×

Budget Car Under 4 Lakh: दमदार फीचर्स से लैस 4 लाख के बजट में घर लाइए नई कार, जानिए डिटेल

Budget Car Under 4 Lakh: आइए जानते है मारूति और बजाज कंपनी की 4 लाख के बजट के भीतर आने वाली 2 कारों के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 2 May 2024 2:19 PM GMT
Budget Cars under 4 Lakh
X

Budget Cars under 4 Lakh

Budget Car Under 4 Lakh: आप मात्र 4 लाख रुपये से भी कम बजट में दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनियों की बेहद सस्ती और फीचर लोडेड कार खरीद कर कार पर सवारी करने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। यूं तो भारतीय बाजार में कारों के बजट सेगमेंट में आने वाले कई मॉडल्स बिक्री के लिए मौजूद हैं। लेकिन यहां जिन दो मॉडल की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। वे रियायती कीमतों के साथ ही गुणवत्ता और फीचर्स के मामले में भी टॉप पर हैं।

बजाज क्यूट RE60, कीमत 3.61 लाख रुपये

ऑटोमेकर कंपनी बजाज अब चार पहिया सेगमेंट में भी अपने वाहनों की बिक्री करती है। जिसके अंतर्गत बजाज की क्यूट RE60 कार भारतीय बाजार में बजट सेगमेंट में अच्छी खासी सफलता हासिल कर रही है। यह मुख्य रूप से एक ऑटो रिक्शा का 4 व्हील वर्जन है। इसमें खास फीचर्स के तौर पर हार्डटॉप रूफ, दरवाजे, स्टीयरिंग व्हील और 2+2 सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन के साथ आती है। इसे भारत में पहली क्वाड्रिसाइकिल कार के तौर पर पेश किया गया है। यह वाहन मार्केट में सीएनजी और पेट्रोल दोनों ऑप्शंस में उपलब्ध है। इस व्हीकल को प्राइवेट और कमर्शियल दोनों ही तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बजाज कंपनी ने क्वाड्रिसाइकिल कार क्यूट को 216.6cc, लिक्विड-कूल्ड DTS-i इंजन से लैस किया है। ये व्हीकल पेट्रोल और CNG दोनों पर चलता है। यह इंजन पेट्रोल पर 13.1PS प्रति 18.9Nm और सीएनजी पर 10.98PS प्रति16.1Nm का माइलेज देने की क्षमता से लैस है। जबकि पेट्रोल पर इसका माइलेज 35kmpl और सीएनजी पर 43km प्रति kg है। बजाज ने क्वाड्रिसाइकिल कार Qute को 3.61 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर भारतीय बाजार में पेश किया है।


मारुति ऑल्टो K10, कीमत 3.99 लाख रुपये

भारतीय ऑटोबाजार की इस दिग्गज ब्रांड पर ग्राहक आंख मूंद कर भरोसा करते हैं। यही वजह है कि मारुति की एंट्री लेवल कार ऑल्टो के 10 की धड़ाधड़ बिक्री होती है। ऑल्टो K10 में 214 लीटर बूट स्पेस के साथ 1-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है। जो 67 PS पॉवर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AMT के साथ कनेक्ट किया गया है। इसमें एक 57 PS और 82 Nm के आउटपुट के साथ एक CNG वेरिएंट भी मिलता है।


सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, रिवर्सिंग कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे अत्याधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है। जबकि इसमें मुख्य फीचर्स के तौर पर एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और मैन्युअल रूप से एडजस्टेबल आउटसाइड रियरव्यू जैसी कई खूबियां मिलती हैं। LXi, VXi और VXi+. लोअर-स्पेक LXi और VXi ट्रिम्स CNG किट विकल्प के साथ इस की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत ₹3.99 लाख रुपये है ।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story