×

Maruti Brezza CNG: मारुति ने ब्रेजा CNG कार को किया और भी ज्यादा सुरक्षित, जानिए डिटेल

Maruti Brezza CNG: सेफ्टी फीचर्स जोड़ने के अलावा कंपनी ने ब्रेजा के CNG मॉडल में अन्य कोई बदलाव नहीं किया है, आइए जानते हैं मारुति ब्रेजा CNG से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 10 May 2024 6:18 AM GMT (Updated on: 10 May 2024 6:19 AM GMT)
Maruti Brezza CNG: मारुति ने ब्रेजा CNG कार को किया और भी ज्यादा सुरक्षित, जानिए डिटेल
X

Maruti Brezza CNG: लगातार रोड एक्सीडेंट की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अब ऑटो मेकर कंपनियां अलर्ट हो गईं हैं। ये कंपनियां अब अपने वाहनों को ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स से लैस कर इन्हे सुरक्षित वाहन की कैटेगरी में शामिल कर रहीं हैं। इसी कड़ी में दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी ब्रेजा के सीएनजी वेरिएंटमें कई सेफ्टी फीचर्स को शामिल कर इसे सुरक्षा सुविधाओं के साथ अपडेट किया है। जिसके अंतर्गत मारुति ब्रेजा के CNG मॉडल के LXi, VXi और ZXi जैसे सभी वेरिएंट्स में 2 नए सुरक्षा फीचर्स के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड असिस्ट की सुविधा को जोड़ा गया है। ये दोनों सुविधाएं मारुति ब्रेजा के पेट्रोल मॉडल में पहले ही शामिल की जा चुकीं हैं। सेफ्टी फीचर्स जोड़ने के अलावा कंपनी ने ब्रेजा के CNG मॉडल में अन्य कोई बदलाव नहीं किया है।

मारुति ब्रेजा CNG फीचर्स

मारुति ब्रेजा CNG कार में शामिल फीचर्स की बात करें तो इस कार में पहले के समान ही टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ फीचर, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स तकनीक जैसे आर्ट फीचर्स मौजूद मिलते हैं। इसके अतिरिक्त इस कार में एक नया ड्यूल-पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप सेटअप, नई रूफ रेल्स, नया ड्यूल-टोन फ्रंट और रियर बंपर और नए रैप-अराउंड LED टेल लाइट्स जैसी डिजाइन इसके पुराने मॉडल के समान ही मिलती हैं। ब्रेजा सीएनजी SUV में आकर्षक लुक देते डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, रियर वाइपर और वॉशर को भी शामिल किया गया है।


मारुति ब्रेजा CNG पॉवर ट्रेन

मारुति ब्रेजा सीएनजी मॉडल में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। ये इंजन पेट्रोल मोड में 102bhp की पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। जबकि यह आउटपुट CNG मोड में घटकर 87bhp और 121Nm तक सीमित रह जाता है।ट्रांसमिशन के लिए इसमें पांच-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मौजूद है।


मारुति ब्रेजा CNG कीमत

भारतीय बाजार में ब्रेजा सीएनजी मॉडल की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.29 लाख रुपये है।सेफ्टी फीचर्स में विस्तार के बावजूद कंपनी ने इसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story