×

Budget Friendly Cars: कई शानदार फीचर्स से लैस हैं ये गाड़ियां, 7 लाख से कम बजट में आने वालीं इन कारों की रहती है बंपर डिमांड

Budget Friendly Cars: नए साल के मौके पर अपने लिए एक लो बजट सेगमेंट में शानदार कार खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो यहां दी जा रही जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 12 Dec 2023 10:10 AM GMT
Budget friendly cars
X

Budget friendly cars (photo: social media )

Budget Friendly Cars: भारतीय ऑटो मार्केट में लो बजट सेगमेंट में कई ऐसी शानदार गाड़ियां मौजूद हैं जो अपनी किफायती कीमतों के साथ ही कई बेहतरीन फीचर्स से भी लैस हैं। वहीं परफार्मेंस में भी इनका कोई सानी नहीं है। इस समय अगर आप भी नए साल के मौके पर अपने लिए एक लो बजट सेगमेंट में शानदार कार खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो यहां दी जा रही जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए जानते हैं भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूद लो बजट सेगमेंट में आने वाली कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

मारुति सुजुकी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो:कीमत 6.65 लाख रुपए

लो बजट सेगमेंट में मारुति की कारों का कोई शानी नहीं है। सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो भारतीय ऑटो मार्केट मंु सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली कारों में शुमार है।

मारुती सुजुकी कार निर्माता कंपनी इस मॉडल में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर हिल-होल्ड असिस्ट, 360 डिग्री-व्यू कैमरा, HuD डिस्प्ले जैसी सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करती है।इस कार को 6.65 लाख रुपए से लेकर 11.52 लाख रुपए एक्स-शोरूम कीमत पर कम्पनी बिक्री करती है। कम्पनी इस कार की बिक्री अपने प्रीमियम ब्रांड आउटलेट नेक्सा के माध्यम से करती है।


रेनॉ एमपीवी ट्राइबर: कीमत 6.33 लाख रुपए

रेनॉ की किफायती एमपीवी ट्राइबर को सबसे ज्यादा डिमांड किए जाने वाली एसयूवी की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। इसके सुरक्षा मानकों की बात करें तो ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में, भारत में निर्मित ट्राइबर ने बेहतरीन 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल किए हैं। रेनॉ की किफायती एमपीवी ट्राइबर को 6.33 लाख रुपए 8.97 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक कीमत में पर ग्राहक खरीद सकते हैं।


टाटा पंच माइक्रो एसयूवी

टाटा मोटर्स की लो बजट सेगमेंट में टाटा पंच माइक्रो एसयूवी एक बेहद पॉपुलर कार में शुमार है। कई शानदार फीचर्स से लैस होने के साथ ही इस कार की कीमत भी बेहद रियायती है। इसके सेफ्टी फीचर्स में ग्लोबल एनसीएपी ने पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 5-स्टार रेटिंग दी है। साथ ही रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग लैंप, डुअल एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड माउंट जैसे फीचर्स शामिल मिलते हैं। कई शानदार फीचर्स से लैस होने के साथ ही इस कार की कीमत भी बेहद रियायती है। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी की शुरुवाती कीमत मात्र 6 लाख रुपए है। वहीं इसकी कीमत अलग-अलग वेरिएंट के अनुसार 10.10 लाख रुपए एक्स-शोरूम के करीब हैं।


होंडा अमेज: कीमत 6.65 लाख

जापानी कंपनी होंडा की बेहद लोकप्रिय कार अमेज का भी नाम मोस्ट सेलिंग कार में शामिल है। इस कार को सुरक्षा मानकों पर डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियरव्यू कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है।

इस सेडान कार की होंडा कंपनी मार्केट में बिक्री 6.65 लाख रुपए से लेकर 11.52 लाख रुपए तक की कीमत पर करती है।होंडा अमेज़ को 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है।


मारुति सुजुकी डिजायर: शुरुवाती कीमत 6.51 लाख रुपए

इंडियन फैमिली वाहन के तौर पर मारुति सुजुकी डिजायर का नाम टॉप पर आता हैं। मारुति ने Dzire के 83hp, 1.2-लीटर K12B पेट्रोल इंजन को BS6-कॉम्पलिएंट पर निर्मित किया है। यानी इसे फ्यूचरिस्टिक कार के तौर पर भी बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला वाहन समझा जा सकता है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार की एनसीएपी क्रैश टेस्ट में पूरे के पूरे 5 स्टार रेटिंग मिलते हैं।

Dzire के सारे वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड तौर अब सीट-बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है। कंपनी अपनी इस कार की बिक्री 6.51 लाख रुपए कीमत से लेकर 9.39 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक की कीमत पर करती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story