×

India Vs Bharat Row: ‘सत्ता में आए तो कोलकाता की सड़कों से गुलामी के निशान मिटा देंगे’ बंगाल बीजेपी के पूर्व प्रमुख दिलीप घोष का बयान

India Vs Bharat Row: पश्चिम बंगाल बीजेपी के पूर्व प्रमुख दिलीप घोष ने कहा कि अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो राजधानी कोलकाता की सड़कों से गुलामी के निशान मिटा दिए जाएंगे। दरअसल, घोष ये बयान इंडिया बनाम भारत विवाद के परिपेक्ष्य में बोल रहे थे

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Sep 2023 7:37 AM GMT
India Vs Bharat Row
X
बीजेपी नेता दिलीप घोष (सोशल मीडिया)

India Vs Bharat Row: देश की राजनीति में इंडिया बनाम भारत का मुद्दा गरमाया हुआ है। इस मामले पर जमकर बयानबाजी हो रही है। सत्तारूढ़ बीजेपी जहां देश का आधिकारिक नाम भारत करने का समर्थन कर रही है, वहीं विपक्षी इंडिया अलायंस के नेता इसका विरोध कर रहे हैं। इस बीच पश्चिम बंगाल बीजेपी के पूर्व प्रमुख दिलीप घोष ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो राजधानी कोलकाता की सड़कों से गुलामी के निशान मिटा दिए जाएंगे।

दरअसल, घोष ये बयान इंडिया बनाम भारत विवाद के परिपेक्ष्य में बोल रहे थे। उन्होंने देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत किए जाने का समर्थन किया। खड़गपुर से बीजेपी सांसद घोष ने कहा कि इसे कोई नहीं रोक सकता। जो इसके खिलाफ हैं, वे देश छोड़कर जा सकते हैं। दरअसल, संघ और बीजेपी के नेता देश के इंडिया नाम को गुलामी का प्रतीक कहते हैं।

विदेशियों की मूर्तियां हटाई जाएंगी

दिलीप घोष ने इसी भाव के तहत आगे कहा कि भाजपा बंगाल की सत्ता में आएगी तो कोलकाता के सड़कों से गुलामी के निशान मिटा दिए जाएंगे। हम विदेशियों की मूर्तियों को सड़कों से हटाएंगे। हमारे बच्चे सुबह उठकर उनका चेहरा नहीं देखेंगे। उन मूर्तियों की जगह पर भगीरथ और शंकराचार्य की प्रतिमा होगी। वहीं, बंगाल बीजेपी के एक अन्य सीनियर नेता और साल 2009 से 2015 तक प्रदेश अध्यक्ष रहे राहुल सिन्हा ने कहा कि एक देश के दो नाम नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि देश का नाम बदलने का ये सही समय है।

टीएमसी ने किया पलटवार

इंडिया अलायंस की अहम घटक दल और पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी ने बीजेपी नेताओं के बयान पर पलटवार किया है। तृणमुल नेता शांतनु सेन ने कहा कि जिन्होंने आजादी की लड़ाई के दौरान अंग्रेजों की दलाली ली, उनके मुख से ऐसी बातें शोभा नहीं देतीं। दिलीप घोष मीडिया में बने रहने के लिए इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं।

उन्होंने घोष के सत्ता में आने वाले बयान पर हमला बोलते हुए कहा कि राज्य तो छोड़िए, भाजपा 2024 में केंद्र के सत्ता में भी नहीं रहेगी। टीएमसी नेता ने कहा कि बीजेपी इंडिया गठबंधन से डर गई है कि इसलिए देश का नाम बदला जा रहा है।

जी20 में भी इस्तेमाल हुआ था भारत

हाल-फिलहाल तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस किसी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होते रहे हैं, तो उनके आगे INDIA नाम की पट्टिका लग रहती थी। मगर रविवार को समाप्त हुए दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के आगे देश का नाम इंडिया की जगह भारत लिखा हुआ था। पिछले साल इंडोनेशिया में जी20 सम्मेलन में शिरकत करने गए पीएम मोदी के आगे INDIA नाम की पट्टिका लगी हुई थी।

बता दें कि देश में फिलहाल इंडिया बनाम भारत के मुद्दे पर जोरदार बहस छिड़ी हुई है। सोशल मीडिया पर भी लोग इस पर बंटे हुए हैं। सबकी नजरें अगले कुछ दिनों में संसद के विशेष सत्र पर टिकी हुई हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि देश के आधिकारिक नाम को लेकर कोई प्रस्ताव सरकार द्वारा लाया जा सकता है। हालांकि, सरकार की ओर से फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story