×

Bihar Floor Test Live Update: ''नीतीश जी मेरे लिए राजा दशरथ जैसे हैं. कुछ मजबूरियाँ रही होंगी,' विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बोले तेजस्वी

Bihar Floor Test Live Update: बिहार विधानसभा में आज एनडीए सरकार अपना बहुमत साबित करेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Feb 2024 5:51 AM GMT (Updated on: 12 Feb 2024 9:25 AM GMT)
Bihar Floor Test Live Update (Photo:Social Media)
X

Bihar Floor Test Live Update (Photo:Social Media)

Bihar Floor Test Live Update: बिहार की सियासत में आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। 28 जनवरी को बनी नई एनडीए सरकार बनी रहेगी या नहीं, ये आज तय हो जाएगा। विधानसभा में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली नई एनडीए सरकार को अपना बहुमत साबित करना है। बिहार विधानसभा की कार्यवाही जारी है। सीएम नीतीश ने विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। जिस पर बारी-बारी से सभी दलों के सदस्य चर्चा कर रहे हैं।

राजद की ओर से तेजस्वी यादव ने इस पर चर्चा शुरू करते हुए सीएम नीतीश और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। इसके बाद डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने तेजस्वी यादव के आरोपों पर जोरदार पलटवार किया। उन्होंने कहा कि हवाई जहाज में केक काटने वाले खुद को समाजवादी परिवार से बताते हैं। उपमुख्यमंत्री सिन्हा ने कहा कि जो लोग नौकरी के बदले जमीन लिखवा लेते हैं, वे बताते नहीं कि इतने कम समय में आखिर इतनी संपत्ति के मालिक कैसे बन गए।

तेजस्वी ने नीतीश को जमकर घेरा

पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा, सबसे पहले हम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देना चाहते हैं कि लगातार 9 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रच दिया। 9 बार तो शपथ ली ही लेकिन एक ही टर्म में उन्होंने तीन-तीन बार शपथ ली है। हमने ऐसा अद्भुत नजारा पहले कभी नहीं देखा। उन्होंने कहा, हम नीतीश कुमार को राजा दशरथ की तरह ही पिता मानते है। इनकी मजबूरी रही होगी जैसे राजा दशरथ की रही थी कि भगवान राम को वनवास भेज दिया गया। हालांकि हम इसे वनवास नहीं मानते हैं।

हमें तो इन्होंने जनता के बीच भेजा है, उनके सुख और दुख का भागीदार बनने के लिए। तेजस्वी ने आगे कहा, आपने नीतीश कुमार कहा था कि हम लोगों का एक ही लक्ष्य है कि ना प्रधानमंत्री बनना है, ना मुख्यमंत्री बनना है। देशभर के विपक्षों को गोलबंद करके जो तानाशाह है उसे दोबारा नहीं आने देना है। जब आप गवर्नर हाउस से बाहर आए, तो आपने नीतीश कुमार कहा 'मन नहीं लग रहा था। मन नहीं लग रहा था तो हम लोग नाचने गाने के लिए थोड़ी हैं। जो काम आप बोलते थे असंभव है उसे हम लोगों ने मुमकिन करके दिखाने का काम किया।

बीजेपी पर कसा तंज

तेजस्वी यादव ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के पगड़ी पर खूब चुटकी ली। इतना ही नहीं उन्होंने सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के बीच पिछली सरकार के दौरान हुई नोंकझोंक का जिक्र कर तंज कसा। राजद नेता ने कहा, मोदीजी की गारंटी वालों क्या मोदीजी इस बात की गारंटी लेंगे कि नीतीश कुमार फिर नहीं पलटेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा वाले भारत रत्न देकर सम्मान नहीं करते बल्कि डीलिंग करते हैं। तेजस्वी यादव ने फ्लोर टेस्ट से ऐन पहले पाला बदलने वाले तीन राजद विधायकों को भी निशाने पर लिया।

इससे पहले राजद, माले और कांग्रेस के नेताओं ने सदन में बोलते हुए सीएम नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा। माले विधायक महबूब आलम ने तंज कसते हुए कहा कि आपकी (नीतीश कुमार) इस हरकत से गिरगिट भी पीछे छूट गई। वहीं, तेजस्वी यादव ने सदन में सम्राट चौधरी की उपस्थिति पर सवाल उठाया। जिसके बाद डिप्टी सीएम चौधरी सदन से बाहर चले गए। दरअसल, सम्राट चौधरी विधान परिषद के सदस्य हैं।

