पड़ेगा। ये पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। साथ ही ये दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर से शुरू होगा और मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से गुजरते हुए उत्तरी अमेरिका को पार करेगा। इस बीच, आंशिक सूर्य ग्रहण कोस्टा रिका, क्यूबा, ​​​​अरूबा, केमैन द्वीप, डोमिनिका, फ्रेंच पोलिनेशिया और जमैका सहित अन्य में होगा। यहां द्रिक पंचांग के अनुसार समय और सूतक काल दिया गया है-

ग्रहण प्रारंभ समय -3:42 अपराह्न (UTC)

ग्रहण समाप्ति समय - 4:36 अपराह्न (UTC)

अधिकतम ग्रहण - शाम 6:17 (UTC)

दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को है। ये वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। वलयाकार सूर्य ग्रहण, या अग्नि वलय सूर्य ग्रहण, तब घटित होता है जब नया चंद्रमा सूर्य के सामने चलता है लेकिन सूर्य की डिस्क को पूरी तरह से कवर नहीं करता है। वलयाकार ग्रहण दक्षिण अमेरिका (अर्जेंटीना और चिली) में दिखाई देगा, और आंशिक सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, अंटार्कटिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर और उत्तरी अमेरिका में दिखाई देगा। यहां द्रिक पंचांग के अनुसार समय और सूतक काल दिया गया है:

ग्रहण प्रारंभ समय -3:42 अपराह्न (UTC)

ग्रहण समाप्ति समय - 4:50 अपराह्न (UTC)

अधिकतम ग्रहण - शाम 6:45 बजे (UTC)

आपको बता दें कि दोनों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। इसलिए इस बार सूतक काल लागू नहीं होगा।

चंद्र ग्रहण 2024

2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को पड़ेगा। ये एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। उपच्छाया चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी की छाया के एक बाहरी क्षेत्र से होकर गुजरता है जिसे पेनुम्ब्रा कहा जाता है - पृथ्वी की छाया का बाहरी भाग, जिसमें पृथ्वी सूर्य की डिस्क के कुछ हिस्से को ढकती हुई दिखाई देती है, लेकिन पूरे हिस्से को नहीं। ये यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका, उत्तर/पूर्व एशिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देगा।

उपच्छाया ग्रहण: प्रातः 4:53 बजे

अधिकतम ग्रहण: सुबह 7:12 बजे

उपच्छाया ग्रहण: सुबह 9:32 बजे

दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को होगा। ये आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। जो यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तर/पश्चिम उत्तरी अमेरिका, उत्तर/पूर्व दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा।

उपछाया चंद्र ग्रहण: अपराह्न 3:38 बजे (UTC)

आंशिक चंद्र ग्रहण: शाम 4:46 बजे (UTC)

पूर्ण चंद्र ग्रहण: शाम 6:03 बजे (UTC)

अधिकतम चंद्र ग्रहण: शाम 6:32 बजे (UTC)

पूर्ण चंद्र ग्रहण समाप्त: शाम 7:02 बजे (UTC)

आंशिक चंद्र ग्रहण समाप्त: रात्रि 8:18 बजे (UTC)

उपच्छाया चंद्र ग्रहण समाप्त: रात 9:27 बजे (UTC)

दोनों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। इसलिए इस बार सूतक काल लागू नहीं होगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story