×

Audi Car Price Hike: 1 जून से ऑडी की गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी की तैयारी, भारत में 33 प्रतिशत वृद्धि

Audi Car Price Hike 1 June 2024: कंपनी ने ऑडी कारों की कीमतों में वृद्धि किए जाने के पीछे की वजह भारत में इन्हें असेंबल करने में अब इनपुट लागत में वृद्धि को मुख्य कारण बताया है

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 27 April 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 27 April 2024 5:46 AM GMT)
Audi Car Price ( Social Media Photo)
X

Audi Car Price ( Social Media Photo)

Audi Car Price Hike 1 June 2024: सुपर लग्जरी कार ऑडी अपनी खूबियों के चलते ग्लोबल मार्केट में धाक रखती है। वहीं अब भारत में भी इस कीमती कार की डिमांड में तेजी से उछाल आया है। देश में बढ़ती मांग को देखते हुए कार निर्माता ऑडी ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर ली है। ऑडी कार के ग्राहकों को अब 1 जून से इस कार के लिए अधिक कीमत चुकानी होगी। हालांकी कंपनी ने अभी तक भारतीय बाजार में मौजूद मॉडल्स के हिसाब से होने वाली कीमत बढ़ोतरी का खुलासा नहीं किया है। कंपनी ने ऑडी कारों की कीमतों में वृद्धि किए जाने के पीछे की वजह भारत में इन्हें असेंबल करने में अब इनपुट लागत में वृद्धि को मुख्य कारण बताया है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से

क्या कहते हैं कंपनी के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों

ऑडी कारों में मूल्यवृद्धि को लेकर कंपनी के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि, "मूल्य सुधार का उद्देश्य ऑडी इंडिया और हमारे डीलर भागीदारों के लिए सतत विकास सुनिश्चित करना है।"


भारतीय पोर्टफोलियो में मौजूद हैं ऑडी की ये कारें

सुपर लग्ज़री कार ऑडी का मार्केट अब भारत में तेजी से विस्तार लेता जा रहा है। इस कंपनी के भारतीय पोर्टफोलियो में ऑडी के लगभग हर सेगमेंट की दखल है। जिसमें क्रमशः एसयूवी, स्पोर्टबैक सेडान के साथ इलेक्ट्रिक कारों की एक विस्तृत रेंज मौजूद है। जिसमें इलेक्ट्रिक सेगमेंट में 5 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की जाती है। जिनमें RS ई-ट्रॉन GT, Q8 55 ई-ट्रॉन, ऑडी Q8 स्पोर्टबैक 50 ई-ट्रॉन, Q8 स्पोर्टबैक 55 ई-ट्रॉन, ई-ट्रॉन GT आदि कारों का नाम शामिल है।वहीं ऑडी की स्पोर्ट सेगमेंट में Q3 स्पोर्टबैक, S5 स्पोर्टबैक और RS5 स्पोर्टबैक आदि कारों का नाम आता है। जबकि सेडान सेगमेंट में A4, A6 और A8 L मॉडल उपलब्ध की बिक्री की जाती है।ऑडी की एसयूवी सेगमेंट में बिक्री की जाने वाली कारों की लिस्ट में ऑडी Q3, Q5, Q7, Q8 और RSQ8 आदि कारों का नाम शामिल है।

2023-24 वित्तवर्ष रिपोर्ट में बढ़ा ऑडी की बिक्री का आंकड़ा

भारत में अब कीमती विदेशों कारों की मांग में तेजी आती जा रही है। इसी कड़ी में ऑडी की कारों ने बिक्री के मामले में अपने पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। साथ ही सेकंड हैंड कारों की बिक्री के मामले भी ऑडी अप्रूव्ड ने यूज्ड कार व्यवसाय में वित्त वर्ष 2023-24 में 50 प्रतिशत की दर से बढ़त दर्ज की है। बढ़ती डिमांड के चलते ऑडी की इस साल की पहली तिमाही में ही 1,046 कारों को बिक्री की गई है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान बिक्री के मामलों 33 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। 2022-23 वित्तवर्ष में इस कंपनी ने 5,275 की तुलना में 2023-24 में कुल 7,027 वाहनों की बिक्री की है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story