बतातें चलें कि सदन की कार्यवाही की शुरूआत राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के अभिभाषण से हुई। सेंट्रल हॉल में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान एनडीए और महागठबंधन के विधायकों की ओर से जबरदस्त नारेबाजी की गई। बीजेपी विधायकों की ओर से जहां जय श्रीराम का नारा लगाया गया, वहीं राजद विधायकों ने सरकार के विरोध में नारेबाजी की। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद राजद विधायक और स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को हटाने का प्रस्ताव वरिष्ठ भाजपा नेता नंद किशोर यादव ने रखा। जो बहुमत से पारित हो गया। इसके बाद अवध बिहारी आसन से हट गए। सदन की कार्यवाही का संचालन अब डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी कर रहे हैं। । बता दें कि बिहार विधानसभा में सीटों की संख्या 243 है। वहीं, बहुमत का आंकड़ा 122 है।

राजद के तीन विधायकों ने बदला पाला

फ्लोर टेस्ट से पहले राजद को बड़ा झटका है। उनके तीन विधायकों ने पाला बदल लिया है। इनमें बाहुबली आनंद सिंह के बेटे चेतन आनंद, जेल में बंद एक अन्य बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी और प्रह्लाद यादव शामिल हैं। सदन में तीनों जदयू विधायकों के साथ बैठे हैं, जिस पर पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने आपत्ति जताई और इसे नियम के खिलाफ बताया। इससे पहले राजद नेता शक्ति सिंह यादव ने आरोप लगाया था कि उनके विधायकों को बंधक बनाकर रखा गया।

एनडीए के पांच विधायक नहीं पहुंचे सदन

विधानसभा में बीजेपी और जदयू के कुछ विधायक गैरहाजिर हैं। इनमें बीजेपी विधायक रश्मि वर्मा, भगीरथी देवी और मिश्रीलाल यादव भी शामिल हैं। रश्मि वर्मा के बारे में बताया जा रहा है कि वो रास्ते में हैं। भगीरथी देवी के बारे में बताया जा रहा है कि वो विधानसभा पहुंच गई हैं, लेकिन सदन में नहीं हैं। वहीं, मिश्रीलाल संपर्क से बाहर हैं। जदयू के भी दो विधायक अभी तक सदन में नहीं पहुंचे हैं। ये हैं बीमा भारती और दिलीप राय।

पटना में राजद कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

राजद ने अपने कार्यकर्ताओं से सोमवार सुबह 9 बजे पटना पहुंचे को कहा था। पार्टी के आदेश के मुताबिक, सुबह से ही राजद कार्यकार्ता शहर में जुटने लगे। आर ब्लॉक चौराहे पर प्रदर्शन कर रहे आरजेडी समर्थक अचानक उग्र हो गए और विधानसभा की ओर बढ़ने लगे। जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उन्हें पीछे धकेला। कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया गया है। विधानसभा के आसपास भारी संख्या में फोर्स तैनात है।

इससे पहले सीएम नीतीश अपने दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के साथ विधानसभा पहुंचे। पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय के साथ विधानसभा पहुंचे। वहीं, पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव राजद, कांग्रेस और वामपंथी दलों के विधायकों के साथ सदन पहुंचे। उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, लोकतंत्र का सम्मान होगा, लोकतंत्र की रक्षा होगी और लोकतंत्र को कलंकित करने वाले लज्जित होंगे।

विधानसभा में क्या है नंबर गेम ?

बिहार विधानसभा में कुल सीटें 243 हैं। बहुमत का आंकड़ा 122 है। सत्तारूढ़ एनडीए को 128 विधायकों का समर्थन हासिल है, इनमें बीजेपी के 78, जदयू के 45, हम के 4 और एक निर्दलीय शामिल हैं। वहीं, विपक्षी महागठबंधन के पास 114 विधायक हैं, इनमें राजद के 79, कांग्रेस के 19 और वामपंथी दलों के 16 विधायक शामिल

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story