×

Car Air Suspension: सफर को आरामदायक बनाते हैं कार में शामिल एयर सस्पेंशन, जानिए कितनी तरह के होते हैं सस्पेंशन

Car Air suspension: आपकी कार ड्राइव को आरामदायक बनाने का काम सस्पेंशन की प्रमुख भूमिका में से एक है। एयर सस्पेंशन सबसे अधिक भार वहन करने वाले फीचर में से एक है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 29 Nov 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 2:45 AM GMT)
Car Air suspension
X

Car Air suspension  (photo: social media )

Car Air suspension: हमे अपनी कार की बेहतर देखभाल और परफार्मेंस के लिए उसे शो रूम से घर लाने से पहले उसकी अंदरूनी बातों का खास तौर से देख भाल की बहुत गहराई से जांच पड़ताल कर लेना बेहद जरूरी होता है। ताकि आप अपनी गाड़ी कभी भी रास्ते में आपको धोका न दे। वैसे तो आपकी कार में कई ऐसे अहम पार्ट्स हैं जिनका खयाल वाहन चालक को खुद की सुरक्षा के साथ ही साथ गाड़ी की भी सुरक्षा के लिए रखा जाना बेहद जरूरी है। इनमें से आपकी कार का एक बेहद अहम अंग है एयर सस्पेंशन। इसकी खूबियों की बात करें तोआपकी कार ड्राइव को आरामदायक बनाने का काम सस्पेंशन की प्रमुख भूमिका में से एक है। एयर सस्पेंशन सबसे अधिक भार वहन करने वाले फीचर में से एक है। इसी वजह से इनका उपयोग लग्जरी और स्पोर्ट्स कारों में मुख्य तौर पर किया जाता है।

इसमें पारंपरिक कॉइल्स और डैम्पर्स के स्थान पर एयर बेलो का उपयोग किया जाता है। इन बेलो में एयर कंप्रेशर के जरिए हवा फिल करने का काम किया जाता है। लेकिन आपकी लापरवाही से

सस्पेंशन धीरे धीरे डैमेज होना शुरू हो जाते हैं। बेहद जरूरी है कि आपको अपनी कार में शामिल सस्पेंशन की देख भाल की जानकारी होना बेहद ज़रूरी है।

खराब सस्पेंशन के क्या होते हैं संकेत

आपकी कार में जब सस्पेंशन खराब होना शुरू होते हैं तो वो कुछ संकेत देना शुरू कर देते हैं।जिसमें सबसे पहला संकेत देना कुछ इस तरह शुरू होता है कि आपको रास्ते में आने वाले गड्ढों और उबड़खाबड़ रास्तों पर चलते हुए आपको केबिन तक लगातार उसके झटके महसूस हो रहे हैं। साथ ही सस्पेंशन खराब होने पर आप अक्सर ये भी महसूस करेंगे कि ब्रेक लगाते ही आपकी कार की बॉडी थोड़ा आगे की तरफ जा रही है। क्यूंकि आपकी कार के सस्पेंशन खराब होने का बुरा प्रभाव आपकी कार के ब्रेकिंग परफॉर्मेस पर भी पड़ता है। अगर ऐसे संकेत मिल रहें हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आपकी कार के सस्पेंशन में दिक्कत आ चुकी है। आप को इस तरह के संकेत महसूस हो रहें हैं तो बिना देर किए सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी कार को चेक करवाना चाहिए


सस्पेंशन को इस तरह रक्खे फिट

आपकी कार में अगर सस्पेंशन खराब हो जाते हैं तो आपको काफी ज्यादा असुविधा का सामना करना पड़ता है। इनके खराब होने के पीछे कुछ मुख्य वजहें होती हैं। मुख्य रूप से ऊबड़ खाबड़, गड्ढेदार खराब सड़कों पर लगातार गाड़ी चलाने से सस्पेंशन खराब होने का अधिक खतरा रहता है। इसलिए ऐसी सड़क पर कार चलाने से बचना चाहिए। इसी के साथ अगर आप ओवरलोडिंग कर कार चलाते हैं तो इससे भी सस्पेंशन में भारी समस्या आ सकती है।

कार चलाने के दौरान तेज ब्रेक लगाने से भी सस्पेंशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। चलती कार में अचानक तेज ब्रेक लगाने के कारण कार झटके के साथ अचानक से रुकती है। ऐसा करने से कार का सारा वजन गाड़ी के आगे वाले सस्पेंशन पर आ जाता है। ऐसा करने से बचना चाहिए। इसके खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। सस्पेंशन गाड़ी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी भी कीमत वाहन के टायर के एक्सेल को चेसिस से जोड़ने का काम सस्पेंशन का होता है। गाड़ी का पूरा बोझ उसके सस्पेंशन सिस्टम पर ही होता है। इसमें शॉक एब्जॉर्बर, कॉयल, बॉल जॉइंट्स और नक्कल आर्म दिए होते हैं। सस्पेंशन यात्रा के दौरान हर तरह के झटके को झेलता है और केबिन में इसका असर नहीं पड़ने देता। इसकी मदद से आप सुविधाजनक बिना झटकों के स्मूथ ड्राइव का अनुभव करने में सक्षम होते हैं।

आइए जानते हैं कार सस्पेंशन कितनी तरह के होते है और किस तरह से वाहन में सुविधाजनक बनाने में अपना योगदान प्रदान करते हैं.....


