×

Upcoming Bike India 2024: लॉन्च होने जा रहीं कई धाकड़ बाइक्स, ट्रायम्फ, हीरो मावरिक 440 से लेकर रॉयल एनफील्ड हंटर

Upcoming Bike India 2024: रॉयल एनफील्ड, ट्रायम्फ आदि दिग्गज कंपनियां कई खास खूबियों के साथ 400cc से 450cc इंजन से लैस बाईक को मार्केट में उतारने

Jyotsna Singh
Published on: 2 March 2024 9:49 AM GMT
Upcoming Bike India 2024:
X

Upcoming Bike India 2024:

Upcoming Bike India 2024: साल 2024 में भारतीय टू व्हीलर्स मार्केट में कई धाकड़ बाइक्स लांच होने की तैयारी कर रहीं हैं। जिनमें हीरो से लेकर बजाज, रॉयल एनफील्ड, ट्रायम्फ आदि दिग्गज कंपनियां कई खास खूबियों के साथ 400cc से 450cc इंजन से लैस बाईक को मार्केट में उतारने के लिए सही मौका तलाश रहीं हैं। इस समय यदि आप भी अपने लिए एक नई बाईक खरीदने का प्लान बना रहें हैं, तो लांच होने जा रहीं अगामी बाइक्स आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है।

आइए जानते हैं इस साल लांच होने वाली बाइक्स के बारे में विस्तार से....

ट्रायम्फ थ्रक्सटन 400 बाइक

दिग्गक टू व्हीलर्स निर्माता कंपनी ट्रायम्फ भारतीय बाजार में अपनी शानदार बाईक को पेश करने की योजना बना रही है। बजाज की साझेदारी के साथ अपने नए मॉडल पर काम कर रही कम्पनी थ्रक्सटन 400 नाम से अनुबंध के तहत बाइक को उतारने की तैयारी है। कम्पनी लांच से पहले इस रेसर बाईक की लगातार टेस्टिंग कर रही है। जल्द ही इस बाईक को पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा भी जा चुका है। इस बाईक की बाहर आईं खूबियों की बात करें तो थ्रक्सटन 400 बाईक में 398cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड DOHC इंजन को शामिल करने की उम्मीद की जा रही है। ये इंजन 8000rpm पर 40hp की पावर और 6500rpm पर 37.5Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता से लैस हो सकता है।ट्रांसमिशन के लिए इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया गया है। ट्रायम्फ थ्रक्सटन 400 बाईक की अनुमानित कीमत 2 लाख रुपयेके करीब हो सकती है।

हीरो मावरिक 440 बाईक

हीरो मोटोकॉर्प कम्पनी इस समय बाईक सेगमेंट में कई मॉडल पर काम कर रही है। जिसमें एक इलेक्ट्रिक बाईक भी शामिल है।फिलहाल इस कम्पनी ने अपकमिंग हीरो मावरिक 440 बाईक से कुछ दिन पहले ही पर्दा उठाया था। अब कम्पनी मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है।

मिली जानकारियों के आधार पर अगामी बाईक को फरवरी से अप्रैल महीनों के बीच भारतीय बाजार में लांच कर सकती है।इस बाइक में इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन के साथ एयर कूल्ड 2V सिंगल-सिलेंडर 440cc 'TorqX' इंजन मिलने की उम्मीद की जा रही है। बुकिंग की बात करें तो कम्पनी नई हीरो मावरिक मोटरसाइकिल की बुकिंग विंडो को फरवरी में ओपन करने जा रही। जबकि कम्पनी इस मॉडल की डिलीवरी अप्रैल 2024 में शुरू करेगी। लांच होने के बाद यह मोटरसाइकिल ट्रायम्फ स्पीड 400 और होंडा CB300R से सीधा मुकाबला करेगी।हीरो मावरिक 440 बाईक की अनुमानित कीमत 2.5 लाख रुपये के करीब हो सकती है।

रॉयल एनफील्ड हंटर 450 बाईक:

रॉयल एनफील्ड कम्पनी ने हाल ही में हंटर 450 बाइक की खूबियों से पर्दा हटाया था। इस बाईक को टेस्टिंग के दौरान भी कई बार देखा गया है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी ने इस बाईक में कई बड़े अपडेट्स को शामिल किया है। इसमें शामिल इंजन की खूबियों की बात करें तो

इस बाइक में 450cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलेगा। ये धाकड़ इंजन करीब 40bhp का अधिकतम पावर देने में सक्षम है। सस्पेंशन के मामले में इस बाईक के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनोशॉक यूनिट को शामिल किया गया है। इसके अलावा सुरक्षा फीचर्स के तौर पर इसमें ड्यूल-चैनल ABS के साथ इसके दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक की सुविधा होगी। जिससे ब्रेकिंग के दौरान गाड़ी में स्किडिंग का खतरा नहीं होगा। रॉयल एनफील्ड हंटर 450 बाईक की अनुमानित कीमत 2.6 लाख रुपये के करीब हो सकती है।

बजाज पल्सर NS400:

भारतीय दो पहिया बाजार की लोकप्रिय कम्पनी बजाज साल 2024 में अपनी कई मॉडल को पेश करने की योजना बना रही है। फिलहाल सबसे बड़ी पल्सर बाइक को लाने जा रही है। कंपनी देश में अपनी बजाज पल्सर NS400 बाइक को पेश करने के संकेत दिए हैं। इसमें डोमिनार के 373.2cc के सिंगल-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। लांच होने जा रही आगामी बजाज पल्सर NS400 में मौजूदा पल्सर NS200 की तुलना में ज्यादा स्ट्रॉन्ग चेसिस को शामिल किया गया है। बजाज पल्सर NS400 की अनुमानित कीमत 2.2 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

हार्ले-डेविडसन नाइटस्टर 440 बाईक:

2024 में हार्ले-डेविडसन अपनी एक बेहतरीन बाईक को पेश करने की तैयारी कर रही है। नई हार्ले-डेविडसन नाइटस्टर 440 बाइक को कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के साथ मिलकर बना रही है।440cc इंजन से लैस ये बाइक नाइटस्टर 440 नाम से ट्रेडमार्क है। इस बाईक में शामिल खूबियों की बात करें तो इसमें मस्कुलर फ्यूल टैंक, एक गोल LED हेडलैंप, गोल साइड मिरर, बड़े हैंडलबार, एक सिंगल-पीस स्टेप-अप सीट, एक साइड-माउंटेड डबल-बैरल एग्जॉस्ट सिस्टम और एक आकर्षक LED टेललैंप के साथ एक नए लुक वाला टेल सेक्शन को शामिल किया जा सकता है। हार्ले-डेविडसन नाइटस्टर 440 बाईक की अनुमानित कीमत 3 लाख रुपये के करीब होने की उम्मीद है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story