×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Maruti Suzuki Fronx: अब गाड़ियों में स्टेपनी की सुविधा हो सकती है बंद, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स से हुई इसकी शुरुआत

Maruti Suzuki Fronx: फिलहाल इस तरह की शुरुआत मारुति सुजुकी कंपनी द्वारा अपने नए लांच हुए मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के दो नए वेरिएंट से की गई है

Jyotsna Singh
Published on: 22 May 2024 11:15 AM GMT
Maruti Suzuki Fronx ( Social Media Photo)
X

Maruti Suzuki Fronx ( Social Media Photo)

Maruti Suzuki Fronx:चार पहिया वाहनों में हमेशा ही स्टेपनी के तौर पर एक अतिरिक्त पहिया मौजूद रहता है। लेकिन अब इस कांसेप्ट में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब जब आप अपने लिए नई कार खरीदेंगे तो स्टेपनी साथ में नहीं मिलेगी। उसकी जगह विकल्प के तौर पर गाड़ी में पंचर कीट को शामिल किया जा रहा है। फिलहाल इस तरह की शुरुआत मारुति सुजुकी कंपनी द्वारा अपने नए लांच हुए मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के दो नए वेरिएंट से की गई है। इन वेरिएंट के लांच होने के बाद कंपनी ने अपनी क्रॉसओवर कार के सभी वेरिएंट में टायर मरम्मत किट को शामिल कर इनसे स्टेपनी को हटा दिया है। इस तरह की पहल से निश्चित है कि ग्राहकों को थोड़ी असुविधा होने वाली है। क्यूंकि गाड़ी का टायर पंचर होने पर उसकी खुद मरम्मत करना हर वाहन चालक के लिए संभव बात नहीं होगी। खराब हुए टायर की जगह दूसरा बदलने के लिए स्टेपिनी का विकल्प कहीं ज्यादा मुफीद साबित होता है।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स फीचर्स

मारुति सुनुकी फ्रोंक्स कार में शामिल फीचर्स की बात करें तोइस कार में 16-इंच व्हील के साथ शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। फ्रोंक्स के एंट्री-लेवल वेरिएंट्स सिग्मा और डेल्टा में व्हील कवर के साथ स्टील व्हील को शामिल किया गया है। जबकि फ्रोंक्स के टॉप-स्पेक अल्फा ट्रिम में डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलते हैं। इसके अतिरिक्त कार के अन्य सभी वेरिएंट में अलॉय व्हील को शामिल किया गया है।फीचर्स की बात करें तो फ्रोंक्स कार में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फोल्डेबल ORVMs और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, 4-स्पीकर साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।


मारुति सुजुकी फ्रोंक्स पॉवर ट्रेन

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो फ्रोंक्स कार अलग अलग खूबियों के अनुसार सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, डेल्टा+ (O), जेटा और अल्फा इन कुल 6 वेरिएंट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस कार में एक 1.2-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और दूसरे 1.0-लीटर, टर्बो-पेट्रोल इंजन को जोड़ा गया है। वहीं ट्रांसमिशन की बात करें तो इसके लिए 5-स्पीड मैनुअल या AMT के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स विकल्प की पेशकश की गई है।


मारुति सुजुकी फ्रोंक्स कीमत

हाल ही में लांच हुई मारुति सुजुकी फ्रोंक्स कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ₹7.51 लाख रुपये है। भारतीय बाजार में यह गाड़ी टाटा नेक्सन और महिंद्रा XUV 3XO, टोयोटा अर्बन क्रूजर तैसर, किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू जैसी गाड़ियों को सीधी टक्कर देती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story