×

Low Budget Bikes in India: लो बजट सेगमेंट में बेहद डिमांड में हैं ये बाईक, इनमें कई शानदार खूबियां हैं

Low Budget Bikes in India: कई दिग्गज कंपनियों ने लो बजट सेगमेंट में अपने दो पहिया वाहनों की शानदार बिक्री कर सफलता हासिल की है।

Jyotsna Singh
Published on: 31 Jan 2024 12:29 PM GMT
Low Budget Bikes in India
X

Low Budget Bikes in India

Low Budget Bikes in India: भारतीय टू व्हीलर्स बाजार में दो पहिया वाहनों की बिक्री दुगुनी रफ्तार से दर्ज की जाती है। यही वजह है कि दो पहिया वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को बाजार में नए फीचर्स के साथ अपडेट कर उन्हें पेश करने में देर नहीं लगती हैं। वहीं बिक्री में इजाफे के लिए ग्राहकों के अनुरूप ये कंपनियां लो बजट सेगमेंट में बाइक्स लॉन्च करने में ज्यादा तत्परता दिखाती हैं।

कई दिग्गज कंपनियों ने लो बजट सेगमेंट में अपने दो पहिया वाहनों की शानदार बिक्री कर सफलता हासिल की है। आइए जानते हैं हीरो, कावासाकी, बजाज, टीवीएस आदि कंपनी की लो बजट सेगमेंट बाईक से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

कावासाकी W175 स्ट्रीट बाईक (Kawasaki W175 Street Bike Price and Features)

इस बाइक को नए फीचर्स के साथ W175 स्ट्रीट वर्जन में उतारा गया है। इसी महीने 8 दिसंबर, 2023 को कावासाकी कम्पनी ने W175 बाईक को अपने अपडेटेड फीचर्स के साथ पेश किया था। इस बाईक की खूबियों की बात करें तो शानदार माइलेज देने में सक्षम धाकड़ इंजन के साथ इसमें 177cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन को शामिल किया गया है।


इसी के साथ इस बाईक में अलॉय व्हील्स को ट्यूबलेस टायर के साथ जोड़ गया है। W175 स्ट्रीट बाईक रेट्रो-थीम से लैस होकर एक राउंडेड मल्टी-रिफ्लेक्टर हेडलैंप के साथ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मार्केट में उतारी गईं है। जिसे क्रोम बेजल के साथ आकर्षक लुक दिया गया है।इस बाईक की कीमत 1.35 लाख रुपये रखी गई है।

होंडा शाइन 100: बाईक (Honda Shine 100t Bike Price and Features)

होंडा कंपनी की मोस्ट पॉपुलर बाईक की लिस्ट में होंडा शाइन का नाम सबसे पहले आता है। होंडा शाइन 125 अब तक सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली बाईक के तौर पर कम्पनी के लिए साबित हुई है। मार्केट में देगवगया है कि ग्राहकों ने 100cc सेगमेंट में स्प्लेंडर को काफी ज्यादा पसंद किया था उसी तर्ज पर अब होंडा ने शाइन की भी बिक्री में इजाफा करने के लिए इस अवसर बाइक को 100cc इंजन के साथ मार्केट में पेश करने का निश्चय किया।


अपने ग्राहकों को किफायती विकल्प देने के लिए होंडा कंपनी ने 15 मार्च, 2023 को अपनी होंडा शाइन 100 cc सेगमेंट में उतारा है। कम्पनी ने अपनी इस बाईक को ₹64,900 रुपये कीमत पर लांच किया है।

हीरो पैशन प्लस बाईक (Hero Passion Plus Bike Price and Features)

देश की दिग्गज दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो कम्पनी भी अपने ग्राहकों के बजट का खास खयाल रखते हुए लो बजट सेगमेंट में अपनी बाइक को पेश करती है। इसी क्रम में कम्पनी की लो बजट बाईक पैशन प्लस ने भी अपनी खूबियों के साथ ही साथ रियायती कीमतों के चलते ग्राहकों को आकर्षित करने में सफल रही है।


इस बाइक की मांग को देखते हुए कंपनी ने इस बाईक को साल 2023 में 8 जून को कई अपडेट्स के साथ पेश किया था। जिसके अंतर्गत इस बाइक को एक फ्यूचर बाईक के तौर पर i3s स्टार्ट और स्टॉप तकनीक के साथ OBD-2 मानकों और E20-फ्यूल से संचालित होने वाले अपडेटेड 97cc इंजन से लैस करने कर मार्केट में बिक्री के लिए उतारा है। इसकी कीमत 76,065 रुपये है। ग्राहक इस बाइक को खासा पसंद कर रहें हैं।

TVS रेडर 125 सुपर स्क्वार्ड एडिशन (Hero Passion Plus Bike Price and Features)

TVS रेडर 125 सुपर स्क्वार्ड एडिशन बाईक की खूबियों की बात करें तो ये बाईक 11 अगस्त, 2023 को रेडर 125 के ब्लैक पैंथर और आयरन मैन एडिशन के साथ भारतीय टू व्हीलर मार्केट में पेश की गई थी। इस बाइक के आयरन मैन एडिशन को इनविंसिबल रेड और ब्लैक पैंथर को स्टील्थ ब्लैक रंग और ग्राफ़िक के साथ उतारा गया है।साथ ही इसमें 125सीसी का धाकड़ इंजन भी शामिल किया गया है। इसी कीमत 98,919 रुपये है।


बजाज पल्सर N150 बाईक (Bajaj Pulsar N150 Bike Price and Features)

बजाज मोटर्स की धाकड़ बाईक बजाज पल्सर पर ग्राहकों ने अपना जमकर भरोसा जताया। ग्राहकों की बढ़ती डिमांड को देकर कम्पनी ने इसी साल 26 सितंबर, 2023 को अपनी लोकप्रिय पल्सर बाइक N150 बाइक को नए अपडेट्स के साथ लॉन्च किया था।

नए फीचर्स के शामिल होने के बाद ये बाईक और OBD-2 मानकों वाले इंजन के साथ अपडेट होकर अब एक फ्यूचरिस्टिक बाईक के तौर पर

बजाज पल्सर N150 को 149.68 cc, फोर-स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर-FI, एयर-कूल्ड इंजन से लैस किया गया है। जिसके बाद इसका इंजन 14.5Ps की पावर और 13.5Nm का टॉर्क पैदा जेनरेट करने की क्षमता रखता है। भारतीय बाजार में इस बाईक की कीमत 1.18 लाख रुपये के करीब है।

Admin 2

Admin 2

Next Story