×

Bihar News: पटना में बार काउंसिल का नेशनल सेमिनार, चीफ जस्टिस व किरण रिजिजू पहुंचे

Bihar News: पटना के बापू सभागार में आज चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यूयू ललित और किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) पहुंचे। उनके साथ 6 न्यायाधीश भी पटना पहुंचे।

Network
Newstrack Network
Published on: 24 Sep 2022 8:49 AM GMT
National Seminar of Bar Council in Patna, Chief Justice and Kiren Rijiju reached
X

किरण रिजिजू-चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यूयू ललित: Photo- Social Media

Bihar News: पटना के बापू सभागार (Patna Bapu Auditorium) में आज चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यूयू ललित (Chief Justice of India UU Lalit) और किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) पहुंचे। उनके साथ 6 न्यायाधीश भी पटना पहुंचे। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा और बिहार बार काउंसिल के चेयरमैन रमाकांत शर्मा (Bihar Bar Council Chairman Ramakant Sharma) अपनी टीम के साथ एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

इसके बाद सभी लोग बापू सभागार पहुंचे। यहां आयोजित होने वाले 'द नेशनल सेमिनार एंड ट्रेनिंग प्रोग्राम' का जस्टिस यूयू ललित ने उद्घाटन किया। यहां बार काउंसिल ऑफ इंडिया और बिहार राज्य बार काउंसिल की ओर से आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया है। इसमें देश भर के जानेमाने वकील शामिल हुए।

सेंट्रल लॉ एंड जस्टिस मिनिस्टर किरण रिजिजू के अपने संबोधन के दौरान कहा कि एडवोकेट एक्ट के तहत जो भी प्रावधान हैं, उसे और मजबूत करेंगे। इसे बदलने नहीं जा रहे हैं। इसमें कुछ प्रस्ताव आये हैं। मगर बार काउंसिल से बात किये बगैर कोई कदम नहीं उठाएंगे। न्याय और न्ययालय के बीच के फासले को वकील ही दूर करते हैं। अच्छे वकील के लिए लीगल कॉलेज और एजुकेशन को ठीक करने के लिए आवश्यक कदम हमलोग उठाएंगे। दूर दराज में फ्री लीगल सर्विस देने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। न्याय बंधु के लिए और भी वकील चाहिए। जो मुफ्त सेवा दे सकें। हम डिजिटल फॉर्म में चले गए हैं। वकीलों को भी काम करने के तरीके में बदलाव लाना चाहिए। कागजी काम की जगह डिजिटल तौर पर करें। सरकार सिस्टम को दुरुस्त करने में लगी है। देश के सभी हाई कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल और असिस्टेंट जनरल सॉलिसिटर जनरल बनाया जाएगा।

राज्यों के प्रतिनिधियों के आने का सिलसिला जारी

बार काउंसिल ऑफ इंडिया के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन अपूर्व कुमार शर्मा के नेतृत्व में असम बार काउंसिल के प्रतिनिधि पटना पहुंचे। इसके अलावा दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड सहित सभी राज्यों के प्रतिनिधियों के आने का सिलसिला जारी है।

बिहार से ही चंपारण सत्याग्रह की शुरुआत हुई थी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल ने इस कार्यक्रम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य बार काउंसिल देश का तीसरा बड़ा काउंसिल है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बिहार से ही चंपारण सत्याग्रह (Champaran Satyagraha) की शुरुआत की थी। केस दायर होने और उसका निष्पादन का अनुपात पूरे देश में सबसे अधिक पटना हाईकोर्ट में है।

वहीं इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के 6 जज भी शामिल हुए। इनमें जस्टिस संजय किशन कॉल, एमआर शाह, बीआर गवई, जेके महेश्वरी, एमएम सुंदरेश और पीए नरसिम्हा शामिल हैं।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story