×

PUC Certificate: जुर्माने से बचना है तो जरूर साथ रखें PUC प्रमाण पत्र, सड़क यातायात नियमों में हो रही सख्ती

PUC Certificate : आइए जानते हैं PUC प्रमाण पत्र से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से-

Jyotsna Singh
Published on: 20 March 2024 11:55 AM GMT
PUC Certificate :
X

PUC Certificate :

PUC Certificate : पर्यावरण की बढ़ती समस्या और दुर्घटनाओं के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए सरकार सड़क यातायात नियमों में लगातार कड़ाई करती जा रही है। अब वाहन मालिकों ले लिए कई सख्त नियम बनाए जा रहें हैं। साथ ही तगड़ी जुर्माने की राशि भी दंड स्वरूप वसूले जाने की गाइडलाइन तैयार की जा चुकी है। हाल ही में मिली जानकारियों. के आधार पर सड़क पर वाहन चलाते समय आपके पास वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र यानी की PUC होना बेहद जरूरी हो गया है। एक बार बनवाने के बाद नई कार और बाइक के लिए PUC पूरे एक साल के लिए वैध माना जाता है। जिसके उपरांत इसको रिन्यू करवाना रहता है।रास्ते चलते जांच के समय यातायात पुलिस अधिकारी द्वारा इस प्रमाणपत्र के मांगे जाने पर इसे दिखाना बेहद जरूरी हो चुका है। ऐसा नहीं करने पर वाहन वाहन चालक को बड़ी रकम जुर्माने के तौर पर चुकानी पड़ सकती है। आइए जानते हैं PUC प्रमाण पत्र से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से-

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर इस तरह करें PUC डाउनलोड

प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र यानी PUC को घर पर ही बैठकर ऑनलाइन तरीके से भी प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन सबसे जरूरी बात यहां ये है कि, ये प्रमाणपत्र आपको यहां पर तभी उपलब्ध मिलेगा। जब आपका इससे पहले का सर्टिफिकेट एक्सपायर न हुआ हो।ऑन लाइन PUC को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होता है। जहां जाकर मेन्यू बार में 'PUC सर्टिफिकेट' ऑप्शन दिखाई देता है। जिसपर क्लिक करके वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस संख्या और वेरिफिकेशन कोड को बड़ी ही सावधानी के साथ दर्ज करना होता है। इन सारे डिटेल को फॉर्मेट में फीड करने के पश्चात 'PUC विवरण' बटन पर जाकर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपके द्वारा भरे गए सारे डिटेल्स के साथ PUC प्रमाणपत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा। अब आप अपने PUC सर्टिफिकेट को डाउनलोड ऑप्शन पर जाकर कर इसे प्राप्त कर सकते हैं।


उत्सर्जन परीक्षण केंद्र पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं PUC

अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया से सहज नहीं हैं तो आप अपने आस पास स्थित पेट्रोल पंप पर जाकर भी वाहन के लिए PUC को प्राप्त कर सकते हैं। असल में प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र को ऑफलाइन तरीके से बनवाना भी बेहद आसान और सुरक्षित तरीका माना जाता है। जहां आपको सरकार की ओर से अधिकृत निकटतम उत्सर्जन परीक्षण केंद्र पर जाना होता है। ये उत्सर्जन परीक्षण केंद्र अक्सर आपको आपके निकटतम पेट्रोल पंप पर ही नजर आ जाएंगे। इन उत्सर्जन परीक्षण केंद्र पर प्रमाणपत्र जारी करने से पहले इस केंद्र पर उपस्थित तकनीशियन आपके वाहन का उत्सर्जन मापने के लिए एग्जॉस्ट से एक तरह की डिवाइज को कनेक्ट करेगा। जिसको कनेक्ट होते ही डिस्प्ले पर आपके वाहन का उत्सर्जन स्तर का डिटेल सामने आ जाता है। यदि सामने आया फिगर उत्सर्जन सीमा के भीतर है तो आपको प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। PUC आपको सारे डिटेल के साथ आसानी से प्राप्त हो जायगा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story