डबल विशबोन सस्पेंशन की क्या होती है खूबी

आपकी कार में शामिल अलग अलग तरह की खूबियों से लैस सस्पेंशन की बात करें तो इस लिस्ट में डबल विशबोन सस्पेंशन अब तक बनाए गए सबसे बेहतर सस्पेंशनों में से एक है। डबल विशबोन सस्पेंशन में दो A-आकार के ऐंगल होते हैं, जो विशबोन की तरह होते हैं। कार को बिलकुल शांत और स्मूथ ड्राइव का अनुभव देने जैसे खूबी के कारण डबल विशबोन और इसके अपडेटेड वर्जनों वाले सस्पेंशनों का इस्तेमाल लग्जरी कारों, स्पोर्ट्स कारों और रेसिंग कारों में किया जाता है। यह आपको दुर्गम क्षेत्रों व उबड़-खाबड़ सड़क पर आरामदायक यात्रा प्रदान करने का काम पूरी मुद्तैदी से करता है।


इंडिपेंडेंट सस्पेंशन की क्या होती है खूबी

इंडिपेंडेंट सस्पेंशन की खूबी की बात करें तो लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी रोल्स रॉयस अपनी गाड़ियों में इसी सस्पेंशन का इस्तेमाल करती है। ये एक ऐसा सस्पेंशन सिस्टम है, जिसे बेहद आरामदायक सफर के लिहाज से काफी शानदार प्रदर्शन देने वाला माना जाता है। इंडिपेंडेंट सस्पेंशन अलग-अलग पहिये पर लगाया जाता है। कार के चारों पहियों पर लगाए गए ये सस्पेंशन आपस में कनेक्टेड नहीं होते। बल्की इंडिपेंडेंटली हर पहिए पर काम करते हैं। इंडिपेंडेंट सस्पेंशन की वजह से किसी भी एक पहिये द्वारा महसूस किए गए झटके दूसरे पहिये पर असर नहीं आने हैं। जिसके कारण कार के केबिन में झटके नहीं आने पाते।


मैकफर्सन सस्पेंशन की क्या हैं खूबियां

मैकफर्सन सस्पेंशन की खूबियों की बात करें तो इस सस्पेंशन का इस्तेमाल ज्यादातर विदेशों में तैयार कारों में किया जाता है।

कंफर्टेबल डिजाइन, सुविधाजनक, बेस्ट कंट्रोलिंग सिस्टम जैसे कई खास फीचर्स के चलते इसे ऑटोमेकर कंपनियां ज्यादातर गाड़ियों में शामिल करती हैं। इस सस्पेंशन में एक डैम्पर, एक स्टीयरिंग नक्कल, जिसमें दो माउंट होते हैं और एक ट्रैक कंट्रोल आर्म होता है। ज्यादातर सामने वाले पहियों पर इस सस्पेंशन का इस्तेमाल होता है। अमेरिका के ऑटोमोटिव इंजीनियर अर्ल मैकफर्सन द्वारा बनाया गया है।


एयर सस्पेंशन की क्या है खूबी

एयर सस्पेंशन की खूबियों की बात करें तो आपकी कार में शामिल सबसे आरामदायक सस्पेंशन में से एक माना जाता है।

एयर सस्पेंशन सबसे अधिक भार वहन करने की क्षमता से लैस होता है। इसी वजह से इनका उपयोग लग्जरी और स्पोर्ट्स कारों में किया जाता है।

इसमें पारंपरिक कॉइल्स और डैम्पर्स के स्थान पर एयर बेलो का इस्तेमाल किया जाता है। इन बेलो में एयर कंप्रेशर का उपयोग करके हवा भरी जाती है। इस सस्पेंशन का नियंत्रण आपके हाथ में होता है। आप चाहें तो इसे जरूरत के मुताबिक कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

मल्टी-लिंक सस्पेंशन की क्या है खूबी

मल्टी-लिंक सस्पेंशन में खूबियों की बात करें तो इसका उद्देश्य कार फ्रेम और व्हील असेंबली से जुड़े लिंक पर पड़ने वाले प्रेशर को खुद अपने ऊपर ले लेता है। कंफर्टेबल ड्राइव एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए व सड़क पर अच्छी पकड़ देने के लिए पीछे के टायरों पर मल्टी-लिंक सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग किया जाता है। यह दुर्गम रास्तों पर ड्राइव के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हैं।यही कारण है कि इनका सबसे ज्यादा उपयोग ऑफ-रोड वाहनों में किया जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story