×

Yamaha Bike: बुरी खबर! बिक्री में गिरावट के चलते यामाहा बंद कर सकती है बाइक

Yamaha Bike: भारतीय दो पहिया वाहन मार्केट में जापानी दोपहिया निर्माता कंपनी यामाहा अपनी मजबूत पहचान रखती है। मिली जानकारियों के आधार पर ये कम्पनी अपने पॉपुलर मॉडल YZF-R1 और बाइक का रेस वर्जन R1M की बिक्री बंद करने की तैयारी कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 26 Feb 2024 3:41 AM GMT
Yamaha may discontinue YZF-R1 and R1M bikes due to decline in sales, know details
X

बिक्री में गिरावट के चलते यामाहा बंद कर सकती है, YZF-R1 और R1M बाइक, जानिए डिटेल: Photo- Social Media

Yamaha Bike: भारतीय दो पहिया वाहन मार्केट में जापानी दोपहिया निर्माता कंपनी यामाहा अपनी मजबूत पहचान रखती है। मिली जानकारियों के आधार पर ये कम्पनी अपने पॉपुलर मॉडल YZF-R1 और बाइक का रेस वर्जन R1M की बिक्री बंद करने की तैयारी कर रही है। हालांकि इस बात की भी संभावना है कि, इन दोनों बाइक्स के मौजूदा मॉडलों को कम्पनी कुछ सालों तक ऐसे बाजार में उतार सकती है, जहां कड़े उत्सर्जन मानदंड में अभी छूट दी गई है। कम्पनी द्वारा इस तरह के निर्णय के पीछे आर्थिक पक्ष माना जा रहा है। असल में बाईक के निर्माण में आने वाली लागत में बढ़ती मंहगाई के चलते लगातार बाईक की कीमतों में वृद्धि होने के साथ इसकी बिक्री में गिरावट आती जा रही थी। लगातार हो रही आर्थिक हानि के चलते कंपनी अब अपनी इन दोनों ही पॉपुलर बाइक्स को बंद करने की तैयारी कर रहीं हैं।

यामाहा YZF-R1 और R1M पावरट्रेन

यामाहा YZF-R1 और R1M में शामिल पावरट्रेन की बात करें तो दोनों बाइक्स में ब्रेकिंग के लिए आगे ड्यूल-डिस्क और पीछे की ओर सिंगल-डिस्क की सुविधा के साथ लीन सेंसिटिव ट्रैक्शन कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल, लिफ्ट कंट्रोल, लॉन्च कंट्रोल, अपशिफ्ट क्विक-शिफ्टिंग और लिंक्ड ABS जैसे शानदार फीचर मौजूद हैं।इसी के साथ दोनों बाइक्स में 998CC, लिक्विड कूल्ड, इन-लाइन 4-सिलेंडर इंजन को शामिल किया गया है। जो 13,500rpm पर 200PS की पावर और 11,500rpm पर 112.4Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

Photo- Social Media

यामाहा YZF-R1 और R1M का फीचर्स

यामाहा YZF-R1 और R1M बाइक्स में शामिल फीचर्स की बात करें तो YZF-R1 में सस्पेंशन के लिए आगे की तरफ इनवर्टेड फोर्क्स, पीछे की तरफ मोनो-शॉक यूनिट शामिल किया गया है। जबकि R1M के फ्रंट में इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल ओहलिन शॉक्स दिए गए हैं।

Photo- Social Media

इन दोनों बाइक्स में डिजाइन की बात करें तो लगभग एक जैसा ही है। इन बाईक में ब्रेक लाइट और इंडीकेटर स्लिम LED यूनिट मिलती है। जबकि DRL और प्रोजेक्टर हेडलैंप को फ्रंट फेयरिंग के आकार में इंटीग्रेट किया गया है। यामाहा YZF-R1 और R1M दोनों बाइक्स में डिजिटल TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को शामिल किया गया है।

YZF-R1 और R1M प्राइज

यमाहा YZF-R1 और R1M बाइक्स की कीमत की बात करें तो यमाहा YZF-R1 की कीमत ₹20.39 लाख रुपये और R1M की कीमत ₹ 29.43 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story