×

Nitish Government: नीतीश सरकार का बिहार विधानसभा में 25 अगस्त को फ्लोर टेस्ट, दो दिनों का होगा विशेष सत्र

Nitish Government: बिहार में नवनिर्वाचित नीतीश कुमार सरकार 25 अगस्त को विधानसभा में बहुमत साबित करेगी। नीतीश कुमार ने गवर्नर को 164 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा था।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Aug 2022 12:58 PM GMT (Updated on: 11 Aug 2022 1:08 PM GMT)
cm nitish kumar led govt floor test on august 24 in bihar legislative assembly
X

CM Nitish Kumar Led Govt Floor Test: बिहार में 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार का फ्लोर टेस्ट 25 अगस्त 2022 को होगा। जनता दल यूनाइटेड (JDU), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस (Congress), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) सहित अन्य दलों के समर्थन वाली नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई बिहार सरकार विधानसभा में 25 अगस्त को अपना बहुमत साबित करेगी।

बिहार में महागठबंधन की सरकार यानी नीतीश को फ्लोर टेस्ट के लिए 15 दिन का वक्त दिया गया है। इस बार 24 और 25 अगस्त को दो दिन तक विधानसभा का विशेष सत्र चलेगा। 24 अगस्त को प्रोटेम स्पीकर का चुनाव होगा। BJP के वरिष्ठ नेता विजय सिन्हा ने विधानसभा अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। 25 अगस्त को नीतीश कुमार विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगे। हालांकि, संभावना है कि नीतीश कुमार 15 अगस्त के बाद एक-दो दिन में नई मंत्रिमंडल का गठन भी कर दें। उन्होंने आज इस मामले पर बयान भी दिया है कि 15 अगस्त के बाद कभी भी मंत्रिमंडल का विस्तार कर देंगे।

नीतीश को 164 विधायकों का समर्थन

आठवीं बार मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले नीतीश कुमार ने समर्थन में इस बार 164 विधायक हैं। इसलिए इसमें कोई संशय नहीं है कि नीतीश कुमार इस बार विधानसभा में आराम से अपना बहुमत साबित कर देंगे। इसलिए उनके समय में जदयू के 45 विधायक के अलावा राजद के 79, कांग्रेस के 19, लेफ्ट के 16, HAM के 4 और एक निर्दलीय की हिस्सेदारी है। वहीं बीजेपी के 77 विधायक है। इसलिए उम्मीद कम है कि बीजेपी बिहार में तोड़-जोड़ की राजनीति कर पाए।

ये है गुणा-गणित

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के सारे मंत्रियों का विभाग राजद को ट्रांसफर हो जाएगा। राजनीतिक गणित के अनुसार देखें तो बिहार में कुल 44 विभाग हैं। लेकिन 34 से 35 मंत्री ही बनाए जाएंगे। सरकार में वाम दल का समर्थन तो रहेगा, लेकिन उनकी तरफ से कोई भी विधायक मंत्री नहीं बनेंगे। ऐसे में वामदलों के विधायकों को घटना कर नई सरकार के पास 143 विधायकों पर ही मंत्रिमंडल का हिसाब-किताब होगा। इस तरह से देखा जाए तो 4 विधायकों पर एक विभाग का हिसाब बनता है। जिससे 34 से 35 मंत्रियों का मंत्रिमंडल बनाया जाएगा।

बीजेपी के सभी विभाग राजद को होगा ट्रांसफर!

सूत्र बता रहे हैं कि बीजेपी के पास जितने भी विभाग थे, वो राजद को ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। जेडीयू अपने पुराने विभागों को कुछ मामूली बदलाव के बाद दोहराएगी। राजनीतिक पंडितों की मानें तो जदयू कोटे से मुख्यमंत्री को छोड़ 12 मंत्री शामिल होंगे। वहीं राजद कोटे से उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को छोड़ 15 और मंत्री शपथ लेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story