×

Top 5 Automatic Cars: मात्र 10 लाख के बजट में आती हैं ये आटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस कारें,जानिए डिटेल

Top 5 Automatic Cars: कई एंट्री-लेवल कार्स भी AMT गियरबॉक्स से लैस होकर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं इनसे जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 19 May 2024 6:51 AM GMT (Updated on: 19 May 2024 6:52 AM GMT)
Automatic Cars ( Social Media Photo)
X

 Automatic Cars ( Social Media Photo)

Top 5 Automatic Cars:ऑटोजगत में तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही अब आटोमेटिक कारों का चलन भी काफी हद तक बढ़ चुका है। इन कारों को ड्राइव करना भी काफी आसान होता हैं। इनमें बार बार गियर और क्लच दबाने का झंझट भी नहीं रहता। यही वजह है कि ज्यादातर नई पीढ़ी के लोग इस वेरिएंट को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहें हैं। इन कारों में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्पीड सेंसर पर बेस्ड होता है। ये इंजन के पावर आउपुट और कार की स्पीड के हिसाब से खुद ब खुद ऑटो गियर को शिफ्ट करता है। यानी इन कारों में क्लच पैडल की जरूरत नहीं होती है। जबकि मैन्युअल गियरबॉक्स में लगातार क्लच की जरूरत पड़ती है।वहीँ ऑटोमैटिक कार में यह काम AMT गियरबॉक्स करता है। इसके अलावा मैन्युअल गियरबॉक्स की तुलना में AMT गियरबॉक्स के रख रखाव पर आने वाला खर्च काफी कम होता है। मौजूदा समय में बाजार में कई बजट-फ्रेंडली ऑटोमेटिक कार मौजूद हैं। अब 10 लाख रुपये की रेंज में कई एंट्री-लेवल कार्स भी AMT गियरबॉक्स से लैस होकर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं इनसे जुड़े डिटेल्स के बारे में

निसान मैगनाइट AMT

भारतीय कार बाजार के ऑटोमेटिक सेगमेंट में निसान मैगनाइट का नाम प्रमुखता से आता है। इस कार में खास खूबियों के तौर पर वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरीफायर और हाई-एंड स्पीकर्स जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। इस कार में HRAO 1.0-लीटर इंजन को जोड़ा गया है। निसान मैगनाइट के ऑटोमेटिक मॉडल को भारतीय बाजार में 5.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर बिक्री किया जाता है।


हुंडई एक्सटर AMT

भारतीय बाजार में उपलब्ध हुंडई एक्सटर के ऑटोमेटिक वेरिएंटमें कई शानदार एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया हैं। जिसमें सबसे खास फीचर के तौर पर स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ का फीचर मिलता है। इस सनरूफ को साउंड सेंसर के जरिए आवाज से ही खोला जा सकता है। भारतीय बाजार में ये कार की 6.13 लाख रुपये से लेकर 10.28 लाख रुपये तक एक्स-शोरूम प्राइस पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।


रेनॉ काइगर AMT

रेनॉ इंडिया की लेटेस्ट एसयूवी कार काइगर भी बेहद लोकप्रिय ऑटोमेटिक कार है। इस एसयूवी कार में 1.0-लीटर टर्बो इंजन को शामिल किया गया है। इसमें एक मल्टी सेंस ड्राइव मोड सिस्टम को खास फीचर के तौर पर जोड़ा गया है। इसका लुक और डिजाइन काफी आकर्षक है।इस कार की एक्स-शोरूम प्राइस 6 लाख रुपये से शुरू होकर 11.23 लाख तक जाती है।





टाटा पंच AMT

ऑटोमेटिक कारों की लिस्ट में टाटा पंच का भी नाम आता है। इस गाड़ी में R16 डायमंड कट अलॉय व्हील्स के साथ खास खूबी में इसमें D-कट स्टीयरिंग व्हील लगा है। भारतीय बाजार में सब कॉम्पेक्ट एसयूवी कार टाटा पंच 6,12,900 रुपये की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है।


मारुति सुजुकी फ्रोंक्स AMT

ऑटोमेटिक कार सेगमेंट में मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की कीमत ₹7.52 लाख रुपये से लेकर 13.04 लाख रुपये तक जाती है। इस कार में मौजूद खास फीचर के तौर पर स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी तकनीक को जोड़ा गया है। इस तकनीम की मदद से कार से दूर होने पर भी उसके बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story