×

Upcoming Electric Cars: निसान और होंडा मिलकर करेंगी इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण, जानिए डिटेल

Upcoming Electric Cars 2024: निसान और होंडा ने इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण के क्षेत्र में साथ -साथ काम करने के लिए हाथ मिलाया है, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 17 March 2024 10:02 AM GMT
Nissan Honda Electric Vehicles
X

Nissan Honda Electric Vehicles 

Upcoming Electric Cars 2024: पर्यावरण संरक्षण और ईधन के कम होते स्रोतों जैसे गंभीर मुद्दों को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक वाहनों का ही कल्चर पूरी तरह से छाने वाला है।यही वजह है कि, अब वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट की ओर तेज़ी से अपने कदम आगे बढ़ा रहीं हैं।इसी दिशा में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी निसान और होंडा ने इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण के क्षेत्र में साथ - साथ काम करने के लिए हाथ मिलाया है। इस बात का खुलासा 15 मार्च को साझेदारी की घोषणा के बाद हुआ है।

निसान और होंडा की नहीं हैं भारत में अभी तक एक भी इलेक्ट्रिक कार

EV की बढ़ती लोकप्रियता निसान और होंडा दो बड़ी दिग्गज कंपनियों ने भारत में अभी तक एक भी इलेक्ट्रिक कार को पेश नहीं किया है। इसके पीछे की वजह है कि इन दोनों ही कंपनियों का फोकस ICE वाहनों की ओर कहीं ज्यादा है। जबकि बढ़ती EV वाहनों की मांग के बावजूद निसान और होंडा दूसरी कंपनियों की तुलना में काफी पीछे छूट गईं हैं। लेकिन अब इन दोनों कंपनियों ने साझा अनुबंध के तहत EV सेगमेंट में आगे बढ़ने के लिए कमर कस ली है। जल्द ही निसान मोटर्स भारतीय बाजार में एक किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक उतारने जा रही है जबकि होंडा कम्पनी द्वारा पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार वह अपने प्रोजेक्ट 'ACE' एशियन कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक' के साथ अपने भारतीय व्यवसाय को इलेक्ट्रिक वाहनों के केंद्र में स्थापित करेगी। असल में जापानी कंपनी होंडा इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को देखते हुए भारत में होंडा 'एसीई' प्रोजेक्ट के तहत ईवी की एक रेंज विकसित करने की तैयारी कर रही है। इस कम्पनी की EV कार होंडा एलिवेट पर काम चल रहा है। मिली जानकारियों के आधार पर अभी इस कार को लांच होने में करीब दो साल और लगने की संभावना जताई जा रही है।

क्या कहते हैं निसान और होंडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी

निसान और होंडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने EV मॉडलों के साझा अनुबंध को लेकर कहा कि, उनका समझौता गैर-बाध्यकारी है। दोनों कंपनियां ICE मॉडल्स पर ध्यान देने के कारण अभी तक EV बाजार में पिछड़ी हुई हैं।इसके तहत दाेनों कपनियां इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में संसाधनों को एकत्रित करने के लिए EV और ऑटो इंटेलिजेंस तकनीक विकसित करने पर मिलकर काम करेंगी।

BYD सहित अन्य चीनी कंपनियों को देंगी तगड़ी प्रतिस्पर्धा

निसान और होंडा दोनों कंपनिया इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में अपने लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ने का निर्णय किया है। जिसके तहत भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को कम करना है। साथ ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में BYD सहित अन्य चीनी कंपनियों को अपने वाहनों को पेश कर उन्हें तगड़ी टक्कर देना है। ये कंपनियां कंपोनेंट्स की कीमत पर तगड़ा मुनाफा कमा रहीं हैं। वहीं अब भारत में EV कंपोनेंट्स के इन-हाउस मेन्यूफेक्चरिंग को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है, इस कार्य में अब ये दोनों कंपनियां भी शामिल होने जा रहीं हैं। इस दिशा में निसान कंपनी होंडा के साथ मिलकर अपने वाहनों के लिए EV पावरट्रेन को शामिल करने की तैयारी कर रही है। अब इस योजना पर आगे बढ़ते हुए निसान कंपनी होंडा के साथ मिलकर एक नए EV प्लेटफॉर्म पर काम करने के लिए एक पूरी टीम का निर्माण कर रही है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story