×

Budhwar Ke Upar: आर्थिक और मानसिक कष्ट से हैं परेशान, तो बुधवार के दिन करें ये आसान उपाय

Wednesday Vastu Tips in Hindi: बुधवार के दिन भगवान गणेशजी के मंदिर आप जाएं और उनसे अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें। ऐसा तब तक करें जब तक आपका कार्य पूर्ण ना हो जाएं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Jan 2023 1:48 AM GMT
Mata Saraswati
X

Budhwar Ke Upay (Image: Social Media)

Budhwar Ke Upay in Hindi: हिंदू धर्म में हर दिन का महत्व होता है। बुधवार के दिन भगवान गणेश जी और माता सरस्वती की पूजा की जाती है। इस दिन श्रद्धाभाव से पूजा करने से भक्त की सभी समस्या दूर हो जाती है और सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है। ऐसे में आपको अपनी जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय भी करना चाहिए। तो आइए जानते हैं बुधवार के दिन क्या आसान उपाय करना चाहिए:

बुधवार के दिन करें ये विशेष और आसान उपाय (Do these things on Wednesday for Removing Obstacle in Life)

बुधवार के दिन भगवान गणेशजी के मंदिर आप जाएं और उनसे अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें। ऐसा तब तक करें जब तक आपका कार्य पूर्ण ना हो जाएं। दरअसल ऐसा करने से गजानन आप पर प्रसन्न होंगे और आपकी मुराद पूरी करेंगे।

ऐसी मान्यता है कि बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ होता है और अगर आपका बुध कमजोर है तो आप हमेशा अपने पास हरे रंग का रुमाल जरूर रखें। साथ ही बुधवार के दिन किसी भी जरूरतमंद को हरी मूंग की दाल दान या हरे वस्त्रों का दान करें।

दरअसल पौराणिक मान्यता के अनुसार बुद्धि के दाता गणेशजी को दूर्वा बहुत मतलब अत्यंत प्रिय है। अगर आप प्रत्येक बुधवार को 21 दूर्वा गणेश जी को चढ़ाएंगे तो आपके जीवन में कभी परेशानियां नहीं आएंगी और गणेश जी का आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहेगा।

अगर कोई व्यक्ति बुध दोष से पीड़ित है तो उसे मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए। रोजाना 'ओम ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे'मंत्र का 5, 7, 11, 21 या 108 बार करने से बुध दोष समाप्त होता है।

बुधवार के दिन माता सरस्वती की पूजा जरूर करें क्योंकि ऐसा करने से माता सरस्वती की कृपा भक्त पर बनी रहती है और भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बुधवार के दिन गौ माता को हरी घास खिलानी चाहिए। बता दें घर में आर्थिक उन्नति होगी और सदैव देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी।


भगवान गणपति की कृपा पाने के लिए बुधवार को पूजा करते समय ध्यान रखें कि भगवान गणेश के माथे पर सिंदूर लगाकर तिलक जरूर करें, इसके बाद अपने माथे पर भी तिलक लगाएं, आपको कार्यों में सफलता मिलेगी।

भगवान गणेश को मोदक अति प्रिय है।साथ ही लड्डू भी अतिप्रिय हैं, इसलिए भगवान गणेश जी की पूजा में मोदक का प्रसाद अवश्य रखा जाता है। अगर आप जीवन में परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा के दौरान उन्हें लड्डू या मोदक का भोग जरूर लगाएं क्योंकि ऐसा करने से भगवान गणेश जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

मानसिक शांति के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करने चाहिए। इससे आपका तनाव और मानिसक कष्ट दूर होता है। साथ ही बता दें ये उपाय बुद्धि तेज भी करता है।

श्री गणेश बीज मंत्र ॐ गं गणपतये नमः, गणेश जी के इस मंत्र का जाप करने से बुद्धि बहुत विकसित होती है और ज्ञान की भी प्राप्ति होती है। शिक्षा में सफलता की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को बुधवार के दिन या हर दिन भी इस मंत्र का जितना संभव हो सके जप जरूर करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story