×

Zero Dep Car Insurance: जीरो डेप्ट पॉलिसी क्या होती है, कैसे आपकी गाड़ी इससे सुरक्षित रहती है

Zero Dep Car Insurance: एक सहायक पॉलिसी है, जो गाड़ी के पुराने होने पर भी बीमा राशि में कटौती नहीं होने देती। अगर आपने नई गाड़ी खरीदी है तो आपको इस पुलिस को जरूर लेना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 23 Feb 2024 4:56 AM GMT
Zero Dep Car Insurance: जीरो डेप्ट पॉलिसी क्या होती है, कैसे आपकी गाड़ी इससे सुरक्षित रहती है
X

Zero Dep Car Insurance: अगर आपके पास गाड़ी है तो आपने गाड़ी का इंश्‍योरेंस जरूर करवाया होगा। इंश्‍योरेंस करवाने से आप गाड़ी का एक्‍सीडेंट होने पर या किसी भी तरह का नुकसान होने पर बीमा के लिए क्‍लेम कर सकते हैं। वहीं कई बार कुछ मामलों में आपको पूरे पैसे नहीं मिलते। ऐसे में अगर आप अपनी गाड़ी को हुए नुकसान का पूरा मुआवजा चाहते हैं तो आपको Zero Depreciation policy के बारे में पता होना चाहिए।

यह पॉलिसी गाड़ी के पुरानी हो जाने पर भी बीमा राशि मे कटौती नहीं होने देती। ऐसे में आपको गाड़ी से जुड़ी कुछ पॉलिसी के बारे में पता होना चाहिए। हादसे में आपकी गाड़ी को पूरी तरह से नुकसान पहुंचने पर, आपको पूरी की पूरी बीमा राशि मिल जाएगी। तो आइए जानते हैं क्या है जीरो डेप्ट पॉलिसी:

क्या है जीरो डेप्ट पॉलिसी (Zero Dep Policy Kya Hai)

Zero Dep policy एक सहायक पॉलिसी है, जो गाड़ी के पुराने होने पर भी बीमा राशि में कटौती नहीं होने देता। मतलब यह कि, इस पॉलिसी की मदद से आपकी गाड़ी को किसी हादसे में पूरी तरह नुकसान पहुंचने पर भी इंश्योरेंस कंपनी दावे की सारी रकम का भुगतान करेगी। बता दें इसमें गाड़ी के पार्ट्स के नुकसान की कीमत भी शामिल होती है।


इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि, अगर आपने नई गाड़ी खरीदी है तो आपको जीरो डेप्रिसिएशन कार इंश्योरेंस का ऑप्शन जरूर लेना चाहिए क्योंकि कार या वाहन में डेप्रिशिएन, उसको खरीदने की तारीख के साथ ही शुरू हो जाता है। खासकर महंगी कार वालों के लिए ये सबसे अच्छी पॉलिसी है क्योंकि कार को नुकसान पहुंचने पर उसके पार्ट्स को भी नुकसान पहुंचता है तो ऐसे में उसकी भरपाई भी बीमा कंपनी करेगी क्योंकि महंगे कार के पार्ट्स भी महंगे होते हैं। इस पॉलिसी से कार को नुकसान पहुंचने पर भी बीमा कंपनी से भुगतान मिल सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story