×

Upcoming Electric Vehicles: 2027 तक सस्ती हो जाएंगी इलेक्ट्रिक कारें, जानिए डिटेल

Upcoming Electric Vehicles: EV सेगमेंट्स में तेजी को देखते हुए अब इस बात की उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इनकी कीमतों में भी भारी कमी होती देखी जाएगी।

Jyotsna Singh
Published on: 9 March 2024 12:59 PM GMT (Updated on: 11 March 2024 7:06 AM GMT)
Electric Vehicles:
X

Electric Vehicles:

Upcoming Electric Vehicles: पर्यावरण प्रदूषण की चुनौती से निपटने के लिए इलैक्ट्रिक वाहनों का चलन दिनों दिन अपना विस्तार बढ़ाता जा रहा है। इस क्षेत्र में अब रोजगार के अवसर भी खुलकर सामने आना शुरू हो चुके हैं। EV सेगमेंट्स में तेजी को देखते हुए अब इस बात की उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इनकी कीमतों में भी भारी कमी होती देखी जाएगी। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से.

पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक कारों के बीच लागत का अंतर अधिक है समस्या

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन को बढ़ावा देने के बीच में आने वाली समस्याओं पर कहा कि, पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक कारों के बीच आने वाली लागत का अंतर इन वाहनों को अधिक से अधिक लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने में बड़ी समस्या बन चुका है।" गडकरी ने हाल ही में कहा कि, '' इलेक्ट्रिक वाहन लोकप्रिय हो गए हैं। मेरा अनुमान है कि डेढ़ साल के भीतर EV और ICE की लागत भी एक समान हो जाएगी।''केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी गार्टनर के EV की लागत आंतरिक दहन इंजन वाली गाड़ियों की तुलना में कम या अधिक होने के अनुमान को साझा किया।


3 सालों के भीतर इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन होगा सस्ता

आने वाले तीन सालों के भीतर पेट्रोल और डीजल गाड़ियों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन सस्ता हो सकता है। इस विषय पर अमेरिका की एक कम्पनी गार्टनर के दावे के अनुसार आने वाले सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत में मौजूदा समय की तुलना में 2027 तक एक बड़ा अंतर देखा जाएगा।इसके पीछे मुख्य वजह इलेक्ट्रिक वाहनों की उत्पादन लागत में कमी आने और देश में निर्मित की जा रहीं कम लागत की बैटरी की कीमतों के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में कंपनियां कटौती कर इनकी बिक्री करेंगी। इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में यह बदलाव 2027 तक पूरी तरह से देखा जाएगा।


EV बैटरी की लागत घटने से इलेक्ट्रिक कार की औसत उत्पादन लागत होगी कम

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ी कीमतों के पीछे सबसे ज्यादा लागत EV में शामिल बैटरी में आती है। वहीं अब देश में कई कम्पनियां खुद EV बैटरियों का निर्माण कर रहीं हैं। जिनकी कीमत विदेशों से मंगवाई जाने बाली EV बैटरियों की तुलना में काफी कम साबित हो रही है। मिली जानकारियों के अनुसार, 2027 में EV बैटरी की लागत घटने से इलेक्ट्रिक कार की औसत उत्पादन लागत में तेज़ी से कमी आएगी। इस तरह से देखा जाए तो इलेक्ट्रिक वाहनों में मौजूद बैटरी EV की कुल कीमत में लगभग 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती हैनिर्माण लागत और असेंबल में लगने वाले समय में कटौती करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों में आने वाली नई तकनीक में सेंट्रलाइज व्हीकल आर्किटेक्चर के साथ ही गीगाकास्टिंग तकनीक का अब इस्तेमाल किया जाने लगा है।इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, इन सारी वजहों को गौर करते हुए ये कहा जा सकता है कि, अगले 3 सालों के भीतर पेट्रोल और डीजल गाड़ियों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन सस्ता हो सकता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story