×

Car Boot Space: भारतीय ऑटोमार्केट में ये गाड़ियां हैं अधिक बूट स्पेस जैसी खूबी से लैस, जानिए इनकी कीमत और नाम

Car Boot Space: कार में सामान रखने के लिए दी गई जगह को बूट स्पेस कहते है। साधारण भाषा में इसे डिक्की कहा जाता है। यह कार के पीछे की तरफ होती है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 30 Nov 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 1:15 AM GMT)
Car Boot Space
X

Car Boot Space  (photo: social media )

Car Boot Space: क्या आप भी अपने लिए एक मैक्सिमम बूट स्पेस जैसी खूबी से लैस एक गाड़ी की तलाश कर रहें हैं। भारतीय ऑटो मार्केट में कई ऑटोमेकर कंपनियां मैक्सिमम बूट स्पेस जैसी खूबी से लैस कर अपनी कारों को लांच कर रहीं हैं। वहीं कई ग्राहक गाड़ी खरीदते वक्त इस बात पर गौर नहीं कर पाते की उनकी गाड़ी में आखिर बूट स्पेस में कितनी जगह दी गई है। अधिकांश लोग नई गाड़ी खरीदते समय फीचर्स की जानकारी तो लेते हैं, लेकिन बूट स्पेस को लेकर चूक कर बैठते हैं। बाद में उन्हें अफसोस करने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं बचता। खासतौर से कहीं सफर पर जाने के दौरान गाड़ी में सामान रखने की जगह पर्याप्त न मिलने पर बूट स्पेस में कमी अखरती है।

असल में बूट स्पेस एक ऐसी जगह होती है, जो किसी भी कार में इसका कोई आकार निर्धारित नहीं होता ये उस कार के डिजाइन पर निर्धारित होता है। इसे इंची-टेप से सीधा मापा नहीं जा सकता। ऐसा आकार तरल पदार्थ की तरह लीटर में आसानी से मापा जा सकता हैं।कार में सामान रखने के लिए दी गई जगह को बूट स्पेस कहते है। साधारण भाषा में इसे डिक्की कहा जाता है। यह कार के पीछे की तरफ होती है। कार के आकार के अनुसार बूट स्पेस दिया जाता है यही वजह है कि गाड़ियों के बूट स्पेस को लीटर की तर्ज पर मापा जाता है।

आइए जानते हैं मार्केट मौजूद की ज्यादा बड़े बूट स्पेस जैसी खूबी से लैस एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

हुंडई क्रेटा

मैक्सिमम बूट स्पेस जैसी खूबी से लैस SUVs की लिस्ट में कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में हुंडई क्रेटा का नाम प्रमुखता से आता है। इसमें बड़े आकार का 433 लीटर का बूट स्पेस मौजूद मिलता है। इस गाड़ी में 1.5-लीटर का पेट्रोल, 1.5-लीटर का डीजल और 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। इसे कंपनी की 'सेंसियस स्पोर्टीनेस' डिजाइन लैंग्वेज के बेस पर निर्मित किया गया है।

इस एसयूवी कार की खूबियों की बात करें तो इसमें LED हेडलैंप के साथ 'पैरामिट्रिक ज्वेल' ग्रिल, नया डिजाइन किया गया फ्रंट बम्पर, एक मस्कुलर बोनट, डिजाइनर एयर डैम, रूफ रेल और अलॉय व्हील जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसकी कीमत 10.87 लाख रुपये से शुरू होती है।


MG एस्टर

मैक्सिमम बूट स्पेस वाली गाड़ियों की लिस्ट में MG एस्टर का नाम भी शामिल है। इस गाड़ी में काफी बड़ा 488 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इस खूबी की वजह से पूरे परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव के लिए जाते वक्त ये गाड़ी काफी ज्यादा सुविधाजनक साबित होती है। इस खूबी के अलावा MG एस्टर में मनोरंजन के लिए कुल चार स्पीकर साउंड सिस्टम के साथ ही स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs, 6-वे-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, केबिन एयर फिल्टर, रियर AC वेंट, टिल्ट स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। MG एस्टर एसयूवी गाड़ी को 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस कर बिक्री के लिए उतारा गया है। ये इंजन 108hp की पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी कीमत 10.82 लाख रुपये से शुरू होती है।


होंडा एलिवेट

अधिक बूट स्पेस से लैस होंडा एलिवेट में 458-लीटर का बूट स्पेस शामिल मिलता है।इसकी खूबियों की बात करें तो इसमें कंपनी ने मजबूत हाइब्रिड सिस्टम वाला 1.5-लीटर का 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को शामिल किया है। यह इंजन 119hp की पावर और 145Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस गाड़ी को बॉक्सी आकार में निर्मित किया गया है। इस SUV में जाली वाली क्रोम ग्रिल और बड़ा और चौकोर हेडलैंप दिया गया है। कीमत 11 लाख रुपये से शुरू होती है।


महिंद्रा स्कॉर्पियो-N

महिंद्रा स्कॉर्पियो-N एसयूवी में भी 460 लीटर का बूटस्पेस मिलता है। इसमें 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट (200hp/380Nm) और 2.0-लीटर m-हॉक डीजल इंजन का विकल्प मिलता दिया गया है। ये इंजन 130hp प्रति 300Nm और 172hp प्रति 370Nm पावर जनरेट करने में सक्षम है। इस SUV को बॉक्सी डिजाइन में निर्मित किया गया है। इस एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो उसके केबिन में वॉइस-कंट्रोल सनरूफ, एक प्रीमियम 12-स्पीकर सोनी साउंड सिस्टम और 8.0 इंच का इंफोटेनमेंट को पैनल जैसी खूबियां मिलती हैं। इसकी कीमत 13.26 लाख रुपये से शुरू होती है।


टाटा हैरियर

टाटा कंपनी अपनी हैरियर में 455 लीटर का बूट स्पेस देती है। जो की ज्यादा समान रखने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता है। इसमें 2.0-लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन मिलता है, जो 168bhp की पावर और 350Nm का पीक टॉर्क पैदा करने करने में सक्षम है। इस गाड़ी में 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी शामिल है।इस गाड़ी में शामिल फीचर्स की बात करें तो यह गाड़ी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, कनेक्टेड LED टेललैंप, टिल्ट और टेलीस्कोपिक एडजस्टमेन्ट के साथ स्टीयरिंग व्हील्स और हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स जैसे शानदार फीचर्स मौजूद मिलते हैं। इसकी कीमत 15.5 लाख रुपये से शुरू होती है।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story