×

Bihar News: बिहार के राज्यपाल फागू चौहान अचानक दिल्ली तलब, पीएमओ के बुलावे पर तेज हुईं अटकलें

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को अचानक दिल्ली तलब किए जाने से सियासी गलियारों में अटकलों का बाजार गरम हो गया है। पीएमओ के बुलावे पर राज्यपाल के आज दोपहर बाद दिल्ली के लिए रवाना होने की संभावना है। दिल्ली में उनकी केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात होगी।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 24 Nov 2021 6:42 AM GMT
Bihar News: बिहार के राज्यपाल फागू चौहान अचानक दिल्ली तलब, पीएमओ के बुलावे पर तेज हुईं अटकलें
X

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान। (Social Media) 

Patna: बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (Bihar Governor Phagu Chauhan) को अचानक दिल्ली तलब किए जाने से सियासी गलियारों में तरह-तरह की अटकलों का बाजार गरम हो गया है। जानकारों के मुताबिक राज्यपाल को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से दिल्ली तलब किया गया है। पीएमओ के बुलावे पर राज्यपाल (Bihar Governor Phagu Chauhan) के आज दोपहर बाद दिल्ली के लिए रवाना होने की संभावना है। दिल्ली में उनकी केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union HRD Minister Dharmendra Pradhan) से भी मुलाकात होगी। राज्यपाल को अचानक दिल्ली तलब किए जाने की खबर सियासी हलकों में जंगल की आग की तरह फैली और तरह-तरह की कयासबाजी का दौर शुरू हो गया।

हाल के दिनों में बिहार (Bihar) के विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार के कई मामले उजागर हुए हैं। राज्यपाल (Bihar Governor Phagu Chauhan) के नाम पर अवैध वसूली करने की बात भी सामने आई है। इसके साथ ही उन पर भ्रष्टाचार को संरक्षण देने का गंभीर आरोप भी लगा है। राज्यपाल ने मंगलवार को गंभीर आरोपों में घिरे मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति को सर्वश्रेष्ठ कुलपति के रूप में सम्मानित किया था और इसे लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) के साथ भी राज्यपाल के रिश्ते असहज बताए जा रहे हैं।

गंभीर आरोपों के बावजूद किया सम्मान

राजभवन में मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी सिंह (Mithila University Vice Chancellor SP Singh) को सर्वश्रेष्ठ कुलपति के रूप में सम्मानित किया गया। मजे की बात यह है कि डॉ. एस पी सिंह पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं और उन्हें ही राज्यपाल की ओर से सम्मानित किया गया। राज्य के शिक्षा मंत्री ने इस सम्मान समारोह में हिस्सा नहीं लिया और शिक्षा विभाग के अन्य अफसरों ने भी समारोह से दूरी बनाए रखी। राज्यपाल की ओर से उठाए गए इस कदम पर सियासी हलकों में भी हैरानी जताई जा रही है।

विभिन्न विश्वविद्यालयों में कुलपतियों पर वित्तीय अनियमितता का आरोप लगने के बाद कारण राज्यपाल फागू चौहान (Bihar Governor Phagu Chauhan) और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) के रिश्ते भी अब सहज नहीं रह गए हैं। नीतीश सरकार पर भी इसे लेकर हमलों की शुरुआत हो गई है और इसे लेकर मुख्यमंत्री भीतर ही भीतर नाराज बताए जा रहे हैं।

मगध विवि के कुलपति को दी छुट्टी

इस बीच राज्यपाल ने मगध विश्वविद्यालय के कुलपति राजेंद्र प्रसाद (Magadh University Vice Chancellor Rajendra Prasad) की एक महीने की मेडिकल लीवर मंजूर की है। राज्यपाल सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक कुलपति राजेंद्र प्रसाद (Magadh University Vice Chancellor Rajendra Prasad) की 24 नवंबर से 23 दिसंबर तक एक महीने की मेडिकल लीव मंजूर की गई है और उनकी जगह प्रति कुलपति प्रोफेसर विभूति नारायण सिंह (Vice Chancellor Professor Vibhuti Narayan Singh) को प्रभारी कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया है।

राजेंद्र प्रसाद पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं और उन्हें पद से हटाए जाने की मांग की जा रही है

मगध विश्वविद्यालय (Magadh University) के छात्र संगठनों और सोशल एक्टिविस्टों ने उन्हें तत्काल पद मुक्त करने की मांग की है। निगरानी टीम ने पिछले सप्ताह राजेंद्र प्रसाद के बोधगया स्थित कार्यालय, गोरखपुर क्षेत्र पुश्तैनी आवास और गया स्थित सरकारी आवास पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी में करोड़ों की अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ था। इसके बाद उन्हें हटाने की मांग लगातार तेज हो रही है। उधर राज्यपाल ने उन्हें हटाने की जगह उनकी छुट्टी मंजूर करके एक नए विवाद को जन्म दे दिया है।

कुलपति की चिट्ठी से उठे सवाल

इस बीच मौलाना मजहरूल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय (Maulana Mazharul Haque Arabic & Persian University) के कुलपति प्रोफेसर कुद्दुस (Vice Chancellor Professor Quddus) की एक चिट्ठी के बाद भी राजभवन आरोपों के घेरे में आ गया है। कुलपति ने राज्यपाल (Bihar Governor Phagu Chauhan) और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) को चिट्ठी लिखकर भ्रष्टाचार के मामलों को उजागर किया है। उन्होंने कई विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार के मामलों का खुलासा किया है। उन्होंने एक ऐसे शख्स का भी जिक्र किया है जो खुद को राजभवन का करीबी बताता है और फर्जी बिलों के भुगतान का दबाव बनाता है। प्रोफेसर कुद्दुस (Vice Chancellor Professor Quddus) की चिट्ठी से भी हड़कंप मचा हुआ है और राजभवन की भूमिका को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। ऐसे में राज्यपाल को अचानक दिल्ली तलब किए जाने के बाद तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story