×

Kinetic e-Luna Price: काइनेटिक इलेक्ट्रिक लूना भारत में हुई लॉन्च, कई खास खूबियों से लैस इस मोपेड की कीमत होगी इतनी

Kinetic e Luna Price in India: आइए जानते हैं काइनेटिक की इलेक्ट्रिक मोपेड से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

Jyotsna Singh
Published on: 15 Feb 2024 11:44 AM GMT
Kinetic e Luna Price in India Check 2024 Bike
X

Kinetic e Luna Price in India Check 2024 Bike 

Kinetic e Luna India: भारतीय EV मार्केट में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां तेज़ी से अपने वाहनों का विस्तार कर रहीं है। इसी कड़ी में करीब अस्सी से नब्बे दशक के बीच अपनी खूबियों और कम कीमतों के चलते खासा लोकप्रियता हासिल करने वाली काइनेटिक कंपनी ने लोकप्रिय मोपेड लूना के इलेक्ट्रिक मॉडल को अब भारत में लांच कर दिया है। जिसे हाल ही में दिल्ली में आयोजित भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपोर्ट 2024 में शोकेस किया गया है।

क्या कहती हैं कंपनी की संस्थापक और CEO सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी

काइनेटिक की इलेक्ट्रिक मोपेड के लांच को लेकर कंपनी की संस्थापक और CEO सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने टाइमलाइन का खुलासा करते हुए कहा कि, इस प्रोजेक्ट पर कंपनी 150 करोड़ रुपये का बजट खर्च कर रही है और अगले 3 साल में 500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना कर आगे बढ़ रही है। इसी के साथ इलेक्ट्रिक लूना के लांच से पहले ही इसके लिए 26 जनवरी से बुकिंग विंडो खोल दी गईं थी। जिसके बाद ग्राहकों की जबरदस्त प्रक्रिया देखने को मिली है।

इलेक्ट्रिक लूना फीचर्स

इलेक्ट्रिक काइनेटिक लूना में शामिल खूबियों की बात करें तो ये इलेक्ट्रिक मोपेड 150 किलोग्राम का पेलोड और मजबूत चेसिस के साथ निर्मित की गईं है। ये मोपेड ऑफ रूट पर सफर करने के लिए बेहतरीन और विश्वसनीय साबित होती है।

इसमें चौकोर LCD हेडलाइट के साथ बल्ब इंडिकेटर, स्टोरेज स्पेस के साथ स्प्लिट सीट, फ्रंट में क्रैश गार्ड और रियर ग्रैब रेल मिलेगी। सस्पेंशन के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स के साथ ड्यूल रियर शॉक और दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक मिलते हैं। इस दोपहिए की डिजाइन की बात करें तो इसकी डिजाइन काइनेटिक के पुराने मॉडल लूना से काफ़ी कुछ मिलता-जुलता है। वहीं कम्पनी लूना के इलेक्ट्रिक मॉडल के कलर स्कीम में काइनेटिक ग्रीन आई लूना मोपेड पांच अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है, शहतूत रेड, ओशन ब्लू, पर्ल येलो स्पार्कलिंग ग्रीन, नाइट स्टार ब्लैक आदि।

इलेक्ट्रिक लूना बैटरी पैक

इलेक्ट्रिक लूना में शामिल बैटरी पैक की बात करें तो इसमें ई लूना के दो अलग-अलग वेरिएंट देखने को मिलेंगे जिसमें अलग-अलग बैटरी पैक मिलते हैं। काइनेटिक ई लूना X1 की अगर बैटरी की बात करें तो मोपेड में 1.7 Kwh रिलेशन आयन बैटरी देखने को मिलती है।

काइनेटिक ई लूना एक्स1 को एक बार चार्ज करने पर 80 किलोमीटर की क्षमता मिलती है। वहीं काइनेटिक ई लूना एक्स2 की खूबियों में 2kwh की इलेक्ट्रिक बैटरी देखने को मिलती है। इसे एक बार चार्ज करने में 4 घंटे का समय लगता है। बार चार्ज करने पर ये मोपेड 80 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता रखती है। इसी के साथ काइनेटिक कंपनी 40-45 किलोमीटर रेंज देने वाली 1.5kWh बैटरी पैक वाली स्कूटर को टियर 2 और 3kWh बैटरी पैक के साथ 100-125 किलाेमीटर रेंज देने वाली मोपेड को टियर 3 बाजारों के लिए पेश करने की योजना बना रही है। ताकि इस्तेमाल और डिमांड के अनुरूप ही इस EV मोपेड के लिए इस्तेमाल में आने वाली इसकी बैटरी की खपत को भी पूरा किया जा सके।

इलेक्ट्रिक लूना कीमत

काइनेटिक ग्रीन की अपकमिंग इलेक्ट्रिक मोपेड की कीमत की बात करें तो काइनेटिक ई लूना को 69,990 रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। ई-लूना का वजन 96 मिमी, सीट की ग्राउंड क्लीयरेंस 760 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है। काइनेटिक ई-लूना टेलिस्कोप फोर्क फ्रंट ड्रॉप्स और स्केटर्स शॉर्प्स स्ट्रैप्स ड्रॉप्स जैसे खास फीचर के साथ मार्केट में उतारा गया है।

Admin 2

Admin 2

Next Story