×

Two-Wheelers: एंट्री-लेवल दोपहिया वाहनों के लिए जीएसटी दर को 28% से घटाकर 18% करने में हमारी मदद करें- मनीष राज सिंघानिया

Two-Wheelers: FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने इस आयोजन में गुहार लगाते हुए कहा कि कोविड से उबरने के दौरान सामान्य होती स्थितियों में दोपहिया वाहन सेगमेंट में साल-दर-साल बिक्री में इजाफा हो रहा है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 16 Sep 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2023 1:15 AM GMT)
fada appeal to government reduce gst
X

fada appeal to government reduce gst (Photo- Social Media)

Two-Wheelers: कोविड जैसी महामारी ने वैसे तो देश के विकास पर चौतरफा हमला करते हुए विकास की गति को बुरी तरह से बाधित कर दिया था। जिसका सबसे बुरा प्रभाव ऑटो मार्केट पर पड़ा था। ऑटो मार्केट में लगातार दो साल तक ग्राहकों का टोटा रहा। अब जब मार्केट धीरे-धीरे इस आर्थिक नुकसान से उबरने की कोशिश कर रहा है, ऐसे में जीएसटी की मार इनके हौसलों को पस्त करने का काम कर रही है। जिसके विरोध में आवाज उठाते हुए फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) ने गुरुवार को एंट्री-लेवल दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दरों को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की। आइए जानते हैं विस्तार से-

एंट्री-लेवल दोपहिया सेगमेंट को मजबूत करने की जरूरत

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित ऑटो रिटेल कॉन्क्लेव में अपने विचार व्यक्त करते हुए, FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक कुल वाहनों की खुदरा बिक्री में लगभग 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन एंट्री-लेवल दोपहिया सेगमेंट में अभी खास प्रतिक्रिया नहीं मिल पा रही है, जिसे मजबूत करने की बेहद जरूरत है।


राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में सिंघानिया ने टैक्स में छूट का किया निवेदन

FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने इस आयोजन में गुहार लगाते हुए कहा कि कोविड से उबरने के दौरान सामान्य होती स्थितियों में दोपहिया वाहन सेगमेंट में साल-दर-साल बिक्री में इजाफा हो रहा है। लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि यह सेगमेंट अभी भी सामान्य तौर पर पूर्व-कोविड से पूर्व की स्थितियों के मुकाबले अभी भी 20 प्रतिशत पीछे है। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से निवेदन करते हुए सिंघानिया ने अपनी बात को मजबूती के साथ सामने रखा। उन्होंने कहा कि, " फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन माननीय मंत्री जी से आग्रह करता है कि वे एंट्री-लेवल दोपहिया वाहनों यानी 100cc और 125cc सेगमेंट के लिए जीएसटी दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर मार्केट को मजबूत करने में हमें सहायता प्रदान करें।"


कितनी रही बिक्री

FADA द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल से अगस्त की अवधि में दोपहिया वाहनों की बिक्री 62,35,642 यूनिट्स की तुलना में 65,15,914 यूनिट्स रही, जिसमें 4.49 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। इसी अवधि के दौरान विभिन्न श्रेणियों में कुल वाहन बिक्री 91,97,045 यूनिट्स रही, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में बेची गई 86,15,337 यूनिट्स की तुलना में 6.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।


दो पहिया वाहन सेगमेंट कुल ऑटो बिक्री मात्रा का है 75 प्रतिशत हिस्सा

FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि यह देखते हुए कि यह सेगमेंट कुल ऑटो बिक्री मात्रा का 75 प्रतिशत हिस्सा है।ऐसे में इस पर लागू जीएसटी की दरों को घटा कर एंट्री लेवल दो पहिया वाहनों की मार्केट को मजबूत करने की दिशा में लिया गया फैसला सिर्फ एक नीतिगत समायोजन नहीं होगा, यह एक सामाजिक आर्थिक उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करेगा।



Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story