×

Electric Bike Supernova Charger: अल्ट्रावॉयलेट ने लॉन्च किया सुपरनोवा चार्जर, जानिए डिटेल

Electric Bike Supernova Charger: इस चार्जर की चार्जिंग क्षमता किसी बूस्ट चार्जर से भी तेज गति से होगी, आइए जानते हैं UV सुपरनोवा फास्ट चार्जर से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 15 March 2024 12:42 PM GMT (Updated on: 15 March 2024 12:43 PM GMT)
Electric Bike Supernova Charger
X

Electric Bike Supernova Charger

Electric Bike Supernova Charger: इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही इन वाहनों को चार्ज करने के लिए व्यापक स्तर पर चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी तेजी से काम चल रहा है। मौजूदा समय में कई दो पहिया वाहन कंपनिया अब चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी काम कर रहीं हैं। इसी दिशा में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स कम्पनी अल्ट्रावॉयलेट ने हाल ही में एक नया DC फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर UV सुपरनोवा से पर्दा हटाया है। कम्पनी द्वारा निर्मित इस चार्जर की खूबियों की बात करें तो इन के जरिए मात्र एक घंटे में इलेक्ट्रिक बाइक को चार्ज किया जा सकता है। इस चार्जर के जरिए EV को फुल चार्ज करने में कुल चार घंटे का समय लगता है। वहीं EV व्हीकल के साथ मिलने वाले साधारण चार्जर से फुल चार्ज करने में आठ घंटे का लंबा समय लेते हैं। यानी इस चार्जर की चार्जिंग क्षमता किसी बूस्ट चार्जर से भी तेज गति से होगी।

सिंगल चार्ज पर 307 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता

सुपरनोवा चार्जर की खूबी है कि आप अपने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स को इससे चार्ज कर एक लंबी राइड पर बेफिक्र होकर निकल सकते हैं। क्योंकि इस चार्जर में फास्ट चार्जिंग क्षमता होने के कारण बाइक को तेजी से फुल चार्ज करने में सहायक होता है। और एक बार फुल चार्जिंग होने के बाद यह इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन को 307 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम बनाता है।कंपनी का दावा है कि यह चार्जर एक घंटे से भी कम समय में अल्ट्रावॉयलेट F77 की बैटरी को 20-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। अल्ट्रावाॅयलेट कम्पनी के EV चार्जिंग स्टेशन मौजूदा समय में कुल दो विकल्पों- 6kW सुपरनोवा और 12kW क्षमता वाला सुपरनोवा प्लस में उपलब्ध हैं। UV सुपरनोवा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अल्ट्रावॉयलेट F77 इलेक्ट्रिक बाइक को सपोर्ट करता है।

कुल दस सुपरनोवा EV चार्जिंग स्टेशन

अल्ट्रावाॅयलेट कम्पनी ने अपने चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के लिए हाल ही में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंपों पर फास्ट चार्जिंग EV स्टेशन स्थापित करने के लिए साझेदारी की है। मौजूदा समय में अल्ट्रावाॅयलेट कंपनी देश भर में अपने इस प्रोजेक्ट का विस्तार करते हुए करीब 100 फास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। शुरुवाती दौर में फिलहाल अभी महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु आदि जगहों पर ऐसे कुल दस सुपरनोवा EV चार्जिंग स्टेशन खोले भी जा चुके हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story