×

Car Power Steering Warning: हो जाइए सावधान, अगर पावर स्टीयरिंग इस तरह के दे रही संकेत

Car Power Steering Warning : गाड़ी चालक की एक छोटी सी चूक से दूसरों की जिंदगियां खतरे में पड़ जाती हैं। इसमें अक्सर सड़कों पर गाड़ी का स्टीयरिंग फेल होना एक बड़ी दुर्घटना की वजह माना गया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 26 Nov 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 26 Nov 2023 2:45 AM GMT)
Car Power Steering
X

Car Power Steering   (photo: social media )

Car Power Steering Warning: हम अक्सर अपनी कार के फीचर्स और उसके रूप रंग के बारे में गहरी जांच पड़ताल करते हैं लेकिन उसकी देख रेख के आंतरिक पहलुओं से अंजान रहते हैं। ऐसे में हम अक्सर किसी बड़ी समस्या का शिकार बन जाते हैं। इसलिए बेहद जरूरी है कि हमें अपनी कार के आंतरिक पहलुओं से अवगत होना चाहिए। अपनी मनपसंद गाड़ी को शोरूम से चुनकर और उसकी भारी कीमत अदा करके घर लाने के साथ ही और भी बहुत सी जरूरी जानकारियां होनी चाहिए। ऐसा देखा जाता है की गाड़ी चालक की एक छोटी सी चूक से दूसरों की जिंदगियां खतरे में पड़ जाती हैं। इसमें अक्सर सड़कों पर गाड़ी का स्टीयरिंग फेल होना एक बड़ी दुर्घटना की वजह माना गया है। अक्सर स्टीयरिंग के खराब होने से पहले आपको कुछ संकेत मिलने लगते हैं। जैसे

कई बार गाड़ी चलाते समय अचानक स्टीयरिंग भारी चलना शुरू कर देता है या फिर जाम हो जाता है। यह संकेत एक बड़ी दुर्घटना का सबब बन सकता है। ऐसे में आपको बिलकुल लापरवाही नहीं करनी चाहिए और बिना देर किए इस समस्या को अपनी गाड़ी से तुरंत दूर करना चाहिए।आइए आपकी गाड़ी में अहम भूमिका अदा करने वाले पॉवर स्टीयरिंग से जुड़े कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं....

क्या आपकी कार के स्टीयरिंग वील में झनझनाहट है

कार स्टार्ट करते वक्त अकसर स्टेयरिंग में झनझनाहट महसूस होना क्या सामान्य लक्षण हैं। टू आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये बिलकुल भी सामान्य लक्षण नहीं हैं खास कर अब जो गाड़ियां लांच हो रहीं हैं उनकी स्टीयरिंग बेहद खास तकनीक से बनी होती है। पुराने मॉडल में जरूर स्टेयरिंग इतने स्मूथ नहीं होते थे। बहुत दिनों तक जब आपने अपनी कार को चलाया न हो, तो गाड़ी स्टार्ट करने पर स्टेयरिंग में तेज झनझनाहट महसूस होती है या स्टीयरिंग वील में वाइब्रेशन अक्सर तेज हो जाए तो यह संकेत है कि ड्राइवर बेल्ट या तो ढीली है या फिर क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इस तरह का संकेत मिलने पर इसे तुरंत सर्विस सेंटर पर जाकर दिखाना उचित होता है। आम तौर पर देखा जाय तो यह किसी तरह की तकनीकी खामी का संदेश होता है। जब आप भीड़ में या हाईवे पर हों तब इस तरह का अचानक लक्षण के उपजने की आशंका ज्यादा घातक साबित हो सकती है। यह देखा गया हैं कि समय रहते इस समस्या पर ध्यान न देने की वजह से दुर्घटनाओं का होना पाया गया है।


कार को मोड़ने में क्या कार व्हील्स सपोर्ट नहीं कर रहे

आपकी कार के स्टेयरिंग में दिक्कत आ चुकी है इसका संकेत कुछ इस तरह भी मिलता है जब आपकी कार स्टीयरिंग को घुमाने पर यदि गाड़ी को किसी दिशा में मोड़ने के लिए कार व्हील्स सपोर्ट नहीं करते तो ये भी यह एक संकेत है, कि आपकी कार के स्टेयरिंग में कोई बड़ी दिक्कत आ चुकी है।पावर स्टीयरिंग में फ्लूड का लेवल कम होने की वजह से भी हो सकता है या फिर स्टीयरिंग फेल हो चुका है। जिसका तुरंत समाधान करना जरूरी होता है।

क्या स्टीयरिंग व्हील में हो रही है एक तरह की साउंड

क्या आपकी कार के स्टीयरिंग व्हील लो मोड़ते समय किसी तरह की आवाज सुनाई पड़ रही है।

ब्रेक लगाने पर अगर शोर करता है तो कुछ और वजह हो सकती है। इसके अलावा इग्निशन शुरू करते वक्त आपको अगर हुड के नीचे से किसी तरह की ध्वनि सुनाई दे रही है तो यह संकेत है कि आपकी गाड़ी का स्टीयरिंग वील में कुछ दिक्कत है ये सही कंडिशन में नहीं है।

स्टेयरिंग व्हील में किसी भी तरह का साउंड होना बिलकुल भी सामान्य बात नहीं है। स्टीयरिंग पम्प के फेल होने की वजह हो सकता है। समय रहते ही इन अपनी गाड़ी के स्टीयरिंग व्हील में आई इन दिक्कतों को किसी अच्छे सर्विस सेंटर पर जाकर ठीक करवा लेना बेहद जरूरी होता है।

रंग तो नहीं बदल रहा स्टेयरिंग फ्ल्यूड

अपनी कार की नियमित देख भाल के बीच इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए की कहीं पावर स्टीयरिंग का फ्ल्यूड लाल रंग से काला और दुर्गन्धित तो नहीं हो गया है। तेल अगर पुराना हो गया है तो इसका रंग काला हो जाता है। अगर ऐसा है तो समय रहते इसका फ्ल्यूड तुरंत बदलवा देना चाहिए। वर्ना स्टेयरिंग के फेल होने की काफी संभावनाएं रहती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story