×

Best Safest Cars in India: सड़क हादसों से सुरक्षा देने में सक्षम हैं ये लोकप्रिय कारें, कीमत होगी इतनी

Best Safest Cars in India 2024: आइए जानते हैं ADAS तकनीक से लैस लोकप्रिय कारों के बारे में विस्तार से।

Jyotsna Singh
Published on: 18 March 2024 12:09 PM GMT
Best Cars in India
X

Best Cars in India 

Best Safest Cars in India 2024: भारतीय ऑटोमेकर कंपनियां अब तेजी से अपने वाहनों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा फीचर्स से लैस कर बिक्री के लिए उतार रहीं हैं। जिसमें ADAS तकनीक मौजूदा समय में कारों में शामिल होने वाली सबसे लोकप्रिय फीचर्स में से एक मानी जा रही है। इस सुविधा के कारों में शामिल होने से सड़क पर घटने वाली दुर्घटनाओं के आंकड़े में काफी हद तक कमी लाने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं ADAS तकनीक से लैस लोकप्रिय कारों के बारे में विस्तार से

हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट

हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट की एक्स शोरूम कीमत भारती बाजार में ₹12.44 लाख से लेकर ₹13.48 लाख रुपये के बीच है।हुंडई वेन्यू एसयूवी कार बिक्री के मामले में टॉप लिस्टेड कार है। यही वजह है की कम्पनी ने अब इसका फेसलिफ्ट मॉडल पेश किया है। हुंडई 'स्मार्टसेंस' के नाम से लोकप्रिय फीचर के साथ वेन्यू फेसलिफ्ट मॉडल को हाल ही में लेवल 1 एडीएएस तकनीक को शामिल किया गया है। वेन्यू के 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन ट्रिम को छोड़कर इसके 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल या 1.5-लीटर डीजल इंजन में टॉप-एंड एसएक्स (ओ) ट्रिम में ADAS तकनीक उपलब्ध मिलती है।


एमजी एस्टर एसयूवी कार

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी एमजी की सबसे लोकप्रिय कारों की पूरी रेंज में एमजी एस्टर का नाम टॉप पर आता है। भारतीयबाजार में इसकी एक्स शोरूम कीमत वेरिएंट के अनुरूप ₹16.24 लाख से लेकर ₹18.69 लाख रुपये तक जाती हैं। इस कार की सबसे बड़ी खूबी है कि ये सुरक्षा के लिहाज से बेहद इंपोर्टेंट फीचर ADAS तकनीक के साथ बिक्री के लिए पेश की गई है। इस खास खूबी के साथ भारतीय ऑटो मार्केट में बिक्री की जाने वाली सबसे किफायती कार के तौर पर एमजी एस्टर को ग्राहकों द्वारा खासा पसंद किया जाता है। इस कार में मौजूद सेफ्टी फीचर की बात करें तो मार्केट में इस एसयूवी को दो वेरिएंट शार्प और सेवी के साथ बिक्री किया जाता है। जिनमें एडीएएस फीचर को शामिल किया गया है। एमजी एस्टर के शार्प और सेवी दोनों वेरिएंट में 1.5-लीटर नेट-एएसपी या 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है।


होंडा एलिवेट एसयूवी

वाहन निर्माता कंपनी होंडा मौजूदा समय में अपने वाहनों में कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को शामिल कर इनकी बिक्री पूरे ग्लोबल मार्केट में करती है। इस कार की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत ₹14.85 लाख रुपये से लेकर ₹16.24 लाख रुपये के बीच है। एलिवेट की इस एसयूवी कार में भी ADAS को शामिल किया गया है। इसमें लेवल 2 एडीएएस तकनीक उपलब्ध मिलती है। होंडा एलिवेट के अलग-अलग वेरिएंट में केवल ZX वेरिएंट में कम्पनी ने ADAS फीचर को शामिल किया है। यह वेरिएंट मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों रूपों में उपलब्ध है। ADAS फीचर को होंडा सेंसिंग' के नाम से जाना जाता है।


हुंडई सडान कार वरना

ऑफ रूट एसयूवी का निर्माण करने वाली कम्पनी हुंडई अपनी वेन्यू एसयूवी को कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स के साथ बिक्री करती है। जिसमें सबसे खास सुरक्षा फीचर्स के तौर पर एडीएएस तकनीक को इस एसयूवी कार में शामिल किया गया है। वहीं हुंडई की सडान कार वरना भी काफी लोकप्रिय कारों में शुमार है। इस सडान कार वरना की एक्स शोरूम कीमत 16.19 लाख रुपये से 17.38 लाख रुपये के बीच है। इस कार में भी वेन्यू की तर्ज पर इसके टॉप-एंड ट्रिम एसएक्स (ओ) दोनों इंजन विकल्पों के साथ एडीएएस तकनीक के साथ वरना में लेवल 2 एडीएएस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। वहीं इस कार के 1.5-लीटर नेट-एएसपी यूनिट में केवल ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ADAS तकनीक उपलब्ध है। इस सडान कार के मैनुअल या ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स से लैस टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट मे ADAS तकनीक की सुविधा मिलती है।


होंडा सिटी सडान

होंडा कम्पनी की सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली कार होंडासिटी सडान कार की कीमत की बात करें तो भारतीय बाजार में इस कार को एक्स शोरूम कीमत 12.50 लाख से 16.10 लाख रुपये के बीच बिक्री किया जाता है। ADAS तकनीक के साथ आने वाली भारतीय बाजार की ये पहली कार थी। इस खूबी की वजह से इस कार को काफी लोकप्रियता भी हासिल हुई थी। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इस कार के बेस वेरिएंट में भी कम्पनी ने ADAS तकनीक को शामिल किया है। होंडासिटी सडान कार के एंट्री-लेवल वेरिएंट एसवी को छोड़कर अन्य चार ट्रिम्स वी, वी एलिगेंट, वीएक्स और जेडएक्स - आदि वेरिएंट्स में लेवल 2 एडीएएस मिलता है। इसके अलावा फीचर लोडेड होंडा सिटी में फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन कीप असिस्ट, लेन सेंटर असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट और ऑटो हाई बीम असिस्ट, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल स्टॉप एंड गो फीचर के साथ कई बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स देखने को मिलते हैं।



Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story