×

Tesla: टेस्ला के जर्मनी प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव कारों का उत्पादन शुरू

Tesla: टेस्ला 2024 के अंतिम सप्ताह तक टेस्ला की कुछ इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय बाजार में पेश कर सकती है

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 20 April 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 20 April 2024 3:45 AM GMT)
Tesla ( Social Media Photo)
X

Tesla ( Social Media Photo)

Tesla: अमेरिकन कार निर्माता कंपनी टेस्ला एक लंबे से भारत में अपनी EV मार्केट को मजबूत करने के लिए जमीन तलाश रही है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसारये कंपनी अब अपने सीबीयू रूटसे वाहनों को भारत में लाने की योजना पर काम कर रही है। टेस्ला कंपनी ने अपने जर्मनी में स्थित प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव कारों का उत्पादन शुरू कर दिया है। इन EV कारों को भारतीय बाजार में निर्यात किया जा सकता है। इसके अलावा टेस्ला कंपनी का भारतीय बाजार में एंट्री लेने के पीछे बहुत बड़ा कारण सरकार की इलेक्ट्रिक कारों पर पेश की गई नई नीति भी है। जिसके अंतर्गत EV वाहनों के आयात शुल्क में कमी करने की बात कही गई है। अमेरिकी कंपनी टेस्ला 2024 के अंतिम सप्ताह तक टेस्ला की कुछ इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय बाजार में पेश कर सकती है। आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से

क्या कहते हैं उद्योग मंत्री डी श्रीधर बाबू

भारत में अपने EV प्लांट की स्थापना के लिए उपयुक्त जमीन तलाश रही टेस्ला कम्पनी की योजना पर तेलंगाना के उद्योग मंत्री डी श्रीधर बाबू ने कहा है कि उनकी सरकार राज्य में EV प्लांट स्थापित करने के लिए टेस्ला के साथ लगातार चर्चा कर रही है। साथ ही तमिलनाडु और गुजरात की सरकारें भी टेस्ला के साथ इस अनुबंध में हिस्सेदारी तय करने के लिए अपनी रुचि दिखा रहीं हैं ।


भारत में अपने प्लांट के लिए जमीन तलाश रही टेस्ला

भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में आई तेजी को देखते हुए टेस्ला EV इंफ्रास्ट्रक्चर को भारत में जमाने के लिए लगातार इस कंपनी के अधिकारी देश के शासन और प्रशासन के साथ बैठके कर रहें हैं। इसी दिशा में टेस्ला कंपनी की एक टीम व्यवसाय से जुड़ी बात चीत और उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए अप्रैल अंत में भारत का एक दौरा करने पर विचार कर रही है। ताकि यहां कारों के निर्माण के लिए प्लांट हेतु जगह को फाइनल किया जा सके। जानकारी के अनुसार टेस्ला कंपनी की टीम तेलंगाना का दौरा करने की तैयारीकर रही है।

भारत में साल के अंत तक आने वाली है टेस्ला की ये कार

भारतीय बाजार में अपनी जड़े जमाने के लिए टेस्ला कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है। इस दिशा में वर्तमान में कंपनी ने अपने बर्लिन स्थित प्लांट पर भारतीय परिचालन नियमों के अनुरूप कारों का निर्माण भी शुरू कर दिया है। जिसके बाद इस बात की उम्मीद तेज हो जाती है कि कंपनी जल्द ही भारत में इसे पेश करेगी और यह मॉडल Y हो सकता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story