×

Second Hand Car Tips: अगर खरीद रहे हैं सेकंड हैंड कार तो रहें सतर्क, इन बातों का रखें ध्यान

Second Hand Car Tips: सेकंड हैंड कार खरीदते समय अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो फ्रॉड से बच सकते हैं।सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो उस कार की डिटेल्स जानने की कोशिश करें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 12 March 2024 4:39 AM GMT
Second Hand Car Tips: अगर खरीद रहे हैं सेकंड हैंड कार तो रहें सतर्क, इन बातों का रखें ध्यान
X

Second-Hand Car Tips: अगर आप सेकंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। वरना आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। दरअसल सेकंड हैंड कार खरीदने से आप कम कीमत में चार पहिया वाहन के मालिक बन जाते हैं। आजकल कई बड़े ब्रांड और कंपनियां अपने सेकेंड हैंड चार पहिया वाहनों की बिक्री भी कर रही हैं। साथ ही कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स भी सेकंड हैंड कारों की खरीद-बिक्री के लिए ऑप्शन देते हैं। तो ऐसे में सेकंड हैंड कार खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं सेकंड हैंड कार खरीदते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए:

सेकंड हैंड कार खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान:

सेकंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे तो हमेशा फायदे का सौदा करें। दरअसल सेकेंड हैंड के प्रति लोगों में रुझान पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सेगमेंट में अच्छी गाड़ियां मिल जाती हैं। साथ ही सेकंड हैंड कार उन लोगों के लिए भी अच्छा है हर एक-दो साल में गाड़ी बदलने का शौक रखते हैं।

अगर आप सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो उस कार की डिटेल्स जानने की कोशिश करें और उस कार से जुड़ी कुछ जानकारी भी आपको रखनी चाहिए। कार से जुड़ी जानकारी होने से आप फ्रॉड का शिकार नहीं होंगे।

सेकंड हैंड कार खरीदते समय किसी अच्छे मैकेनिक से उसके ओडोमीटर को जरूर चेक करा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई जगहों पर ओडोमीटर से छेड़खानी करके कार को कम चला हुआ दिखाया जाता है और ग्राहकों से ज्यादा पैसे ले लिया जाता है।


सेकंड हैंड कार खरीदते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि गाड़ी चोरी की तो नहीं है। दरअसल कई बार धोखेबाजी की ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी है। कभी कभी चोरी की गाड़ी नकली डॉक्यूमेंट्स के साथ ग्राहकों को बेच दिया जाता है। जिसके बाद ग्राहक मुसीबत में फंस जाते हैं।

सेकंड हैंड कार खरीदते समय उसके इंजन को अच्छी तरह से चेक कर लें क्योंकि कई बार कार के खराब हो चुके इंजन को भी रिपेयर करा के, सेकेंड हैंड ग्राहक को बड़ी रकम पर बेच दिया जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story